तिल और गुड़ से बनी गजक है फायदेमंद, सर्दियों में खाएं सेहत बनाएं

By Inna Khosla16 Dec 2017, 14:51 IST

 

सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में गजक की बिक्री शुरू हो जाती है। अब इसे खाना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये आपके लिए जानना जरूरी है। अगर आपने अभी तक सिर्फ गजक खाई है और उसके फायदों के बारे में नहीं पता तो आपको ये वीडियो जरूर देखना चाहिए। इस वीडियो में बताया गया है कि गजक खाने से आपको कौन-कौन से फायदे मिलते हैं। सर्दियों में ही गुड़ और तिल से बनी गजक लोग क्यों खाते हैं। इसे इंडिया के हर राज्य में लोग खाना पसंद करते हैं खासकर उत्तरप्रदेश के मुरैना की गजक तो बहुत की फेमस है। अब इसके फायदे जान लें तभी आपको इसे खाने में और मज़ा आएगा और इसका स्वाद आपको पहले से भी बेहतर लगेगा। गजक तिल और गुड़ से बनकी है इसलिए सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए कि तिल और गुड़ खाने से आपको क्या फायदा मिलता है।

तिल के फायदे

सर्दियों में तिल खाने के बहुत फायदे हैं इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करता है। तिल दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें ऐसे पोषक तत्व और विटामिन होते हैं जो तनाव और डिप्रेशन को कम करने में सहायक होते हैं। तिल में लगभग 9 गुना ज्यादा कैलोरी होती है यानि अगर आप 100 ग्राम तिल खाती हैं तो इससे आपको 884 कैलोरी मिलती हैं। सर्दियों में जब हम लोग ठंड से बेहाल होते हैं तो हमें इस एनर्जी की बहुत जरूरत होती है। तिल खाने से शरीर को गर्मी भी मिलती है। 

गुड़ के फायदे 

गुड़ में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। इससे खाने से हड्डियां मजबूर होती हैं। गुड़ आपके शरीर को detox करने में मदद करता है जिससे आपकी त्वचा पर भी निखार आता है। डॉक्टर्स भी दिन में एक बार खाने के बाद 20 ग्राम गुड़ नियमित खाने की सलाह देते हैं। अगर आप चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करती हैं तो ये आपकी सेहत को और अच्छा बनाने में मदद करता है। 

Read more: क्रिसमस से पहले शेफ से सीखें fruit & nut cake की रेसिपी

गजक से मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है 

तिल और गुड़ से बनी गजक सर्दियों में खाने से मेटाबॉलिज़्म भी बेहतर होता है। आप जो भी खाते हैं वो इससे आसानी से पच जाता है और आपका वजन भी नहीं बढ़ता। सर्दियों में ज्यादातर लोगों कि ये शिकायत होती है कि उनका काम करने का मन नहीं कर रहा सोने का मन कर रहा है तो आपके शरीर की इस एनर्जी को भी तिल और गुड़ की गजक बनाए रखती है। 

गजक खाने से कई बीमारियों के ठीक होने में मदद मिलती है

गजकआर्थराइटिस जैसी बीमारी से भी बचाती है। तिल और गुड़ में मौजूद कैल्शिय हड्डियां मजबूत करते हैं। तिल और गुड़ लिवर को हेल्दी और फिट रखता है। गजक पेट की तकलीफ दूर करती है। इसे खाने से कमजोरी दूर होती है। गजक आपकी इम्यूनिटी सिस्टम के लिए भी अच्छी होती है इसे खाने से सर्दी और जुकाम जैसी बीमारियों में भा राहत मिलती है। BP और हार्ट जैसी बीमारी से परेशान लोगों को भी गजक खानी चाहिए इसे खाने से कोई नुकसान नहीं होता। 

 

 

 

Credits

Video Editor: Syed Afraz

Producer: Prabjot