शेफ से पारसी Egg Akuri बनाने की exclusive रेसिपी जानिए

By Inna Khosla01 Nov 2018, 16:10 IST

 

पारसी खाने का स्वाद बहुत ही अलग होता है। उनके खाने में अलग तरह के मसालों का इस्तेमाल होता है। दिल्ली के रेस्टोरेंट Soda Bottle Opnerwala की शेफ मैनेजर अनाहिता ढोडी ने हमें पारसी तरीके से अंडा अकूरी बनाने की खास रेसिपी और उसमें डलने वाले पारसी मसालों के बारे में कई सीक्रेट्स बताए। अगर आप ये पारसी डिश घर पर बनाना चाहती हैं तो आप इसकी रेसिपी इस वीडियो में देखकर समझ सकती हैं। आपके लिए वैसे हम इस रेसिपी के सीक्रेट्स भी यहां पर रीविल कर रहे हैं। 

Egg akuri बनाने के लिए सबसे जरूरी होता है अंडा और उसे बनाने का खास तरीका ही इस रेसिपी को अलग बनाता है। ये दिखने में भले ही आपको अंडे की भूर्जी की तरह लगे और आप ये सोचें कि इसका नाम ही अलग है लेकिन ये अंडे की भूर्जी ही तो है लेकिन ऐसा नहीं है। क्या आप जानती हैं कि अंडे की अकूरी में खास पारसी मसाला डाला जाता है। 

पारसी मसाला- पारसी मसाले को पारसी सांभर मसाला कहते हैं ये मसाला लाल मिर्च पाउडर, हींग, नमक और लहसून से बना होता है और ये मसाला आपको कुछ खास पारसी दुकानों पर ही मिलता है।

अब आप इसे बनाने के लिए पैन में प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और धनिया डालें फिर इसमें ऊपर से पारसी सांभर मसाला डालकर इसे अच्छे से भूनें जब मसाला तैयार हो जाए तब आप इसमें अंडे तोड़कर ऊपर से डालें अंडे को पहले से फेंटने की डरूरत नहीं है। 

इसे आप अच्छे से करछी से मसाले के साथ मिक्स कर लें। 

Egg akuri बनाने के लिए आपको इसे अच्छे से पूरी तरह से पकाने की जरूरत नहीं है इसे आप हल्का कच्चा ही रखें तो इसका स्वाद ज्यादा आएगा। 

आपकी पारसी अंडे की अकूरी तैयार है इसे आप पाव के साथ या फिर चाहें तो ब्राउन ब्रेड के साथ भी खा सकती हैँ।

Read more: बिस्कुट और चिप्स से बोर हो गए हैं तो ट्राय करें ये स्नैक्स

ध्यान रखें: Egg akuri के साथ आप जो पाव खाने वाली हैं उसे butter लगाकर रोस्ट कर लें इससे उसका स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

Soda Bottle Opnerwala की शेफ अनाहिता ढोंडी ने हमें बताया कि पारसी खाने में ज्यादातर अंडे का इस्तेमाल होता है। Egg akuri रविवार को हर पारसी के घर पर बनाकर खायी जाती है। ये सबसे पॉपुलर पारसी डिश है इसे पारसी घरों के बच्चे भी आसानी से बना लेते हैं। इस dish को खास बनाता है इसका खास मसाला। 

आप अगर इस बार अंडे की भूर्जी खाना चाहें तो एक बार इस रेसिपी को जरूर बनाने की कोशिश करें क्योंकि इसका स्वाद भूर्जी से बिल्कुल अलग है और ये भूर्जी से ज्यादा हेल्दी भी है इसे पूरी तरह से पकाया नहीं जाता और डॉक्टर्स भी इस बात की सलाह देते हैं कि हाफ फ्राई अंडे फ्राई अंडों से ज्यादा हेल्दी होते हैं।

 

 

Credits

Video Editor: Syed Afraz 

Producer: Prabjot