भले ही देश में कोरोनवायरस के खिलाफ तीसरा टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है, लेकिन अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो इन भ्रांतियों से घिरे हुए हैं कि कहीं टीकाकरण के बाद उनके शरीर पर इसके कोई दुष्प्रभाव न पड़ें। न जानें कितने ही बुजुर्ग और यहां तक कि युवा वर्ग के लोग इस डर से वैक्सीन लगवाने से पीछे हट गए हैं, जबकि कोरोना से बचाव का एक मात्र उपाय टीकाकरण ही है।

ऐसे में इंटरनेट पर एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें 97 साल की एक बुर्जुर्ग महिला, जिन्होंने जल्दी ही वैक्सीन लगवाया है और वो लोगों से भी वैक्सीन लगवाने की अपील कर रही हैं। जानें क्या ख़ास है इस वीडियो में और क्यों बन गया है ये लोगों की पहली पसंद। 

लोगों से कर रही हैं टीकाकरण की अपील 

vaccination appeal old lady

इंटरनेट पर साझा किये गए एक वीडियो में एक 97 वर्षीय महिला को कैमरे से बात करते हुए देखा जा सकता है जिसमें वो लोगों को बता रही हैं कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने इस वैक्सीन की पहली डोज़ 9 मार्च को लगवाई थी और दूसरी डोज़ 9 मई को लगनी थी जिसके लिए वो काफी उत्साहित नज़र आ रही हैं। विरुल वीडियो में बुजुर्ग महिला बता रही हैं कि उन्होंने पहली डोज़ लगवाई है और उन्हें किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं हुआ है। ये पूरी तरह से सुरक्षित है और आप सभी को जल्दी ही वैक्सीन लगवानी चाहिए। वीडियो में उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है कि , "मुझे कोई दर्द या कोई दुष्प्रभाव महसूस नहीं हुआ " बुजुर्ग महिला ने अफवाहों और विवादों पर चर्चा करते हुए कहा कि इंटरनेट लोगों को टीका लगाने से रोकता है। उस पर ध्यान न दें। 

लोगों ने किया वीडियो को पसंद 

वीडियो ने जल्दी से ऑनलाइन बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया, जिसमें कई बड़ी हस्तियों ने इसे पसंद किया और इसे व्यापक रूप से ध्यान आकर्षित करने में मदद की। वीडियो पर कई टिप्पणी करते हुए उम्मीद की गई कि यह सभी को उनके टीके प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा जब उनके लिए स्लॉट उपलब्ध हैं।

इंटरनेट पर बनी सनसनी 

वीडियो सामने आने के बाद बुजुर्ग महिला इंटरनेट पर पूरी तरह छा गई है। टीकाकरण को बढ़ावा देने का बुजुर्ग महिला का ये अंदाज लोगों को खूब भा रहा है। टीकाकरण को प्रेरित करने के लिए संदेश पर लोग अलग-अलग तरह कमेंट कर रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा वीडियो को शेयर क्र रहे हैं। ऑनलाइन ध्यान हासिल करने वाले वीडियो को रिट्वीट और लाइक करने में सेलिब्रिटीज भी शामिल हैं. कई लोग इस उम्मीद में वीडियो पर टिप्पणी कर रहे हैं कि ये लोगों की बारी आने पर प्रेरित कर रहा है। 

18 साल से ऊपर के लिए है वैक्सीन 

vaccine for all

आपको बता दें कि सरकार ने कई स्टेट्स में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण का एलान किया है। इसके तहत 1 मई से टीकाकरण शुरू भी हो चुका है। इससे पहले टीकाकरण दूसरे चरण में 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए किया जा रहा था और पहले चरण में 60 साल से ऊपर के लिए टीके लगवाए गए थे। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and twitter.com @latha_venkatesh