• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लड़कियों की बेहतर शिक्षा के लिए दिल्ली शहर के ये सरकारी स्कूल होंगे बेस्ट

अगर आप अपनी बेटी को अच्छी स्कूली शिक्षा देना चाहते हैं, तो जानें दिल्ली शहर के इन ऑल गर्ल्स स्कूलों के बारे में।
author-profile
Published -27 Jul 2022, 13:48 ISTUpdated -27 Jul 2022, 16:29 IST
Next
Article
top government girls schools in delhi ()

एक प्रसिद्ध कहावत है कि ‘ एक शिक्षित महिला केवल अपने परिवार को नहीं बल्कि पूरे समाज को शिक्षित बनाती है’। यही वजह है कि अब शिक्षा को लेकर बेटा और बेटी में कोई फर्क नहीं किया जाता है। दिल्ली शहर के सरकारी स्कूलों का स्तर हमेशा से ही बेहतर रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपनी बेटी के लिए एक बेहतर स्कूल तलाश रही हैं, तो यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल होगा। आइए जानते हैं भारत के इन टॉप सरकारी स्कूलों के बारे में- 

रायसेन बंगाली स्कूल, मंदिर मार्ग

top government girls schools in delhi

अगर आप आसपास रहने वाले हैं, तो आप बेटी को रायसेन बंगाली स्कूल अपनी बेटी को में पढ़ा सकती हैं। यह स्कूल CBSE बोर्ड से एफिलिएटेड है, जहां पर आपकी बेटी की शिक्षा के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। बेहतर सुविधाओं के कारण इस स्कूल की फीस बेहद कम है। 

अटल आदर्श बंगाली बालिका विद्यालय, गोल मार्केट

Best Girls School In Delhi

मेरी ऑफिस कलीग हेमा इसी विद्यालय से पढ़ी हुई हैं। वह बताती हैं कि यहां पर एडमीशन से लेकर ड्रेस तक किसी भी चीज के लिए कोई भी फीस नहीं लगती हैं। साथ ही इस स्कूल में एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ पढ़ाई कराई जाती है। ऐसे में आर्थिक रूप से तंग परिवारों के लिए यह सरकारी स्कूल एक अच्छा ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ें- जानें भारत के बेस्ट सरकारी बोर्डिंग स्कूलों के बारे में

राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल, दिल्ली

government girls schools in delhi

दिल्ली शहर में कई सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हैं, जो राजकीय स्तर पर लड़कियों की बेहतर शिक्षा के लिए तैयार किए गए हैं। मेरी ऑफिस कलीग शादमा मुस्कान इस स्कूल के ब्रह्मपुरी ब्रांच से पढ़ी हुई हैं। ऐसे में वो बताती हैं कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों का स्तर काफी अच्छा है, यही वजह है कि मध्यम वर्गीय और गरीब परिवार की लड़कियों के लिए दिल्ली शिक्षा के मौके बढ़ गए हैं। 

सर्वोदय कन्या विद्यालय, दिल्ली 

top girls schools under government

दिल्ली शहर के लगभग हर इलाके में सवोर्दय विद्यालयों की ब्रांच मौजूद है। इन स्कूलों की व्यवस्था किसी प्राइवेट स्कूल से कम नहीं है। ऐसे में आपकी बेटे कि लिए दिल्ली कन्या सर्वोदय विद्यालय से पढ़ा सकती हैं। यहां की फीस 45,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये के आसपास है। 

इसे भी पढ़ें- जानें भारत के बेस्ट सरकारी बोर्डिंग स्कूलों के बारे में

एनपी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, वाल्मीकि बस्ती

वाल्मीकि बस्ती का यह स्कूल एनडीएमसी के द्वारा चलाया है। यहां पर पढ़ाई के लिए कोई भी फीस नहीं लगती हैं। ऐसे में आप इस स्कूल में अपनी बेटी को पढ़ा सकती हैं।

नवशक्ति विद्यालय मंदिर गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पहाड़गंज 

यह स्कूल अपने समय के बेहतरीन स्कूलों में से एक है। टॉप स्कूल होने के कारण यहां पर आपकी बेटी को बेहरतीन सुविधाएं मिलेंगी। इस विद्यालय की फीस डीटेल हमें नहीं मिली है।

तो ये थे दिल्ली शहर के टॉप सरकारी कन्या स्कूल। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो हमें इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।