बच्चों की दुनिया बेहद छोटी और मासूमियत से भरी होती है। वह अपने कमरे में ही अपना पूरा संसार देखते हैं। ऐसे में अगर उनके कमरे को उनकी पसंद व उम्र के अनुसार सजाया जाए तो कहने ही क्या! वैसे तो आप भी बच्चों के कमरे को बेहद करीने से रखती होंगी लेकिन अगर उनके कमरे को एक अलग ही आकार दे दिया जाए तो। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि बच्चों के कमरे को किस तरह से कम दाम में और बेहद अच्छे तरीके से सजाया जाए तो alphabet इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, बेहद बोरिंग समझे जाने वाले यह alphabet  वास्तव में एक कमरे की रौनक बढ़ाने का माद्दा रखते हैं। अगर आपका बच्चा उम्र में छोटा है तो उसके कमरे के लिए यह alphabet theme एकदम परफेक्ट है। इससे कमरे में एक नई जान तो आएगी ही, साथ ही खेल-खेल में उसे काफी कुछ सीखने को मिलेगा। तो चलिए जानते हैं कि इन alphabet को बच्चों के कमरे में बतौर डेकोरेशन कैसे इस्तेमाल करें-

इसे जरूर पढ़ें: आपके नटखट बच्चे झटपट मान लेंगे आपका कहना अगर आप ये तरीके आजमाएंगी

सजाएं दीवार

kids room decortion inside

किसी भी कमरे में वॉल उस कमरे का पूरा लुक ही बदल देती हैं तो क्यों न बच्चों के कमरे में भी alphabet को दीवारों पर सजाया जाए। आजकल मार्केट में अलग-अलग शेप्स, डिजाइन, कलर व साइज में लकड़ी के alphabet मिलते हैं, जिन्हें खरीदकर आप बच्चे के कमरे की दीवारों पर लगा सकती हैं। अगर आप यह नहीं खरीदना चाहतीं तो इन alphabet  को दीवारों पर अलग-अलग कलर के पेंट्स के जरिए डिजाइन करें। इसके अतिरिक्त alphabet tree दीवार पर बनाना भी एक अच्छा विचार है। आप चाहें तो एक alphabet card wreath बनाकर भी दीवार पर लटका सकती हैं। चूंकि आप बच्चे का कमरा सजा रही हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि बनाए गए alphabet एक ही कलर या डिजाइन के न हो। इससे कमरे में एकरसता आती है। अगर आपका बच्चा 4-5 साल का है तो इन alphabet डिजाइन के जरिए आप बच्चे को बहुत कुछ सिखा भी सकती है। इसके लिए आप एक दीवार को इस तरह सेट करें कि उस पर मैग्नेटिक alphabet को लगाया जा सके। आप बच्चे से कहें कि वह हर दिन उस वॉलपर मैग्नेटिक alphabet की मदद से एक नया शब्द बनाएं। इससे बच्चे की क्रिएटिविटी बढ़ती है और वह काफी कुछ सीखता भी है। 

यह भी हैं तरीके

kids room decortion inside

जरूरी नहीं है कि alphabet  को सिर्फ दीवार पर ही सजाया जाए। आप बच्चों के कमरे की बेडशीट से लेकर जमीन पर भी alphabet गलीचा बिछा सकती हैं। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है।

kids room decortion inside

अगर बच्चा बड़ा है तो आप उसके कमरे की बुकशेल्फ के उपर ओवरसाइज्ड alphabet सजा सकती हैं।

kids room decortion inside

बच्चों की अलमारी से लेकर स्टोरेज बॉक्स में भी alphabet को स्मार्टली प्लेस करें।
वैसे तो मार्केट में कई तरह के alphabet गेम्स व खिलौने मौजूद हैं, लेकिन इसके अतिरिक्त भी आप उसके कमरे में ऐसे खिलौने चुनें, जिनमें alphabet का इस्तेमाल बतौर डिजाइन किया गया हो।