• Ankita Bangwal
  • Editorial22 Jun 2021, 09:44 IST

पानी की उच्च मात्रा वाले ये खाद्य पदार्थ आपको दिनभर रखेंगे हाइड्रेटेड

पानी एक ऐसी चीज़ है, जिससे हमारी तमाम समस्याएं दूर हो सकती है। लेकिन सिर्फ पानी पीना आपको बोर कर देता होगा, इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें जिनमें...
fruit and veges for hydration
  • Ankita Bangwal
  • Editorial22 Jun 2021, 09:44 IST

फिट और स्वस्थ रहने के लिए उचित हाइड्रेट रहना बहुत महत्वपूर्ण है। निर्जलीकरण कई स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे थकान, सिरदर्द, त्वचा की समस्याओं और मांसपेशियों में ऐंठन का कारण बन सकता है। लंबे समय तक निर्जलीकरण ऑर्गन फैल जैसी गंभीर स्वास्थ्य बीमारियों का कारण भी बन सकता है। लेकिन पूरा दिन पानी पीते रहना भी बहुत उबाऊ हो जाता है। मगर अच्छी बात है कि सिर्फ पानी ही आपको हाइड्रेटेड नहीं रखता, बल्कि कुछ फल और सब्जियां भी हैं, जो इस जरूरत को पूरा कर सकती हैं।

 

1तरबूज

water rich fruit watermelon

तरबूज सबसे अधिक हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों में से एक है जिसे आप खा सकती हैं। तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। तरबूज लाइकोपीन सहित शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो सेल डैमेज को ठीक कर सकते हैं। इसमें 92 प्रतिशत पानी की मात्र होती है।

2स्ट्रॉबेरीज

water rich fruit strawberry

स्ट्रॉबेरी के वजन का लगभग 91% पानी से आता है, इसके नियमित सेवन से आपके पानी की इनटेक पूरी होगी। इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी विटामिन-सी, फोलेट और मैंगनीज सहित फाइबर, रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स और महत्तवपूर्ण खनिज प्रदान करते हैं।

3खरबूजा

water rich fruit  melon

खरबूजा एक ऐसा फल है, जो बेहद पौष्टिक होता है और आपके स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ पहुंचाता है। 177 ग्राम खरबूजा में 90 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है जो पूरी दिन आपको हाइड्रेट रख सकता है। इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन-ए आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी सहायक होता है।

4आड़ू

water rich fruit peach

आड़ू में 89 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। इसके साथ ही इसमें विटामिन-ए, सी, बी, पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों से भरपूर है जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत करता है। स्किन की तमाम प्रोबलम्स में भी यह असरदार है।

5संतरा

water rich fruit orange

एक संतरे से आप 118 ml पानी प्राप्त कर सकती हैं इतना ही नहीं फाइबर की उच्च मात्रा भी इसे पौष्टिक फलों में शामिल करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और वेट लॉस और दिल की बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है। 

6खीरा

water rich fruit cucumber

खीरा 95 प्रतिशत पानी का स्रोत है जो आपको पूरे दिन हाइड्रेट रखता है। आपको स्किन प्रोबलम्स से बचाता है। यह वजन घटाने में मदद करता है। तमाम एंटीऑक्सीडेंट्स प्रदान करता है। इसके नियमित सेवन से आपका रक्तचाप कम हो सकता है।

7लेट्यूस

water rich vegetable lettuce

हरा और लाल लेट्यूस दोनों ही बहुत पौष्टिक होते हैं। इसमें 96 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। इसके अलावा यह विटामिन-ए, सी, बी 6, पोटेशियम, फोलेट, मैंगनीज आदि जैसे खनिजों से भरपूर है जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं। पानी की उच्च मात्रा और कम कैलोरी की वजह से आपके वेट लॉस में भी इससे मदद मिलती है।

8सेलेरी

water rich vegetable  celery

सेलेरी में 96 प्रतिशत पानी की वजह से अपने आहार में शामिल करने के लिए बहुत ही स्वस्थ और हाइड्रेटिंग भोजन है। अन्य पानी से भरपूर सब्जियों की तरह, इसमें पानी की अच्छी मात्रा और कैलोरी की कम संख्या के कारण वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। इसे आप कच्चा या पकाकर, सलाद, सूप आदि में खा सकती हैं।

 

9टमाटर

water rich vegetable tomato

टमाटर पोषक तत्वों, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। लाल सब्जी न सिर्फ आपको हाइड्रेट रखती है, बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाती है। आप टमाटर को कई तरह से खा सकते हैं - या तो उन्हें स्प्राउट्स में शामिल करें या अपने शरीर में पानी की आपूर्ति बनाए रखने के लिए अपने सलाद में शामिल करें। इसमें 94 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है।

 

10पालक

water rich vegetable spinach

पालक मैग्नीशियम और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में उच्च है। पत्तेदार हरी सब्जी बहुत ही हाइड्रेटिंग, कैलोरी में कम होती है और त्वचा, बालों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। इसमें पानी की मात्रा 92 प्रतिशत होती है। यह खून की कमी को भी पूरा करती है।