कहा जाता है कि यदि कोई कुछ करने की ठान ले तो उम्र भी आड़े नहीं आ सकती है। इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण हैं 52 साल की उम्र में मॉडलिंग में अपना करियर शुरू करने वाली गीता जे। आइये जानें कौन हैं गीता और कैसे उन्होंने इस उम्र में अपने बचपन के सपने को पूरा किया। 

साल 2019 में शुरू की मॉडलिंग 

geeta j model

गीता जे ने साल 2019 में  50 साल की उम्र में मॉडलिंग जकी शुरुआत की। मॉडलिंग में आने से पहले गीता एक शिक्षिका थीं लेकिन उनका बचपन का सपना था मॉडलिंग में करियर बनाने का। Brut में दिए गए एक इंटरव्यू में गीता बताती हैं कि " एक औरत अपने बच्चों की ख़ुशी, अपने हसबैंड के सपनों को आगे रखकर अपनी इच्छाएं, अपने सपने और ख्वाहिशों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ती है और जब उसे अपने बारे में सोचने का समय मिलता है तब तक वो 40 की उम्र पार कर चुकी होती है। "

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Geeta (she/her) (@just_geet)

बचपन का सपना था मॉडलिंग 

गीता अपनी टीन एज से ही मॉडलिंग का सपना देखती थीं और वो बताती हैं कि एक औरत को अपने सपनों पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए जितना कि वो दूसरों के लिए सोचती है। 

# Age not Cage कैम्पेन चलाया 

age not cage

एक 52 वर्षीय  भारतीय मॉडल गीता अपने विज्ञापन अभियानों के लिए बड़ी उम्र की महिलाओं को नियुक्त करने के लिए ई-कॉमर्स फर्मों पर जोर दे रही है, जो कहती है कि कई कंपनियों द्वारा प्रचलित उम्र मानदंडों का पालन करती है। गीता ने एक ऑनलाइन याचिका में कहा है #Age not Cage' और '#Lingerie Has Nas Age' के साथ कैप्शन दिया है, जो उसने इस साल शुरू किया था। बड़े पैमाने पर रूढ़िवादी भारतीय समाज में उनका यह कदम साहसिक और असामान्य है जहां धार्मिक और सांस्कृतिक मानदंड महिलाओं की स्वतंत्रता को उस तरह से तैयार करने के लिए सीमित करते हैं जिस तरह से वे चाहते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Brut India (@brut.india)

इनर वियर्स की हैं मॉडल 

model of laungeries

गीता ने 50 साल की उम्र में इनर वियर्स की मॉडलिंग की और वो बताती हैं कि उन्हें कहा गया कि वो इस उम्र में मॉडलिंग नहीं कर सकती हैं और मॉडलिंग इंडस्ट्री इस चीज़ के लिए तैयार नहीं थी कि वो इस उम्र में इसकी मॉडलिंग करें लेकिन उन्होंने ऐसा कर दिखाया जो सबके लिए इंस्पिरेशन है। गीता का मानना है कि जब विदेशों में मॉडल्स इस उम्र में मॉडलिंग कर सकती हैं तो इंडिया में क्यों नहीं। 

गीता जे वास्तव में पूरे मॉडलिंग इंडस्ट्री ही नहीं बल्कि पूरे समाज के लिए एक प्रेरणा स्रोत की तरह हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram.com @just_geet and brut