दुनिया में लोग बड़े ही अजीबो-गरीब रिकॉर्ड बनाने के लिए जाने जाते हैं। लंबे बालों से लेकर सीढियां चढ़ते वक्त किसी अन्य व्यक्ति को अपने सिर पर लेकर चढ़ने जैसे कई रिकॉर्ड बनाए गए है। जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है, समाज में कई असामान्य चीजे चलन में आ रही हैं। ऐसे में भारत की महिला ने अपने बालों से भारी वजन खींचने का  विश्व रिकॉर्ड तोड़ा है। आइए जानते हैं कौन- हैं ये महिला और इनके इस कारनामे की कहानी के बारे में।

 

आशा रानी से बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

asha rani

बता दें कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है। जिसमें भारत की आयरन क्वीन आशा रानी नाम की भारतीय महिला नजर आ रही हैं। इस वीडियो में  वह अपने बालों से डबल डेकर बस खींचते हुए नजर आ रही हैं। बता दें कि इस डबल डेकर बस का वजन करीब 12,216 किलो है। जिसे आशा रानी ने अपनी चोटी से कसकर बांधकर खींचा है। वह जैसे ही रिकॉर्ड बना लेती हैं, उसके बाद ही उनके बालों में लगी रस्सी टूट जाती है। 

इससे पहले भी बनाएं कई रिकॉर्ड

आशा रानी पहली बार ही नहीं बल्कि इससे पहले करीब 7 बार वेट लिफ्टिंग स्किल के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुकी हैं। जिसमें आई सॉकेट से सबसे भारी वेट उठाना शामिल है। सबसे पहले आशा रानी ने अपने दोनों कानों से 1,700 किलोग्राम का वजन उठाया था। इसी वजह से उन्हें आयरन क्वीन भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें: क्रिकेटर मिताली राज ने अभी तक नहीं की शादी, सिंगल होने का ये है कारण

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

 

बता दें कि सोशल मीडिया पर आयरन क्वीन आशा रानी का यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो पर  41,000 से अधिक लाइक्स और लाखों फॉलोअर्स के कमेंट आ रहे हैं। देश -विदेश से लोग उन्हें कमेंट सेक्शन में बधाईयां दे रहे हैं। बता दें कि यह कॉम्पिटिशन इटली में हुआ है और इटली के मिलान में 'लो शो देई रिकॉर्ड' के सेट पर लंदन डबल डेकर बस को खींचने के लिए आशा रानी को 'आयरन क्वीन' का खिताब दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं के समान अधिकार के लिए लड़ने वाली डॉ. हंसा जीवराज मेहता के बारे में जानें

Recommended Video


लोगों का कुछ कर दिखाने का जज्बा

आजकल लोग रिकॉर्ड बनाने और तोड़ने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं। इससे पहले भी सिंगापुर में रहने वाले एक ब्राजीलियाई व्यक्ति ने एक घंटे में 951 बर्पीज़ पूरे किए, जिसने अपनी भतीजी के लिए एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया, जो पिछले साल गंभीर हृदय रोग के साथ पैदा हुई थी।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।