आखिर कौन से हैं इंडिया के बेस्ट वेडिंग शॉपिंग मार्केट्स?

By Gayatree Verma06 Mar 2018, 19:02 IST

अगर शादी की सीज़न में आप भी परेशान हो जाती हैं कि "कहां से शॉपिंग की जाए तो आपको देश के कुछ खास मार्केट्स के बारे में जानना चाहिए जहां आप मन भर कर शादी की शॉपिंग कर सकती हैँ।"

वैसे भी शादी की शॉपिंग तो लोग शादी की सीज़न के बगैर ही करते हैं क्योंकि इससे खरीदारी करने समय तोल-मोल करना आसान हो जाता है। अगर आपको भी तोल-मोल करनी है तो ये वीडियो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। क्योंकि इस वीडियों में देश के उन फेमस मार्केट्स के बारे में बताया गया है जहां से आप किफायती दाम में शादी की शॉपिंग कर सकती हैं। 

वैसे भी शादी की शॉपिंग करने के लिए सीज़न का क्या इंतजार करना.. क्योंकि साल देखते-देखते गुजर जाते हैं, फिर ये तो सीज़न ही है जो देखते-देखते ही आ जाते हैं। वैसे भी स्टाइलिश और सबसे अलग शॉपिंग करने के लिए तो समय की जरूरत होती है और आपको ये मार्केट्स पूरा समय देते हैं शॉपिंग करने का। 

तो चलिए आज बात करते हैं देश के उन फेमस वेडिंंग मार्केट्स के बारे में जहां से आप अपनी पसंद की चीजें सस्ते दामों में खरीद सकती हैं। इन मार्केट्स की खास बात यह है कि यहां से आप मनीष मल्होत्रा, रितु कुमार, तरुण ताहिलयानी जैसे डिजाइनर के कॉपी किए कपड़े भी खरीद लेंगी।

चांदनी चौक, दिल्ली

दिल्ली का चांदनी चौक तो वेडिंग शॉपिंग के लिए पूरी दुनिया में फेमस है। यहां  शादी का सामान खरीदाने के लिए ग्राहकों के अलावा रिटेल कारोबारी भी आते हैं और सामान्य ग्राहक भी। उत्तर भारत के तमाम राज्यों के लोग शादी की शॉपिंग करने तो यहां जरूर आते हैं। इस मार्केट की गिनती एशिया के सबसे बड़े मार्केट्स में होती है। 

शादी के लिए सहरा, नोटों का हार, सजा हुआ नारियल, मोरी, चूड़ा, कलीरें जैसे सामान चांदनी चौक के किनारी बाजार में मिलते हैं। नई सड़क पर शादी के लिए साड़ियां और लहंगा मिल जाएगा औऱ यहां दाम अन्य रिटेल मार्केट की तुलना में 30 फीसदी कम होते हैं। यहां आपको मनीष मल्होत्रा, रितु कुमार, तरुण ताहिलयानी जैसे डिजाइनर के कॉपी किए लहंगा 15  से 50 हजार रुपए में मिल जाऐंगे। यहां लगभग 1,000 दुकानें केवल शादी के कारोबार से जुड़ी हैं। इस मार्केट का सालाना टर्नओवर 10,000 करोड़ रुपए से अधिक है। 

जौहरी बाजार, जयपुर

इसी तरह शादी की शॉपिंग के लिए जयपुर का जौहरी बाजार भी काफी फेमस है। यहां से आप शादी के लिए गहने खरीद सकती हैं। राजस्थान का जौहरी बाजार ज्वैलरी की खरीदारी के लिए सबसे बड़ा केंद्र माना जाता है। ये बाजार भी दिल्ली के चांदनी चौक की तरह है। संकरी और तंग गलियों के बीच ग्राहकों की भीड़ यहां हमेशा बनी रहती है। आफको जानकर यकीन नहीं होगा... लेकिन ये सच है कि इस मारेक्ट का सालाना टर्नओवर 5,000 करोड़ रुपए से अधिक है। यहां गोल्ड, सिल्वर, डायमंड की ज्वैलरी मिलती है। ये बाजार कुंदन ज्वैलरी के लिए फेमस है। तो आप चांदी और कुंदन की ज्वैलरी यहां से खरीद सकती हैं। 

ऐसे ही अन्य बाजारों के बारे में जानने के लिए ये वीडियो देखें।