कई बार आपके घर में मौजूद कोई वस्तु आपके जीवन में लाभ प्रदान करती है और आपको इस बात का अंदाजा भी नहीं होता है कि कैसे आप उस वस्तु का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसी ही वस्तुओं में से एक है श्रीफल यानी कि नारियल। हिंदू धर्म में नारियल को बहुत ही शुभ माना जाता है और किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत नारियल तोड़ने से की जाती है। नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है यानी कि इसे लक्ष्मी जी का फल माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी पूजा पाठ या कर्म काण्ड में नारियल चढ़ाना और नारियल तोड़ना घर से बाधाओं को दूर करने जैसा होता है।

नारियल के सफ़ेद भाग को चन्द्रमा का भाग माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि नारियल के भीतर त्रिदेव का वास होता है। इसलिए घर में किसी भी रूप में नारियल रखना आपकी किस्मत को चमका सकता है। नारियल का सफ़ेद भाग पानी का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए ऐसा माना जाता है कि घर में नारियल सकारात्मक ऊर्जा और माता लक्ष्मी के आगमन का प्रतीक होता है। आइए नई दिल्ली के जाने माने पंडित, एस्ट्रोलॉजी, कर्मकांड,पितृदोष और वास्तु विशेषज्ञ प्रशांत मिश्रा जी से जानें नारियल ले कौन से उपाय आपके घर में सुख समृद्धि लाने के साथ धन की वर्षा भी कर सकते हैं। 

नारियल को करें पूजा में शामिल 

coconut astro remedy expert

यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में हिस्सा लेने जा रहे हैं, या नौकरी के लिए प्रयासरत हैं तो घर में बिना किसी त्योहार के भी नारियल को पूजा में शामिल करें। इसके लिए नारियल पर लाल फूल चढ़ाएं और सिंदूर चढ़ाकर मंगल कामना करें। नारियल में चढ़ाए गए लाल फूल को किसी भी शुभ कार्य जैसे नौकरी के इंटरव्यू में, परीक्षा में, कोर्ट कचहरी के मामलों में अपने साथ ले जाएं आपको निश्चय ही सफलता मिलेगी। 

दाम्पत्य जीवन में सुधार के लिए नारियल के उपाय 

यदि आपके जीवन में बहुत अधिक बाधाएं आ रही हैं, तो रात भर अपने बिस्तर पर एक नारियल रखें सुबह उस नारियल को किसी अन्य प्रसाद के साथ किसी गणेश मंदिर में अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में भी सुधार होगा और घर में कलह कलेश होने से भी आप बचे रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें:गणेश जी के भक्‍त हैं तो उनके मंदिरों से जुड़े इन आसान से सवालों के दें जवाब

Recommended Video


हनुमान जी को नारियल चढ़ाएं 

यदि आप अपनी आर्थिक स्थिति ठीक करना चाहते हैं तो प्रत्येक मंगलवार को एक नारियल लेकर इसी हनुमान मंदिर में चढ़ाएं। नारियल पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाने के लिए हनुमान की मूर्ति के सिंदूर का प्रयोग करें। उसके बाद, मंदिर में बैठें और हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा लगभग 2 महीने तक प्रत्येक मंगलवार करें। आपके सभी वित्तीय संकट दूर होंगे। 

गुरूवार के दिन विष्णु जी को चढ़ाएं नारियल 

coconut remedy for money

यदि आपके व्यापार में घाटा हो रहा है या नौकरी में बाधाएं आ रही हैं तो गुरूवार के दिन पीले कपड़े में नारियल बांधें और पीली मिठाई के साथ इसे लपेटकर विष्णु जी के सामने रखें। विष्णु जी से घर के कल्याण की प्रार्थना करें, कुछ ही दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति ठीक होगी और नौकरी में पदोन्नति के साथ व्यापार में लाभ होगा। 

नारियल के अन्य उपाय 

  • यदि आप जीवन में लगातार समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो एक नारियल, एक लाल कपड़ा, कुछ लाल फूल, कुछ कपूर के गोले लेकर इसे मां दुर्गा के सामने रखें और इसकी प्रतिदिन पूजा करें।
  • अगर आप भीषण आर्थिक हानि का सामना कर रहे हैं तो हर शुक्रवार को नारियल की पूजा करें। इसके लिए एक नारियल लें और इससे देवी महालक्ष्मी की पूजा करें। इसके बाद उस नारियल को घर की तिजोरी या उस स्थान में रख दें जहां धन रखा हो। आपकी आर्थिक स्थिति ठीक होने लगेगी। 
  • जो लोग कालसर्प दोष से पीड़ित हैं, उन्हें एक सूखा नारियल और कुछ कंबल गरीबों को दान करना चाहिए। ऐसा करने से दोष का प्रभाव कम हो जाएगा।
  • नारियल को लक्ष्मी के अवतार के रूप में जाना जाता है कहा जाता है कि अगर आप नारियल की सही विधि से पूजा करते हैं तो घर से कभी भी लक्ष्मी रुष्ट नहीं होती हैं। 

नारियल के ये सभी उपाय आपके घर को धन धान्य से भर सकते हैं और साथ ही घर की सुख समृद्धि का कारण भी बन सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik