यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम 2019 का रिजल्ट अब आ गया है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) में इस साल प्रदीप सिंह ने टॉप किया है, लेकिन महिलाएं भी पीछे नहीं रही हैं। महिलाओं में टॉपर रही हैं प्रतिभा वर्मा जिन्होंने ऑल इंडिया तीसरी रैंक हासिल की है। 2019 की परीक्षा में कुल 829 कैंडिडेट्स चुने गए हैं। कुल मिलाकर टॉप 10 में तीन महिलाओं शामिल हैं जिन्होंने सफलता हासिल की है।

इन तीन लड़कियों ने हासिल की टॉप 10 में जगह-

जैसा कि हम बता चुके हैं महिलाओं में पहला नंबर आया है उत्तर प्रदेश की प्रतिभा वर्मा का। प्रतिभा ने ऑल इंडिया तीसरी रैंक हासिल कर इतिहास रचा है। इसके बाद हैं विशाखा यादव जिन्होंने ऑल इंडिया छठवीं रैंक हासिल की है। इस साल यूपीएससी टॉप 10 में अपनी जगह बनाने वाली तीसरी फीमेल कैंडिडेट हैं राउरकेला, उड़ीसा की संजीदा मोहपात्रा, इन्होंने ऑल इंडिया 10वीं रैंक हासिल की है। 

इस साल कोरोना वायरस के बाद भी रिजल्ट घोषित होना बड़ी बात है। यूपीएससी की तरफ से कोविड 19 के खतरे को कम करने के लिए कैंडिडेट्स के ऑनलाइन इंटरव्यू भी प्लान  किए जा रहे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें-कुछ इस तरह बनाएं पत्रकारिता में अपना करियर

कौन हैं प्रतिभा वर्मा-

प्रतिभा वर्मा उत्तरप्रदेश की रहने वाली हैं जिन्होंने ऑल इंडिया सिविल सर्विस परीक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। प्रतिभा पहले से ही इंडियन रेवेन्यू ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं और उन्होंने इस परीक्षा को देने के लिए छुट्टी ली थी। बचपन से ही उनका सपना था कि वो आईएएस ऑफिसर बनें। सुल्तानपुर उत्तरप्रदेश में रहने वाली प्रतिभा बहुत ही खुश हैं।

परिवार को दिया सफलता का श्रेय-

प्रतिभा वर्मा अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देती हैं। उनके पिता सुभाष वर्मा कुछ समय पहले सरकारी इंटरमीडिएट कॉलेज से अंग्रेजी टीचर के पद से रिटायर हुए थे। इसके अलावा, उनकी मां ऊधा वर्मा भी सुल्तानपुर के सरकारी स्कूल में हेड टीचर हैं। प्रियंका की बड़ी बहन डॉक्टर हैं। उनके दो भाई हैं जिनमें से एक प्राइवेट कंपनी में कार्यरत है और दूसरा पढ़ रहा है।

क्योंकि कोविड 19 के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है इसलिए अभी कोई पार्टी प्रतिभा ने प्लान नहीं की है। सिर्फ माता-पिता, भाई-बहन और करीबी दोस्तों और परिवार वालों के साथ मिलकर वीडियो कॉलिंग की है।

एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में प्रतिभा ने कहा, 'मैं इस वक्त निशब्द हूं। जब मैंने यूपीएससी की वेबसाइट पर रिजल्ट देखा तो मैं विश्वास नहीं कर पा रही थी। पहले भी महिलाओं ने परीक्षा में टॉप किया है। 2016 में टीना डाबी ने ये मुकाम हासिल किया था। मैं निश्चिंत थी कि मैं कुछ अच्छा करूंगी, लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे ऑल इंडिया तीसरी रैंक मिलेगी।'

योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई-

प्रतिभा वर्मा को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बधाई दी। योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर प्रतिभा को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

2019 में हुआ था एग्जाम-  

ये रिजल्ट्स यूपीएससी की फाइनल लिस्ट है। इनका लिखित एग्जाम सितंबर 2019 में हुआ था और इंटरव्यू और पर्सनालिटी टेस्ट फरवरी-अगस्त 2020 के बीच हुए हैं। 2019 में पहली बार इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) कोटा भी लगाया गया था और उसमें से 78 लोग सिलेक्ट हुए हैं। 11 कैंडिडेट्स ऐसे भी हैं जिनका सिलेक्शन अभी होल्ड पर रखा गया है।  

upsc toppers list

ऐसे हुआ 829 कैंडिडेट्स का चुनाव-  

यूपीएससी सिलेक्शन कमेटी ने इस साल कुछ इस तरह से कैंडिडेट्स के सिलेक्शन को लेकर कुछ इस तरह से विभाजन किया था- 

जनरल कैटेगरी-  304

इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन- 78

ओबीसी- 251

एससी- 129

एसटी- 67 

सोशल मीडिया पर दिए जा रहे हैं कई रिएक्शन- 

सोशल मीडिया पर भी यूपीएससी टॉपर्स को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है-   

राउरकेला की संजीता मोहपात्रा को बधाई दी गई है। 

इसी तरह प्रतिभा यादव के लिए भी बधाई संदेश आने लगे हैं।   

इसे जरूर पढ़ें- महिलाएं इन 5 सस्ते और बेहतरीन कोर्स से बना सकती हैं करियर 

लोगों ने यूपीएससी रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर मीम्स बनाने भी शुरू कर दिए हैं।   

तीनों टॉपर्स के नाम के साथ-साथ कई मीम्स सोशल मीडिया पर आ रहे हैं।  

Recommended Video

आप भी ऐसे देखें अपना रिजल्ट- 

अगर आपने भी यूपीएससी की परीक्षा दी थी और अपना रिजल्ट या अपने किसी जान-पहचान वाले का रिजल्ट चेक करना चाहती हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें- 

1. यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं  upsc.gov.in या upsconline.nic.in

2. अब रिजल्ट्स (Results) पर क्लिक करें

3. अपनी आईडी से लॉगइन करें

upsc results to check

4. अब आपको आपका रिजल्ट दिख जाएगा, इसे यहीं से प्रिंट या डाउनलोड किया जा सकता है 

इस साल कब होगा एग्जाम- 

साल 2020 में जहां कई एग्जाम स्थगित किए जा रहे हैं वहीं सिविल सर्विस एग्जाम की तारीख को भी आगे बढ़ा दिया गया है। पहले जहां ये 31 मई 2020 को होने वाले थे वो अब 4 अक्टूबर को कर दिए गए हैं। हालांकि, अभी डेट के और आगे बढ़ने की भी संभावना बनी हुई है। यूपीएससी की तरफ से ऑनलाइन परीक्षा और इंटरव्यू दोनों ही पहलुओं पर गौर किया जा रहा है।  

हम यूपीएससी से जुड़ी अन्य अपडेट्स भी आपको देते रहेंगे। ऐसी ही अन्य स्टोरीज को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।