• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

नीतू कपूर से लेकर सायरा बानो तक, बेहद कम उम्र में इन एक्ट्रेसेस ने की थी शादी

 बॉलीवुड की ज्यादातर एक्ट्रेसेस करियर में मुकाम पाने के बाद शादी करती हैं, लेकिन इंडस्ट्री की कुछ डीवाज ऐसी भी हैं जो कम उम्र में ही शादी के बंधन नें ...
Published -16 Apr 2022, 15:09 ISTUpdated -19 Apr 2022, 17:29 IST
author-profile
  • Pragati Pandey
  • Editorial
  • Published -16 Apr 2022, 15:09 ISTUpdated -19 Apr 2022, 17:29 IST
Next
Article
Bollywood actresses married at young age

बॉलीवुड में आज एक्ट्रेसेस शादी के मुकाबले अपने करियर को चुनती नजर आती हैं। यही वजह है कि ये डीवाज करियर में सेटल होने के बाद ही शादी का फैसला लेती हैं। आजकल की ज्यादातर एक्ट्रेसेस 30 की उम्र के बाद ही शादी करती हैं। हालाकि, बॉलीवुड की कुछ एक्ट्रेसेस ऐसी भी हैं, जिन्होंने करियर की जगह शादी को तरजीह दी। इन एक्ट्रेसेस बेहद कम उम्र में ही शादी की और करियर की जगह गृहस्थी को आगे बढ़ाया।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको उन एक्ट्रेसेस के बारे में बताएंगे, जिन्होंने बेहद कम उम्र में शादी कर ली थी। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इन एक्ट्रेसेस के बारे में- 

सायरा बानो- 

celebs married at young age

दिवंगत एक्टर दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो ने भी बेहद कम उम्र मे शादी कर ली थी। बता दें कि इस वक्त जहां सायरा 22 साल की थीं, वहीं दिलीप कुमार 44 साल के थे। 70 के दशक में दोनों की यह जोड़ी बेहद मशहूर थी, ऐसे में 11 अक्टूबर 1966 को ये कपल शादी के बंधन में बंध गया।

इसे भी पढ़ें- कई भाषाओं का ज्ञान रखते हैं ये बॉलीवुड स्टार्स

नीतू कपूर 

Young age married actress

आलिया भट्ट जहां 29 साल की उम्र में शादी कर रही हैं, वहीं उनकी सास नीतू कपूर ने केवल 21 साल की उम्र में शादी की थी। बता दें कि नीतू और ऋषि ने 1980 में लव मैरिज की थी। बता दें कि जिस वक्त दोनों शादी के बंधन में बंधे, वो इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेसेस में गिनी जाती थी, लेकिन शादी के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया था।

दिव्या भारती- 

list of actresses who married at young age

दिव्या भारती का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। बता दें कि साल 1992 में दिव्या भारती ने बॉलीवुड के निर्माता- निर्देशन साजिद नाडियाडवाला से शादी की थी। उस समय दिव्या केवल 18 साल की थीं, हालांकि शादी के कुछ समय बाद ही दिव्या ने आत्महत्या कर ली, जिसका राज आज भी नहीं सामने आ पाया।

बबिता- 

कपूर खानदान की बहू यानी रणधीर कपूर की पत्नी बबिता ने भी बेहद कम उम्र में शादी की थी। उस समय बबिता नामी एक्ट्रेसेस में गिनी जाती थीं, हालांकि रणधीर के पिता राज कपूर ने शर्त रखी थी कि अगर शादी के बाद बबीता एक्टिंग छोड़ देती है, तो वो इस शादी के राजी हो जाएंगे। आखिर में बबिता ने ये शर्त मान ली और 6 नवंबर 1971 का दोनों शादी के बंधन में बंध गए।

इसे भी पढ़ें- आम जनता के लिए भगवान बने ये बॉलीवुड सेलिब्रिटीज

अदिति राव हैदरी- 

actresses who married at very young age

एक्ट्रेस अदिति राव हैदरी को लोग उनकी खूबसूरत अदाओं और एक्टिंग के लिए जानते हैं। बता दें कि अदिती ने 21 साल की उम्र में सत्यदीप मिश्रा से शादी की थी। हालांकि, कुछ समय बाद ही दोनों का तलाक हो गया और दोनों अलग हो गए।

डिंपल कपाड़िया- 

list of actresses who got married at young age

इस लिस्ट में राजेश खन्ना की पत्नी एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया का भी नाम है। डिंपल ने 16 साल की उम्र में राजेश खन्ना से शादी की थी। इस दौरान उन्होंने बॉलीवुड में नया-नया कदम रखा था, इसके अलावा इस कपल की उम्र में 16 साल का अंतर था। 

भाग्यश्री- 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Bhagyashree (@bhagyashree.online)

फिल्म ‘मैने प्यार किया’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाली एक्ट्रेस भाग्यश्री को भला कौन नहीं जानता है। 90 के दशक में हर सिनेमा प्रेमी इस नाम से अच्छी तरह से वाकिफ रहा करता ता। आप में से शायद बहुत कम लोग यह जानते हों कि भाग्यश्री बॉलीवुड की सबसे कम उम्र में शादी करने वाली एक्ट्रेसेस में से एक थीं। बता दें कि एक्ट्रेस भाग्यश्री ने 19 साल की उम्र में शादी की उम्र में ही बॉयफ्रेंड हिमालय दासानी के साथ शादी की थी, जिसके साथ धीरे-धीरे वो बॉलीवुड से दूर होती चली गईं। 

तो ये थीं कुछ एक्ट्रेसेस जिन्होंने बेहद कम उम्र में शादी की। आपके के हिसाब से शादी के लिए परफेक्ट उम्र क्या है, हमें कमेंट में लिखकर बताएं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Image Credit- Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।