• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

ये एक्ट्रेसेस हो चुकी हैं कास्टिंग काउच का शिकार और #metoo से पहले ही उठा चुकी हैं इसके खिलाफ आवाज

इन दिनों सोशल मीडिया पर #metoo काफी ट्रेंड कर रहा है। लेकिन इस ट्रेंड से पहले ही कई ऐसी भी एक्ट्रेसेस हैं जो अपने साथ हुए कड़वे अनुभव शेयर कर चुकी हैं।  
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -10 Nov 2017, 15:55 ISTUpdated -10 Nov 2017, 16:45 IST
bollywood celebs on casting couch article img

#Metoo काफी ट्रेंड कर रहा है और महिलाएं आए दिन सोशल मीडिया पर अपने कड़े अनुभव शेयर कर रही हैं। बीते दिनों कॉमेडियन मल्लिका दुआ ने भी अपने बचपन के एक अनुभव शेयर किए थे। हाल ही में तारक मेहता उल्टा चश्मा की एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता ने भी ऐसे ही कुछ अनुभव शेयर किए थे। वहीं एक अफ्रीकी कलाकर ने बालों से यौन शोषण की कलाकृति बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर की थी। 

अब हाल ही में नेहा धूपिया ने कहा है कि यौन शोषण पर बात ना करना दूसरी महिलाओं के लिए तकलीफदेह होता है। अच्छा है कि महिलाएं आगे आ रही हैं और बोल रही है। लेकिन बॉलीवुड में कुछ एक्ट्रेसेस ऐसी भी हैं जो बहुत पहले ही इंडस्ट्री में होने वाले यौन शोषण और कास्टिंग काउच के खिलाफ आवाज उठा चुकी हैं। आज हम इन्हीं एक्ट्रेसेस के बारे में बात करने वाले हैं जिन्होंने कास्टिंग काउच के खिलाफ आवाज भी उठाई और अपना करियर भी अच्छे से चला रही हैं। 

1राधिका आप्टे

bollywood celebs on casting couch inside

Parched fame एक्ट्रेस राधिका आप्टे भी कास्टिंग काउच की बात स्वीकार कर चुकी हैं। उनसे किसी फिल्म में रोल के लिए फेवर करने को कहा गया था जिसके लिए उन्होंने मना कर दिया था। इसा बरे में राधिका आप्टे ने एक इंटरव्यू में बात की ती। एक बार उनको किसी बॉलीवुड फिल्म में एक रोल के लिए कॉल किया गया था। कॉल पर राधिका से पूछा गया था कि क्या रोल के बदले आप उस आदमी के साथ बेड शेयर करेंगी। जवाब में राधिका ने नहीं कह दिया था। 

2कल्कि कोचलिन

bollywood celebs on casting couch inside

बोल्ड एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन किसी भी तरह के यौन शोषण पर हमेशा खुल कर बात करने की सलाह देती है। 2015 में उन्होंने खुद इंडस्ट्री में होने वाली कास्टिंग काउच की बात स्वीकार की थी। उन्होंने कहा था, "मुझे कहना होगा, ये इंडस्ट्री में होता है? मेरे साथ भी ऐसा करने की कोशिश की गई थी लेकिन जब मुझे अनकम्फर्टेबलनेस महसूस होने लगा, मैं वहां से भाग आई।"

Read More: 19वीं सदी तक महिलाएं इन अमानवीय तरीकों से कराती थीं abortion

3टिस्का चोपड़ा

bollywood celebs on casting couch inside

कुछ दिनों पहले टिस्का चोपड़ा अपने बेतुके ट्विट को लेकर भले ही चर्चा में रही थी। लेकिन 2016 में इन्होंने भी कास्टिंग काउच के खिलाफ आवाज उठाई थी। उन्होंने मुझे कहा कि डिनर के लिए रुम में मिलते हैं, स्क्रिप्ट भी पढ़ लेंगे। जब मैं वहां गई तो वो अपनी सैटिन की लुंगी में था। 

4पायल रोहतगी

bollywood celebs on casting couch inside

एक्ट्रेस पायल रोहतगी ने 2011 में शंघाई फिल्म की मेकिंग के दौरान डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। पायल ने कहा था कि "उसने एक बार मुझे मोटा होने के लिए कहा था। फिर उन्होंने मुझे अपना टॉप उठाकर पेट दिखाने के लिए कहा था। जिसके बाद मैंने उन्होंने जाने के लिए कह दिया था।"

Read More: ये 7 एक्ट्रेसेस केवल एक्टिंग में ही नहीं बल्कि बिजनेस में भी कमा रहीं हैं नाम और शोहरत

5प्रीति जैन

casting couch madhur bhandarkar inside

हमेशा रियलिस्टिक मूवी बनाने वाले मधुर भंडारकर पर भी कास्टिंग काउच के छींटे पड़ चुके हैं। जब उन पर कास्टिंग काउच के आरोप लगे थे तो ये बॉलीवुड के लिए काफी बड़ा झटका था। क्योंकि उन्होंने हमेशा रियल मूवी ही बनाई थी। मधुर भंडारकर पर प्रीति जैन नाम की एक्ट्रेस ने रेप का आरोप लगाया था। हालांकि बाद में इस मामले में भंडारकर कोर्ट से बरी हो गए। प्रीति ने आरोप लगाया था कि रोल देने के बहाने उन्होंने 1999 से 2004 तक उन्होंने मेरा रेप किया था।