• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

अगर single mother हैं तो रोये नहीं, try करें ये career option

30 की उम्र के बाद भी इन career option में आजमा सकती हैं हाथ। 
Published -01 Sep 2017, 13:48 ISTUpdated -13 Oct 2017, 12:04 IST
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -01 Sep 2017, 13:48 ISTUpdated -13 Oct 2017, 12:04 IST
career option article image

अगर आप या आप की कोई सखी 30 की उम्र के बाद career शुरू करने की सोच रही है वो इन चार में से कोई एक career option अपना सकती है। ख्याल रखें, अगर चाह सच्ची है तो राह निकल ही जाती है जैसे ये ऑप्शन हमने आपके लिए निकाले हैं। तो अब हर तरह की झिझक या घबराहट खत्म करें और कोई एक ऑप्शन पसंद कर planing शुरू कर दें। सच्चे मन से मेहनत करने वाले को निराशा कभी हाथ नहीं लगती। 

1Content writing

career option image

आजकल इस field में काफी जॉब्स हैं। अगर आपकी इंगलिश अच्छी है तो आपको  कहीं भी जॉब मिल सकती है। लेकिन अगर इंगलिश नहीं आती है तो चिंता की बात नहीं। इस feild की यही खासियत है। आपको केवल किसी विशेष भाषा की जानकारी होनी चाहिए औऱ उसमें टाइपिंग आनी चाहिए। मेरी खुद जानने वाली महिला ने 35 वर्ष की उम्र के बाद अपना करियर शुरू किया है। मेरे ऑफिस में एक महिला है जो दो बच्चों की मां है। उसने पांच साल पहले office join किया और ये उसकी पहली जॉब है। उसे भी english ज्यादा नहीं आती लेकिन असकी काम करने की लगन ही है कि  वो पिछले पांच साल से इस जॉब में है। तो... आप समझीं, आपके पास केवल काम करने का passion होना चाहिए। बाद बाकि जॉब तो लग ही जाती है।

Read More: शब्द बने अपशब्द, बीजेपी सांसद ने कहा, "टनाटन हो गई हैं छत्तीसगढ़ की लड़कियां"

2Teaching

career option image

अगर आपने ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किया हुआ है तो आप आराम से इस field में जॉब कर सकती हैं। बहुत सी महिलाओं को घरवालों के pressure में जल्दी शादी करनी पड़ती है। लेकिन एक समय के बाद घर पर बोर होने लगती हैं। अगर आप भी ऐसी महिलाओं में से हैं तो आप आसानी से घर के पास का कोई school join कर सकती हैं या घर पर ही tution पढ़ा सकती हैं। इससे आपका timepass भी हो जाएगा और आपको बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

3Kitchen blogger

career option image

अगर खाना बनाने का ही शौक है और घर में ही हमेशा नए-नए dishes try करते रहती हैं तो अपना blog शुरू करें। इसमें सफलता की काफी संभावनाएं होती हैं। निशा मधुलिका का नाम आपने सुना ही होगा। उन्होंने भी पिछले कुछ सालों पहले ही अपना ब्लॉग शुरू किया और आज वो प्रसिद्ध kitchen blogger हैं। तो आप भी कुछ ऐसा कर सकती हैं। क्या पता कल आप किसी मास्टर शेफ जैसे reality show में पहुंच जाएं। 

Read More: अगर लड़की शर्माई नहीं तो क्या दे दोगे तलाक?

4Beautician

career option image

ये एक ऐसा career option है जिसमें अधिकतर महिलाओं ने तो हाथ आजमाया ही, लड़कियां भी इसे career के तौर पर अधिक अपना रही हैं। इसका कारण है कि इसके सफल होने की guarantee 99% होती है। वसंत कुज में ग्लेमर पार्लर चलाने वाली आमना हबाब कहती हैं कि, "मैंने 30 की उम्र में पार्लर का कोर्स सीखा और 35 की उम्र में अपना पार्लर खोल लिया। आज मेरे 3 beauty parlour हैं जहां 20 महिलाएं काम कर रही हैं। ये career आसान  होता है और इसमें किसी भी तरह की जोखिम की संभावना कम होती है।"