एक पुरानी कहावत है कि यदि व्यक्ति ठान ले तो कोई भी काम मुश्किल नहीं है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव की ट्राइबल महिला सीता वसुनिया ने। 25 साल की सीता वसुनिया, धार से 35 किमी दूर मांडू के शांत शहर की एक अज्ञात आदिवासी महिला थीं। लेकिन उनकी गुमनामी तब खत्म हो गई जब उनकी तस्वीर एक बेज और सुनहरी माहेश्वरी सिल्क साड़ी में एक सुप्रसिद्ध फैशन मैगज़ीन Vogue Italia के डिजिटल एडिशन में आई। आइए जानें कौन है ये ट्राइबल महिला और क्यों हो गई है इतनी प्रसिद्ध। 

Vogue Italia के डिजिटल एडिशन में आयी तस्वीर 

sita vasuniya trending

29 मार्च को वोग इटालिया के डिजिटल संस्करण द्वारा सीता वसुनिया को दुनिया के सामने लाया गया। सीता, मध्य प्रदेश के छोटे से गांव मांडू के धार में रहती हैं और जब उनकी तस्वीर एक बेज और सुनहरी माहेश्वरी सिल्क साड़ी में वोग मैगज़ीन में आयी तब वो भी फैशन इंडस्ट्री का एक हिस्सा बन गईं। सीता खुद ही अपनी साड़ी प्रिंट करती हैं और अपनी बनाई साड़ी में ही मॉडलिंग करती हैं। सीता 10 आदिवासी महिलाओं के समूह का हिस्सा हैं जो आर्थिक और सामाजिक स्वतंत्रता के लिए अपनी साड़ियों को खुद ही डिज़ाइन करती हैं और दूसरों तक पहुंचाती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Brut India (@brut.india)

कहां किया गया है फोटोशूट 

25 साल की एक आदिवासी महिला फैशन मैगज़ीन में जगह बनाने के बाद लोगों के बीच चर्चा में आ गई है। महेश्वर हैंडलूम की साड़ी पहने हुए, जिसे उन्होंने खुद ही ब्लॉक किया था, धार जिले के पर्यटक हॉटस्पॉट मांडू में वासुन्निआ की फोटो को रानी रूपमती महल में दिल्ली के एक फैशन फोटोग्राफर ने शूट किया है। 29 मार्च को आई उनकी फोटो vogue मैगज़ीन के ताजा संस्करण में नंबर वन पर प्रदर्शित हो रही है।

खुद ही करती हैं साड़ी की मॉडलिंग

saree designing trending 

सीता मांडू जिले के धरा स्वसहायता समूह की कार्यकर्ता हैं। सीता और उनकी कुछ सहेलियां महेश्वरा व चंदेरा सहित अन्य प्रिंट की साड़ियां व ड्रेस मटेरियल तैयार करती हैं। ये महिलाएं कॉटन के कपड़े की खरीदारी करके उनसे साड़ियां तैयार करती हैं। सबसे अहम बात यह है कि साड़ियों की छपाई-रंगाई से लेकर मार्केटिंग के साथ खुद ही साड़ी की मॉडलिंग भी करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:52 साल की उम्र में मॉडल बनकर पूरा किया सपना, जानें कौन हैं गीता जे और क्या है इनकी कहानी

मैगज़ीन में फोटो देखकर कैसा था सीता का रिएक्शन 

एक मीडिया इंटरव्यू में सीता ने अपनी खुशी साझा की, उन्होंने कहा, "जब उन्होंने फरवरी में प्रशिक्षण शुरू किया, तो उन्होंने कभी भी स्थानीय अखबार में छपने का भी सपना नहीं देखा था, एक प्रसिद्ध फैशन मैगज़ीन में आना तो एक बड़ी बात है और सीता अछि भी इस बात पर विश्वास नहीं कर पा रही हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram.com @brut.india