Depression पर काबू पाने के लिए अपनाएं Shama Sikander के टिप्‍स

By Pooja Sinha14 Feb 2018, 19:49 IST

आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी लाइफ में लगभग हर कोई डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। डिप्रेशन कई बार थोड़े समय के लिए ही रहता है, कभी यही डिप्रेशन भयानक रूप ले लेता है। जब कोई डिप्रेशन से पीड़ित होता है, तो यह समस्‍या उसकी रोजमर्रा के जीवन और उसके सामान्य कामकाज में बाधा डालने लगती है तथा उस व्यक्ति और उसके परिवारजनों के दुखों का कारण बन जाता है। लेकिन कुछ टिप्‍स को अपनाकर आप इस समस्‍या से बच सकती हैं। आइए आज इस वीडियो के माध्‍यम से Shama Sikander से डिप्रेशन का सामना करने के टिप्‍स के बारे में जानें। 

डिप्रेशन के बारे में Shama Sikander का कहना हैं कि 'सहानुभूति की कमी होना डिप्रेशन की मुख्‍य वजह है। जब आपको ऐसा महसूस होने लगे कि आपसे कोई प्‍यार नहीं करता या फिर आपसे किसी को कोई सहानुभूति नहीं है तब आप निराश हो सकती हैं। ऐसे में डिप्रेस ना हो क्‍योंकि यह समय भी बीत जायेगा और इसका आप आसानी से सामना कर सकती हैं। इससे लाइफ खत्‍म नहीं होती। यह लाइफ में केमिकल असंतुलन या आपकी लाइफ में किसी चीज की कमी के कारण हो रहा है। उसपर ध्‍यान देने की कोशिश करें।'

shama sikander health  ()

डिप्रेशन से बचने के टिप्‍स

  • Shama Sikander का यह भी कहना हैं कि अपनी तकलीफ के बारे में लिखे उसके बारे में लिखें।
  • खुद के साथ समय बिताएं।
  • आत्‍मनि‍रीक्षण करें।
  • अगर आप एंजॉय नहीं कर पाती तो पर्टियों में जाना बंद करें। लेकिन अगर आपको अच्‍छा लगता है तो जरूर जाएं।
  • लेकिन खुद के साथ समय बिताना बहुत जरूरी है।

मैंने देखा है कि बहुत कम लोग ऐसे है जो खुद को समय दे पाते हैं। उन्‍हें खुद का साथ पसंद नहीं होता है। मुझे खुद के साथ समय बिताना अच्‍छा लगता है। अगर मुझे अकेला छोड़ दिया जाये तो मैं एक कोने में अकेले बैठ जाउंगी फिल्‍म देखूंगी या फिर ट्रेवल करूंगी। मैं अकेले बहुत कुछ एंजॉय कर सकती हूं। लेकिन उसके लिए थोड़ा समय चाहिए।

मैं ऐसा इसलिए नहीं कह रही हूं क्‍योंकि मैंने ये कहीं से सुना हैं बल्कि मैं ऐसा इसलिए कह रही हूं क्‍योंकि मैंने भी डिप्रेशन का सामना किया है। एक अच्‍छी और खुशहाल जिंदगी आपकी इसी जीवन में मुमकिन है। जिस पल आप ये निर्णय लेगी कि मुझे मेरी लाइफ बदलनी हैं। उसी दिन से आपकी लाइफ बदल सकती है।

तो आप कब से अपना रही हैं ये टिप्‍स?

Credits

Producer: Rohit Chavan   
Editor: Anand Sarpate