क्या आपको अक्सर अपना घर फैला हुआ और गंदा नजर आता है? क्या आप चाहकर भी अपने घर को एक ब्यूटीफुल लुक नहीं दे पातीं? अगर इन सवालों के जवाब हां हैं तो इसका अर्थ है कि आपको अपने होम आर्गेनाइजेशन तरीके को बदलने की जरूरत है। वैसे तो आप अपने घर को क्लीन व ब्यूटीफुल लुक देने के लिए हर संभव प्रयास करती होंगी। लेकिन आपके प्रयासों में कमी आ रही है तो ऐसे में आप बास्केट की मदद लें।

बास्केट बेहद ही कम दाम में व अलग-अलग साइज में मार्केट में मिलते हैं, जिसके कारण यह किचन में सिर्फ फल व सब्जी को आर्गेनाइज करने के ही काम नहीं आते। बल्कि आप इसकी मदद से अपने बेडरूम को लेकर बाथरूम तक को बेहद आसानी से डिक्लटर कर सकती हैं। इतना ही नहीं, यह आपके घर के लुक को भी ब्यूटीफुल बनाते हैं। हालांकि अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप इसे अपने घर में किस तरह इस्तेमाल करें और उसे अधिक आर्गेनाइज्ड बनाएं तो आप इन आईडियाज की मदद ले सकती हैं-

बाथरूम को करें आर्गेनाइज

basket organisation tips bathroom

बाथरूम घर का एक ऐसा स्पेस है, जो सबसे ज्यादा अव्यवस्थित होता है। दरअसल, यहां पर ऐसे कई आइटम रखे जाते हैं, जिनका हर दिन इस्तेमाल किया जाता है और हर दिन इस्तेमाल होने के कारण यह अक्सर फैला ही रहता है। ऐसे में आप वहां पर इन बास्केट का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप अपने बाथरूम में फ्लोटिंग शेल्फ बनवाएं और फिर उन शेल्फ्स पर यह बास्केट रखें। आप यहां पर अपने टॉवल से लेकर  ब्रश, साबुन, टॉयलेट पेपर स्टोर कर सकती हैं। यह देखने में बेहद ही स्टाइलिश लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: बुकशेल्फ की मदद से घर के डेकोरेशन में लगाएं चार-चांद

किचन में आएगी काम

basket organisation tips kitchen

बास्केट का वैसे तो हमेशा से ही किचन में इस्तेमाल किया जाता रहा है। लेकिन आप इसे फ्रूट्स स्टोर करने के साथ-साथ वुडन बोर्ड व किचन का अन्य सामान स्टोर करने के लिए भी यूज कर सकती हैं। बस आप इसमें अपनी जरूरत का सामान रखें और फिर उसे किचन शेल्फ में उपर रख दें। इससे आपकी किचन फैली-फैली नजर नहीं आएगी। साथ ही आपकी किचन का स्टोरेज स्पेस भी बढ़ जाएगा।

Recommended Video

दीवारों का करें इस्तेमाल

basket organisation tips walls

अक्सर महिलाएं यह समझती हैं कि अगर वह बास्केट को स्टोरेज के लिए यूज करेंगी तो इसे उन्हें जमीन पर रखना पड़ेगा। जिससे उनका फ्लोर स्पेस खराब होगा। जबकि ऐसा नहीं है। अगर आप चाहें तो दीवार को भी स्टोरेज के लिए यूज कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने घर की दीवारों (बेडरूम की दीवारों को सजाएं ऐसे) पर फ्लोटिंग शेल्फ बनवाएं और फिर बास्केट में सामान रखकर उसे शेल्फ पर रखें। इस तरह आप अधिक सामान स्टोर कर पाएंगी और यह अधिक आर्गेनाइज्ड व ब्यूटीफुल लगेगा।

बच्चों के कमरे में करें इस्तेमाल

basket organisation tips kids room

बास्केट को बच्चों के कमरे में इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। अगर आप अक्सर बच्चों के कमरे के फैले होने के कारण परेशान रहती हैं तो ऐसे में यह आईडिया आपको जरूर पसंद आएगा। इसके लिए आप बच्चे के कमरे में बास्केट रखें और उन्हें कहें कि वह खेलने के बाद टॉयज इसी बास्केट में रखें। इससे वह खुद ही अपना कमरा साफ रखना पसंद करेंगे। इसके अलावा, आप उनके कमरे में बास्केट हैंग करके उसमें उनकी कलरिंग बुक्स व स्टेशनरी आइटम को भी आर्गेनाइज कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपको चमचमाती किचन पसंद हैं तो ये 6 आसान टिप्‍स आजमाएं

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।