आज के समय इंटरनेट के बिना जीवन मानों ठप है। एक तरह से इंटरनेट के बिना कोई भी व्यक्ति बच नहीं सकता है, चाहें तो मोबाइल से इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा होता है यह फिर लैपटॉप के द्वारा। लेकिन, बढ़ते टेक्नोलॉजी के समांतर इंटरनेट के खतरे भी बहुत है। इंटरनेट के माध्यम से मोबाइल, लैपटॉप आदि चीजों से कभी भी डेटा चोरी हो सकती है। एक तरह है आपका लैपटॉप हैक कर लिया जाता है। ऐसे में लैपटॉप की सुरक्षा के प्रति सचेत रहना भी बहुत ज़रूरी है। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने लैपटॉप को हैकर्स से आसानी से बचा सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

कुकीज परमिशन को करें बंद 

how to protect your laptop from hackers inside

लैपटॉप हैक होने का सबसे अधिक खतरा कुकीज परमिशन ऑन रखने की वजह से हो सकता है। जब आप लैपटॉप में किसी पेज को खोलते हैं, तो कुकीज इजाजत मांगता है कि क्या आप पेज के साथ कुकीज परमिशन देना चाहते हैं। ऐसे में कई लोग इजाजत देते हैं तो वो मेल, पासवर्ड आदि कई चीजें मंगाते हैं, जो आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती हैं। इसलिए आप जब भी लैपटॉप पर किसी पेज को खोले तो कुकीज को परमिशन देने से बचें।

इसे भी पढ़ें: Truecaller अकाउंट डीएक्टिवेट और नंबर हटाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

वेरीफाइड लिंक का करें उपयोग 

protect your laptop from hackers inside

जैसे ही आप किसी चीज को गूगल पर सर्च करते हैं, तो एक साथ कई लिंक दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में किसी अज्ञात लिंक पर क्लिक करने के बाद पेज एकदम से ब्लैक हो जाती है या फिर धीरे-धीरे खुलती है। इससे लैपटॉप डेटा चोरी होने का खरता अधिक बढ़ जाता है। कई बार अज्ञात लिंक पर लुभावने ऑफर्स को देखकर महिलाएं क्लीक कर देती हैं और बाद में मालूम चलता है कि लैपटॉप हैक हो चूका है। त्यौहार के मौसम में ऐसे मामले अधिक आते रहते हैं। (फोन में सेव फोटोज से कैसे बनाएं वीडियोज?)

Recommended Video

पासवर्ड रखें स्ट्रांग

how to protect your laptop from hackers inside

लैपटॉप हैक होने से अगर आपको बचना है, तो आपको जी-मेल, फेसबुक, आदि तमाम सोशल मीडिया और लेनदेन एप्लीकेशन की पस्वोर्ड्स को स्ट्रांग रखने की ज़रूरत है। कई लोग पासवर्ड इस कदर वीक रखते हैं कि हैकर्स आसानी से हैक कर लेते हैं। इसलिए पासवर्ड सेट करते समय उपर केस, लोअर केस, नंबर और आदि चीजों का इस्तेमाल करके ही पासवर्ड बनाएं। इसे हैक करना आसन नहीं होता है। उदहारण के लिए:Anil@12 या A.nil@12 आदि रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कैसे बना सकते हैं मोबाइल में PDF, आप भी जानें

पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करने से बचें

how to protect your laptop from hackers inside

अगर आपके आसपास फ्री-वाईफाई है और आप सोच रहे हैं कि इसे इस्तेमाल करना चाहिए तो आपको इससे दूर ही रहना चाहिए। एक कहावत है 'लालच बुरी बला है' यानि फ्री का सामान कुछ देर बाद सजा भी बन सकता है। कई बार फ्री-वाईफाई मिलते ही लोग कुछ न कुछ डाउनलोड करने लगते हैं और इसी बीच उनका लैपटॉप हैक हो जाता है। ऐसे में आपको पब्लिक वाईफाई या फ्री-वाईफाई इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Image Credit:(@freepik)