• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial

प्रोटीन लेने से पहले ये जान लें, कहीं आप गलत प्रोटीन तो नहीं ले रहीं

इंडिया में चार तरह का प्रोटीन ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हर तरह का प्रोटीन हर किसी के लिए नहीं होता है लेकिन आपको कौन सा प्रोटीन अपनी डायट में...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -07 Nov 2017, 15:38 ISTUpdated -07 Nov 2017, 18:38 IST
Image Courtesy : pxhere.comright protein powder diet big

ज्यादातर इंडिया में चार तरह के प्रोटीन इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन हर तरह का प्रोटीन हर किसी के लिए नहीं होता है। खासतौर पर महिलाओं को प्रोटीन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती इसलिए वो मार्केट में मिलने वाला या TV पर advertisement देखकर कोई भी प्रोटीन पाउडर ले आती हैं और कुछ समय बाद उन्हे ये महसूस होता है कि इससे उन्हे कोई फायदा नहीं हुआ या उनकी तबीयत इसे लेने से खराब हो रही है। इसलिए प्रोटीन पाउडर को अपनी डायट में शामिल करने से पहले वर्ल्ड फेमस फिटनेस एक्सपर्ट गुरू मान से जान लीजिए कि कौन से प्रोटीन पाउडर के क्या फायदे हैं और उसे कब लेना चाहिए।

1Casein protein

Image Courtesy : pxhere.com
right protein powder diet inside

फिटनेस एक्सपर्ट गुरू मान का कहना है- "Casein Protein को पचने में 6-7 घंटे का समय लगता है इसलिए इसे स्लो डाइजेशन प्रोटीन भी कहा जाता है। इसे ना तो आप वर्कआउट के पहले ले सकते हैं और ना ही Casein Protein को वर्कआउट के बाद लेना चाहिए क्यों कि वर्कआउट के बाद आपको ऐसे प्रोटीन की जरूरत होती है जो आसानी से और जल्दी पच जाए इसलिए आप इसे रात को सोते समय ही लें। वैसे तो दूध में भी Casein होता है इसलिए रात को सोने से पहले लोग दूध पीते हैं। और डॉक्टर्स भी इसकी सलाह देते हैं।" वैसे ये प्रोटीन अन्य प्रोटीन की तुलना में महंगा होता है।

2Whey protein

Image Courtesy : amazonaws.com
right protein powder diet inside

फिटनेस एक्सपर्ट गुरू मान ने बताया- Whey protein को high class प्रोटीन कहा जाता है। इसमें जरूरी एमीनो एसिड्स हैं जो हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसकी थोड़ी सी मात्रा से भी ज्यादा फायदा मिलता है। इसलिए जो महिलाएं वर्कआउट करती हैं उन्हें व्हे प्रोटीन ही लेना चाहिए। इससे muscle जल्दी बनते हैं। वर्कआउट के 10 मिनट बाद Whey protein लेना चाहिए।

Read more : गजब! ऐसा केक जिसे किया जा सकता है 8-9 महीने तक स्टोर

3Whey isolates protein

Image Courtesy : synergize.pk
right protein powder diet inside

Whey protein की और pure क्वालिटी को whey isolates protein कहा जाता है। इसमें 90-95 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है। जो महिलाएं वर्कआउट नहीं करती और उन्हें प्रोटीन की जरूरत है उन्हे whey isolates protein लेना चाहिए क्योंकि इसमें फैट भी नहीं होता और ये शरीर के लिए जरूरी भी होता है।

4Plant based protein

Image Courtesy : pxhere.com
right protein powder diet inside

जो महिलाएं ज्यादा gym जाती हैं या उनका काम इस तरह का है जिसमें उन्हे ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है तो उन्हें plant based protein लेना चाहिए। प्रोटीन मसल्स की मरम्मत के लिए जरूरी होता है और भागदौड़ में हमें इसकी ज्यादा जरूरत होती है। फिटनेस एक्सपर्ट गुरू मान का कहना है कि gym जाने वाली महिलाओं को वर्कआउट के आधे से एक घंटे के बाद plant based protein लेना चाहिए उनके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा।

Read more : Sushi को sauce के साथ खाने का सही तरीका जानिए