ये 10 प्री-ब्राइडल फिटनेस टिप्स फॉलो करेंगी तो शादी में रहेंगी फिट और सुंदरता भी बढ़ेगी

कुछ ही महीनों में शादी का सीजन आने वाला है और अगर आप भी दुल्हन बनने वाली हैंं तो ये फिटनेस टिप्स आपके शरीर को फिट रखेंगे और आपकी सुंदरता भी बढ़ाएंगे।
pre bridal fitness tips main

आमतौर पर लड़कियां अपनी शादी में खूबसूरत दिखने के लिए कई महीने पहले से ही तैयारी शुरू कर देती हैं। हर लड़की चाहती है कि वह ब्राइडल लहंगे में दुनिया की सबसे खूबसूरत दुल्हन दिखे। इसलिए दुल्‍हन खुद को फिट रखने के लिए कभी-कभी जिम जाना और पसीना बहाना शुरू कर देती है। लेकिन इन सबके बाद भी फिटनेस की बजाय शरीर में कमजोरी आती है, साथ ही चेहरे का ग्‍लो भी कम हो जाता है। अगर आप होने वाली दुल्हन हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे फिटनेस टिप्स बता रहे हैं जो आपकी बॉडी को फिट रखने के साथ-साथ आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाएंगे। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ इनके बारे में विस्‍तार से जानें। 

1वर्कआउट करें

workout

शरीर को फिट रखने के लिए थोड़ा वर्कआउट भी जरूरी है। शादी से पहले फिट होने के लिए कम से कम 1 घंटे वर्कआउट जरूर करें। इसके लिए आप वॉकिंग या जॉगिग को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल कर सकती हैं या आप चाहे तो घर पर फिटनेस के लिए स्किपिंग या योग भी कर सकती हैं। अगर आप घर पर वर्कआउट नहीं कर पा रही हैं तो आप फिटनेस सेंटर या ज़ुम्बा क्‍लासेस ले सकती हैं। 

2शरीर को डिटॉक्स करें

water inside

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए दिन भर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा सुबह खाली पेट जीरे के पानी में नींबू मिलाकर पीएं, या नींबू का पानी मिलाकर शहद पिएं, जो आपके वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेगा। ऐसा करने से शरीर डिटॉक्स तो होगा ही साथ ही बॉडी का वॉटर लेवल भी अच्छा रहेगा। आपको बीच-बीच में गर्म पानी और हल्दी वाला पानी भी पीना चाहिए। ज्‍यादा पानी पीने से आपको भूख भी कम लगेगी और आप ज्‍यादा खाना खाने से बच जाएंगी। इतना ही नहीं, आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और शरीर भी टोंड होगा।

3डाइट पर विशेष ध्‍यान दें

healthy diet inside

आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल और विटामिन सी को शामिल करना चाहिए। जहां तक संभव हो, प्रोटीन युक्त आहार जैसे पनीर, दालें, दूध और अंडे को आहार में जरूर शामिल करें। इसके अलावा, स्प्राउट्स को डाइट में शामिल करें, इससे शरीर को प्रोटीन भी मिलता है और शरीर फिट रहता है। 

4रात का खाना जल्‍दी खाएं

dinner inside

सोने से कम से कम 2 घंटे पहले अपना अंतिम भोजन कर लेना चाहिए। रात में भोजन पचाने में अधिक समय लगता है - इसलिए इसे हल्का रखें और इसे जल्दी खत्म करें। और हो सके तो शाम 7 बजे तक डिनर करने की कोशिश करें। यह आपके शरीर और आपके पेट के लिए चमत्कार कर सकता है। सुबह उठते ही आपको भूख लगेगी, लेकिन यह अच्छा है। जब आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो तो खाएं!

5डाइटीशियन से सलाह लें

expert advice inside

आप अपनी अच्‍छी और हेल्‍दी डाइट के लिए किसी डाइटीशियन से भी सलाह ले सकती हैं। अगर आपके पास ज्‍यादा समय नहीं है तो एक्सपर्ट की सलाह से सही डाइट से आप अपने शरीर को बिलकुल फिट बना सकती हैंं।

6डाइट में बदलाव करें

heavy foods insid

शादी से कुछ महीने पहले ही अपने डाइट को लेकर सतर्क हो जाएं। चीनी, प्रोसेस्ड फूड्स, अधिक नमक, एल्कोहल मात्रा भी कम कर दीजिए। इससे वजन तो कम होगा ही, शरीर में पानी भी इकट्ठा नहीं होगा और आप शादी के दिन बेहद ही खूबसूरत और फिट दिखाई देंगी। 

7हाई कैलोरी को ना कहें

carbohydarate inside

डीप फ्राई जैसे हाई-कैलोरी वाले खाने से बचें और जंक फूड न लें। आप अपनी डाइट में फलों को शामिल कर सकती हैं। जब आपको बहुत भूख लगे तो फल खाएं, इससे आपकी भूख कम होगी और साथ ही शरीर में कैलोरी भी नहीं बढ़ेगी।

8ग्रीन और ब्‍लैक टी लें

greeninside

आपको अपनी डाइट में ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी को शामिल करना चाहिए, जो आपके वजन को कम करने में मदद करतेे हैंं। खाने से 30 मिनट पहले ग्रीन टी लें, जिससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। जब भी आपको भूख लगे आप ब्लैक कॉफी पी सकती हैं, इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

9नमक और चीनी का सेवन कम करें

inside

अपनी डाइट से नमक और चीनी कम करें। मीठी चीजों के सेवन से कैलोरी बढ़ती है। इसकी बजाय रोजाना नारियल पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। विटामिन सी का सेवन करें और जूस की जगह फल लें, क्योंकि फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो डाइजेस्टिव सिस्‍टम को भी बेहतर बनाता है। साथ ही आपको एक बात का हमेशा ध्‍यान रखना चाहिए कि आपको सुबह का ब्रेकफास्‍ट कभी नहीं छोड़ना है। 

10बहुत अधिक स्‍ट्रेस से बचें

meditation inside

यह सच है कि शादी की तैयारी में व्यक्ति तनावग्रस्त हो जाता है। लेकिन आपको ज्‍यादा स्‍ट्रेस से बचना चाहिए क्योंकि इसका आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ त्वचा पर सीधा असर पड़ता है। तनाव के लेवल को कम करने के लिए गाने सुनें, फिल्में देखें या किताबें पढ़ें। जहां तक संभव हो इमोशनल फिल्में देखने से बचें। इससे आपका स्‍ट्रेस लेवल बढ़ सकता है। इसके अलावा स्‍ट्रेस से बचने के लिए सुबह कम से कम 15 मिनट मेडिटेशन जरूर करें। 

इन फिटनेस टिप्स के साथ आप अपनी शादी का पूरा आनंद ले सकती हैं, साथ ही फिट हो जाने के बाद आपको शादी की फोटोज खराब होने की चिंता भी नहीं रहेगी। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।