दुनिया भर में व्हाट्सएप का इस्तेमाल मैसेजिंग के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप होने के कारण सेकेंडों में एक स्थान से दूसरे स्थान पर संदेश भेजे जाते हैं। इस ऐप में सभी सुविधाएं मुफ्त होने के कारण दुनिया भर के लोग इसे व्यक्तिगत, ऑफिस आदि कामों के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सएप में ऐसे कई ग्रुप भी होते हैं जिसके माध्यम से कई लोग आपस में जुड़े होते हैं। 

लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप व्हाट्सएप के एडमिन है, तो फिर आपको किन-किन बातों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है? अगर नहीं, तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, अगर किसी भी व्हाट्सएप में अनैतिक संदेश का अदान-प्रदान होता है तो उससे व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन को भी परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं, तो आइए जानते हैं कि किन बातों पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है।

इसे भी पढ़ें: जानें वॉट्सएप लोगो को कितने कलर्स में बदल सकती हैं आप?

कंट्रोवर्शियल मैसेज न करें शेयर 

tips for whatsapp admin while sharing messages inside

जी हां, आज के समय में सबसे अधिक चर्चा कंट्रोवर्शियल मैसेज को लेकर ही होती है। अगर आपके ग्रुप में किसी ने कंट्रोवर्शियल मैसेज भेजा और उसे किसी ने किसी अन्य जगह भेजा है और फिर किसी ने पुलिस के पास शिकायत कर दी तो आप बुरे फंस सकते हैं। कई बार देखा जाता है कि कंट्रोवर्शियल मैसेज को हल्के में लेकर किसी अन्य ग्रुप में भेज देते हैं, किंतु यह भूल जाते हैं कि उसी संदेश के कारण कोई मुसीबत में फंस सकता है। (ट्विटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने के टिप्स) ऐसे में जब ग्रुप में कंट्रोवर्शियल मैसेज आए तो उसके बारे में ज़रूर सोचे।

Recommended Video

गलत लोगों को ग्रुप में न जोड़े 

tips for whatsapp admin while sharing messages inside

अगर आप किसी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन है तो किसी अंजान व्यक्ति को ग्रुप में जोड़ने से बचे। कई बार देखा जाता है कि ग्रुप का एक अन्य व्यक्ति एडमिन से बोलता है कि इसे एड कर दो, यह मेरी जान पहचान का है, तो आप ऐसी गलती करने से बचे। जब तक आप किसी व्यक्ति को करीब से नहीं जान जाते हैं तब तक आपको किसी तीसरे व्यक्ति को ग्रुप में जोड़ने से बचना चाहिए। कई बार तीसरा व्यक्ति अनैतिक संदेश ग्रुप में शेयर करने लगता है जिसकी वजह से आप मुसीबत में फंस सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ट्रूकॉलर से कैसे डीएक्टिवेट करें अकाउंट और हटाएं अपना नंबर, जानिए

आईटी सेल में कंप्लेन करें

tips for whatsapp admin while sharing messages inside

अगर व्हाट्सएप ग्रुप में कोई अनैतिक संदेश भेजता है तो आप एक से दो बार उसे मना करें, अगर मना करने के बाद भी नहीं मानता है तो आप आईटी सेल में कंप्लेन कर सकते हैं। इससे आप मुसीबत से बच सकते हैं। अगर कोई समाज के प्रति और देश के प्रति झूठ फैलाता है, तो भी आप आईटी सेल में कंप्लेन कर सकते हैं। (सोशल मीडिया अकाउंट सिक्योर करने के टिप्स) कई बार ग्रुप एडमिन किसी अनैतिक संदेश को लेकर कुछ नहीं बोलते हैं और बाद में उन्हीं के ऊपर मामला दर्ज हो जाती है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)