टेस्टी अड्डा में आज करिए हैदराबाद के बेस्ट फूड प्लेसेस की सैर

By Saudamini Pandey19 Mar 2019, 19:19 IST

खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतों, निजामी की विरासत और लजीज खाने के लिए मशहूर हैदराबाद को अलग-अलग संस्कृतियों के संगम के रूप में भी जाना जाता है। निजामों के इस शहर में हिंदू-मुस्लिमों के बीच जैसी बॉन्डिंग देखने को मिलती है, वैसा कहीं और देखना मुश्किल है। ये दोनों कम्यूनिटीज अपने-अपने फेस्टिवल साथ मिलकर मनाते हैं। आंध्रप्रदेश की राजधानी हैदराबाद में आज के समय में आईटी हब के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। अगर यहां के टेस्टी फूड की बात करें तो यह शहर अपने लजीज मुगलई कुजीन के साथ-साथ हैदराबाद निजामी तहजीब के लिए दुनिया भर में मशहूर है। हैदराबाद की लजीज बिरयानी और पाए की खूशबू का स्वाद लेने के लिए यहां सैलानी दूर-दूर से आते हैं। अगर आप हैदराबाद के निजामी ठाठ-बाट की झलक पाने के साथ-साथ यहां के फेमस चारमीनार, हुसैन सागर झील, बिड़ला मंदिर, सालारजंग म्यूजियम घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां के टेस्टी फूड का स्वाद लेना ना भूले। आज टेस्टी अड्डा में रेडियो सिटी के आरजे रक्षिता और आरजे पीके आपको कराने जा रहे हैं हैदराबाद के बेस्ट फूड प्लेसेस की सैर-

हाउस ऑफ डोसास

अगर आप बेस्ट डोसे का स्वाद लेना चाहते हैं तो हैदराबाद के नंबर वन डोसा प्वाइंट पर जरूर जाएं। इस फूड आउटलेट के दीवाने बाहूबली बनाने वाले एस एस राजमौलि तक हैं। यहां आपको डोसे की लगभग 20 वैराएटी का स्वाद चखने को मिलता है और वो भी पूरी तरह से आपके बजट के हिसाब से। इसमें मैक्सिकन पिज्जा डोसा और एर्रा करम डोसा की बात ही कुछ और है। दिलचस्प बात ये है कि यहां आपको एक डोसा ऐसा भी मिलेगा, जिसकी कीमत है 916 रुपये। इस डोसे को गोल्डन फॉयल में लपेटकर दिया जाता है। 

मतवाले दूध घर

अगर आप हैदराबाद में बेस्ट फलूदा और लस्सी खोज रहे हैं तो आपको मतवाले दूध घर जरूर जाना चाहिए। यहां आपको स्पेशल लस्सी और फलूदा फेमस है, हेल्थ के लिहाज से भी यह काफी अच्छी है। 

लामकान

लावारिस मकान, आर्ट लवर्स का घर है। इसे सोशल कॉज के लिए बनाया गया था। यहां का एंबियंस आपको दिलकश लगेगा। यहां की कड़क चाय और यहां की खिचड़ी काफी स्वाद लगती है।

बावर्ची रेस्तरां

इसकी शुरुआत जाफर मंसूरी ने की थी। यहां के मेन्यू में यूं तो कई फूड आइटम्स देखने को मिलते हैं, लेकिन यहां आने वाले ज्यादातर कस्टमर्स हैदराबादी चिकन बिरयानी की फरमाइश करते हैं। यहां की बिरयानी इतनी मशहूर हुई कि बावर्ची के नाम से यहां कई रेस्तरां खुल गए। 

राजस्थानी जलेबी

यहां आपको हर जायके की महक महसूस होगी। यहां राजस्थान की जलेबी काफी स्वाद लगती है। जब इस दुकान की शुरुआत हुई थी तो जलेबी 6 रुपये प्रति किलो बिकती थी और अब इसका दाम बढ़कर 140 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुका है।