उस दिन का इंतजार हर मां-बाप को होता है जब पूरी दुनिया उसके बच्चे को सलाम करे। वह खुद भी सलाम करे। ऐसा ही एक दिन तेलंगाना के एक पुलिस अफसर के जिंदगी में भी आया। 

बच्चों को मां-बाप बचपन में बोलते रहते हैं कि पढ़ोगे-लिखोगे तो बनोगे नवाब। 

ऐसी ही एक नवाब तेलंगाना की बेटी बन गई हैं। 

तेलंगाना की बेटी

तेलंगाना की एक बेटी आईपीएस अफसर बनी हैं। इस आईपीएस अफसर को तेलंगाना की सारी पुलिस फोर्स सलाम करती है। उनके पिता भी उन्हें सलाम करते हैँ। 

यह मामला तेलंगाना का है। तेलंगाना की रहने वाली एक बेटी ने अपने पिता के साथ पूरे राज्य का नाम रौशन किया है और एक नई मिसाल पेश की है। बेटी ने कुछ ऐसा किया है जिसके कारण अब पिता, अपनी बेटी पर गर्व करता है और अपने उसे सलाम करता है।

ips officer beti inside

पूरे पुलिस फोर्स को इस बेटी पर गर्व

दरअसल तेलंगाना में एआर उमामहेश्वर सरमा एक पुलिस अफसर है। वे हैदराबाद के राशाकोंडा कमिश्नरी के मलकानगिरी के पुलिस उपायुक्त हैं। उमामहेश्वर सरमा पिछले तीन दशकों से तेलंगाना पुलिस में कार्यरत हैं। उन्होंने अपनी बेटी को खूब पढ़ाया। अब उनकी बेटी आईपीएस अफसर बन गई हैं और 4 साल पहले ही वहां की पुलिस फ़ोर्स को ज्वाइन किया है। दोनों बाप-बेटी ने कभी नहीं सोचा होगा कि उनके जिंदगी में ये दिन आएगा।

लेकिन एक दिन ऐसा भी आया जब दोनों बाप-बेटी एक-दूसरे के आमने-सामने हुई और बाप को बेटी को सलाम करना पड़ा। 

पब्लिक मीटिंग में हुआ ऐसा

वैसे तो दोनों बाप-बेटी एक ही पुलिस में कार्यरत हैं लेकिन कभी भी उनका एक-दूसरे से आमना-सामना नहीं हुआ। किंतु एक पब्लिक मीटिंग में जब पूरी पुलिस फोर्स इकट्ठी हुई और उस मीटिंग को हेड करने के लिए उनकी बेटी वहां आई तो पूरी पुलिस फोर्स ने खड़े होकर उन्हें सलाम किया। इस फोर्स में उनके पिता भी शामिल थे। 

इस वक्त वहां मौजूद सभी लोगों को उस बेटी पर गर्व हो रहा था और उमामहेश्वर सरमा अपनी बेटी पर गर्व कर रहा था।

करें यूपीएससी की तैयारी

ips officer beti INSIDE

आप भी उमामहेश्वर सरमा की बेटी की तरह अपने पिता का नाम रौशन कर सकती हैं। आईपीएस यूपीएससी की परीक्षा पास कर बनते हैं। इसके लिए हर साल परीक्षा होती है। इसमें तीन चरण होते हैं-

  1. प्रारंभिक
  2. मुख्य
  3. साक्षात्कार

हर चरण की परीक्षा को पास करना जरूरी होता है। उसी के बाद परीक्षार्थी आईएएस, एईपीएस, आईआरएस आदि बनते हैँ। फिर देर किस बात की है, आप भी आज से अगले साल की तैयारी शुरू कर दें। 

Recommended Video