गर्मियों में बिना फ्रिज के खाने के ताज़ा बनाए रखने के आसान tips

By Inna Khosla23 Feb 2018, 13:42 IST

गर्मियों का मौसम आते ही खाना खराब होना शुरू हो जाता है लेकिन क्या आप जानती हैं कि बिना फ्रिज के भी आप गर्मियों में खाना खराब होने से बचा सकती हैं। आटा ज्यादा गूंद लिया है या सब्जी बच गई है या फिर उबला हुआ दूध बचा हुआ है तो आप उन्हें बिना फ्रिज के कैसे रखें कि वो खराब ना हों ये आपको जरूर पता होना चाहिए। इस वीडियो में बिना फ्रिज के खाने के ताज़ा बनाए रखने के कुछ आसान तरीकों के बारे में आपको बताया गया है। 

गर्मियों में अकसर ऐसा होता है कि कभी बिजली नहीं होती तो कभी फ्रिज खराब हो जाता है लेकिन इस वजह से आपका खाना खराब ना हो इसलिए आप ये वीडियो जरूर देखिए और ये जानिए कि आप कैसे अपना खाना खराब होने से बचा सकती हैं। 

बिना फ्रिज के सब्जियों को खराब होने से ऐसे बचाएं

अगर फ्रिज के बिना आप अपने घर में सब्जियों को ज्यादा समय के लिए ताज़ा बनाए रखना चाहती हैं तो आप इन्हें किसी ठंडे पानी के कटोरे में रखें। पानी की ठंडक से सब्जियों में ताज़गी बना रहेगी। अगर फ्रिज के बिना आप अपने घर में सब्जियों को ज्यादा समय के लिए ताज़ा बनाए रखना चाहती हैं तो आप इन्हें किसी ठंडे पानी के कटोरे में रखें। पानी की ठंडक से सब्जियों में ताज़गी बना रहेगी। 

रात के बचे खाने के खराब होने से ऐसे बचाएं

कभी-कभी घर में ज्यादा खाना बन जाता है या खाना खाते समय कभी भूख कम होती है तो खाना बच जाता है लेकिन गर्मियों में रात का बचा हुआ खाना सुबह तक खराब हो जाता है इसलिए अगर खाना बच गया है तो आप उसे किसी कटोरे में भरकर खिड़की के आगे हवा में रख दें इससे खाना खराब नहीं होगा। 

अगर घर में बर्फ है तो आप किसी बड़े कटोरे में बर्फ भरकर और किसी दूसरे बर्तन में बचा हुआ खाना डालकर उसे बर्फ के कटोरे पर रख दें इससे भी खाना खराब नहीं होगा। लेकिन ध्यान रखें कि आप खाना पूरी तरह से ठंडा होने के बाद ही उसे बर्फ पर रखें नहीं तो खाना ज्यादा ठंड और गर्म एक साथ होने से भी खराब हो जाएगा। 

Read more: दिन में बने चावल से इस तरह से शाम में बनाएं फ्राईड राइस

धुप में सुखा कर खाने के सुरक्षित रखें

कई तरह के खाने की चीज़ें खास कर फल और सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें आप धूप में अच्छी तरह से सुखा लें तो फिर आप उनका कई दिनों तक इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसे में सब्जियों और फलों को आप पानी से अच्छी तरह से धोकर धूप में मलमल के कपड़े से ढक कर रख दें 

उबले हुए दूध को ऐसे बनाएं रखें ताज़ा

शायद ही कोई ऐसी महिला हो जो गर्मियों में बार-बार दूध खराब होने से परेशान ना होती हो। कई बार तो दूध फ्रिज में रखने के बाद भी खराब हो जाता है ऐसे में आपको कुछ सावधानियों को बर्तने की जरूरत है। अगर आप बिना फ्रिज के भी दूध को खराब होने से बचना चाहती हैं तो आप दूध उबलने के बाद उसमें एक चम्मच शहद डाल दें। इससे दूध खराब होने से बच सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि शहद प्योर होना चाहिए नहीं तो मिलावटी शहद से दूध खराब हो जाएगा।