फैशन
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 17 Aug 2018, 14:35 IST

ब्लाउज़ के डिज़ाइन देखकर आप पहचान जाएंगी उनके राज्य का नाम

हर राज्य का पहनावा खास और अलग होता है। आप ब्लाउज़ का डिज़ाइन देखकर पहचान सकती हैं ये कौन से राज्य का पहनावा है तो आइए आपको दिखाते हैं राज्य के हिसाब स...
blouse design according to states main
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 17 Aug 2018, 14:35 IST

भारत में 29 राज्य हैं और हर राज्य की अपनी अलग पहचान हैं। उस राज्या का पहनावा, खाना वहां की बोली सब अलग होती है यही वजह है कि आप किसी को भी देखकर ये पहचान लेती हैं कि वो किस राज्य से है। जब आप किसी को देखकर ये पहचानती हैं कि वो किस राज्य से है तो इसका मतलब यही है कि वो जो पहनवा पहने है वो उसके राज्य के नाम से ही पहचाना जाता है। तो आइए आपको ब्लाउज़ के वो डिज़ाइन दिखाते हैं जिन्हें देखकर आप उस राज्य की पहचान कर पाएंगी।

1गुजराती ब्लाउज़ का डिज़ाइन

blouse design according to states gujarat

शिल्पा शेट्टी ने जो गुजराती ब्लाउज़ पहना है उस ब्लाउज़ की कारीगरी को कुच्छ वर्क कहते हैं जो खासकर गुजरात में ही होता है। जब आप गुजरात घूमने जाएंगी तो आप एक ऐसा ब्लाउज़ जरुर लेकर आ सकती हैं। इस तरह के ब्लाउज़ ना सिर्फ साड़ी के साथ बल्कि लहंगे के साथ भी गरबा और डांडिया नाइट में आप लड़कियों को पहने हुए जरुर देखेंगी। 

2पंजाबी ब्लाउज़ का डिज़ाइन

blouse design according to states punjab

पंजाबी पहनावा बेहद खूबसूरत होता है। हैवी एम्ब्रॉयडरी वाले ब्लाउज़ ही नहीं बल्कि साड़ी सूट और लहंगा सबमें आपको पंजाबी वर्क जरुर देखने के मिलेगा। सिलमें सितारे और दबके की कारीगरी जैसे कई रॉयल वर्क आप पंजाबी पहनावे में देख सकती हैं। सोनम कपूर ने जो ब्लाउज़ पहना है इसी तरह के ब्लाउज़ पंजाबी लुक के लिए लड़कियां पहनना पसंद करती हैं। 

3राजस्थानी ब्लाउज़ का डिज़ाइन

blouse design according to states rajasthan

दीपिका पादुकोण फिल्म पदमावत में राजस्थानी लुक में दिखी थी। राजस्थान के रॉयल फैशन की बात की जाए तो लहरिया गोटा पट्टी वर्क यहां के पहनावे में देखने को मिलता है। 

4कश्मीरी ब्लाउज़ का डिज़ाइन

kashmiri blouse design bollywood actress

कश्मीरी पहनावे की बात की जाए को पशमीना शॉल और कढ़ाई वाले सूट ही सबको सबसे पहले याद आते हैं लेकिन उसी तरह के वर्क वाले ब्लाउज़ और साड़ी भी कश्मीरी महिलाएं पहनती हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया ने कश्मीरी ब्लाउज़ पहना है वैसे अगर आप कश्मीरी ब्लाउज़ पहनें तो उसके साथ साड़ी प्लेन रखें और साड़ी कश्मीरी कारीगरी वाली पहन रही हैं तो उसके साथ आप प्लेन ब्लाउज़ पहनेंगी तो उसमें बेहद खूबसूरत दिखेंगी। 

5लखनवी ब्लाउज़ का डिज़ाइन

blouse design according to states uttar pradesh lucknavi

लखनवी पहनावा यानि नवाबों की पहचान। लखनवी सूट और साड़ी तो आपने जरुर देखें होंगे और उसी डिज़ाइन के ब्लाउज़ भी काफी खूबसूरत दिखते हैं। लखनवी ब्लाउज़ का डिज़ाइन और वर्क इतना खूबसूरत लगता है कि इसे पहनते ही आपको रॉयल लुक मिल जाता है। 

6साउथ इंडियन ब्लाउज़ का डिज़ाइन

blouse design according to states south indian

साउथ इंडियन साड़ी की तरह उसके ब्लाउज़ के डिज़ाइन भी काफी खूबसूरत होते हैं। सिल्क और कांजीवरम की साड़ी के साथ ब्लाउज़ का डिज़ाइन काफी एलीगेंट होता है इसलिए हर राज्य की ब्राइडल अपनी शादी पर साउथ की साड़ी और ब्लाउज़ पहनना पसंद करती है। अगर ऐसा ना हो तो वो अपनी शादी की शॉपिंग में एक साउथ इंडियन साड़ी तो जरुर खरीदती है जिसे वो लाइफटाइम संभालकर रखती हैं और खास मौकों पर पहनती है।

Loading...
Loading...