ब्‍यूटी
  • Samridhi Breja
  • Her Zindagi Editorial | 27 Oct 2017, 18:02 IST

इन नेचुरल घरेलू नुस्खों से hairfall की समस्या होगी दूर और बाल बनेंगे खूबसूरत

बालों को ऊपरी खूबसूरती के साथ साथ अंदरुनी खूबसूरती देना भी ज़रूरी है इसलिए ट्राय करें ये घरेलू नुस्खे। 
sonam kapoor hairfallmain ()
  • Samridhi Breja
  • Her Zindagi Editorial | 27 Oct 2017, 18:02 IST

काले-घने बाल हमारी खूबसूरती का एक अहम हिस्सा हैं जिसके कारण इसका ख्याल रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है। वैसे तो बालों का झड़ना hormones और hormonal imbalance पर निर्भर करता है लेकिन कई बार बालों की केयर नहीं करने पर भी बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है। इसके अलावा बाल खुश्की के कारण भी झड़ते हैं। खुश्की के कारण बालों में डैंड्रफ हो जाते हैं जिससे बाल खराब हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि नेचुरल तरीको से बालों का ख्याल रखा जाये जिससे बाल खूबसूरत होने के साथ -साथ healthy भी रहे।

बालों के झड़ने का एक और कारण बढ़ता प्रदूषण भी है जिसकी से बाल कमजोर हो जाते है और टूटने लगते है। गलत खान-पान के कारण बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता जिसके कारण बाल डैमेज हो जाते है और झड़ने लगते है। इसलिए मजबूत बालों के लिए उन्हें जड़ से स्ट्रॉन्ग बनाना जरूरी है। इसलिए बालों को अंदर से पोषण देने के लिए try करें ये 7 नेचुरल होममेड नुस्खे जो रखेंगे आपके बालों को healthy. 

1अमरुद की पत्तियों से करें बालों को condition

home remedies to stop Hairfall

अमरूद कब्ज और पेट के रोगों के लिए बहुत फायदेमंद है ही साथ ही इसकी पत्तियां बालों के लिए है बेहद फायदेमंद क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में vitamin C मौजूद होता है जो बालों को पोषण देने में मदद करता है साथ ही बालों को silky और shiny भी बनाता है। अमरुद की पत्तियों को 20 मिनट तक पानी में उबालें और ठंडा होने के बाद उन पत्तियों को पीस कर 15 से 20 मिनट तक मसाज करें और गुन-गुने पानी से धोलें। अमरुद आपके बालों को पोषण देने के साथ साथ यू वी किरणों से भी बचाएगा। 

2नारियल के तेल से करें scalp को nourish

home remedies to stop Hairfall

बालों को पोषण देने का सबसे आसान उपाए है नारियल के तेल की मसाज क्योंकि नारियल का तेल बालों को सही मात्रा में पोषण देता है। इसमें vitamins C, E, B1, B3, B5 और B6  की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो स्कैल्प में जाकर बालों को जड़ों से मज़बूती देता है साथ ही बालों को nourish भी करता है। सप्ताह में कम से कम  2 से 3 बार नारियल के तेल से मसाज करनी चाहिए जिस से आपके हेयर फॉल कम हो जायेगा और बालोन को मिलेगी जड़ों से मजबूती। 

3Henna है बालों का सुरक्षा कवच

home remedies to stop Hairfall

सदीयों से लोग henna का इस्तेमाल करते आ रहे है। Henna बालों का प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों पर सुरक्षा की परत बना कर उनकी देखभाल करता हैं। Henna का पेस्ट बनाने के लिए 12मि ली henna में 2 चम्मच नीँबू का रस मिलाये। आप चाहे तो इसमें 2 -3 चम्मच दही भी मिला सकते हैं इस से आपके बाल मुलायम रहेंगें। करीब 1 घंटे बाद शैम्पू से बालों को धोलें और पाएं खूबसूरत मुलायम बाल। अपने बालों में प्राकृतिक चमक के लिए सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल ज़रूर करें। 

4आंवला और नींबू से दूर करें डैंड्रफ

home remedies to stop Hairfall

आंवला स्किन के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें vitamin C की भरपूर मात्रा मौजूद होता है जो बालों को टूटने से बचाता है। इसे बालों में लगाने के लिए आंवला का रस निकाल लें और उसमें 1 नींबू निचोड़ कर बालों की जड़ो में लगाए। करीब 10-15 मिनट तक scalp में मस्साज करें और ताजे पानी से धोलें। जिससे आपके बालों को जड़ो से मजबूती मिलेगी। रोज़ाना इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण की कमी नहीं होगी साथ ही बालों को जड़ो से मजबूती भी मिलेगी।

Read More: स्किन को soft और glowing बनाने के लिए ट्राय करें ये 5 homemade scrubs

5हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद है मेथी के दानें

home remedies to stop Hairfall

मेथी स्वाद में कड़वी ज़रूर होती है लेकिन मेथी के दाने बालों के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें  antimicrobial, antioxidant,antidiabetic और  antitumorigenic जैसे उत्पाद मौजूद होते है। मेथी के दानों को बालों में लगाने के लिए एक दिन पहले रात को उबाल कर रख दें और सुबह इसे पीस कर बालों में 20 -25 मिनट तक मसाज करें और गुन- गुने पानी से धोलें। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से scalp dry नहीं होंगी और बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। 

6दही से दूर होगी खुश्की

home remedies to stop Hairfall

दही खाने से शरीर को कई तरह के पोषण मिलते है ये तो सभी को मालूम होगा लेकिन दही बालों को nourish करता है क्योंकि  दही में मौजूद कैल्शियम बालों को सही मात्रा में पोषण देते है जिससे बालों की जड़ो में खुश्कीनहीं होती साथ ही डैंड्रफ को भी दूर भगाता है। कम से कम 20 से 25 मिनट तक बालों की जड़ों में दही से मसाज करें और ताजे पानी से धोलें और पाएं खूबसूरत बाल।  आप चाहे तो इसमें 2 चम्मच बेसन भी मिला सकते है ,इससे आपके बाल shiny भी हो जायेंगे।

7प्याज से पाएं डैमेज फ्री हेयर

home remedies to stop Hairfall

सलाद की शोभा बढ़ाने वाला प्याज बालों की भी शोभा बढ़ा सकता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में manganese, vitamin C, vitamin B-6, calcium, iron, folate, magnesium, phosphorus and potassium and the antioxidants quercetin और sulphur मौजूद होता है जो बालों को shiny और डैंड्रफ फ्री बनाता है। बालों में प्याज को लगाने के लिए इसका रस निकाल लें और 10 मिनट तक मसाज करें और शैम्पू से धोलें। प्याज को रोजाना बालों में लगाने से बालों की खूबसूरती बरकरार रहेगी साथ ही बालों को पोषण भी मिलेगा।

Read More: नेचुरल होममेड फेस मास्क से इस तरह निखारें अपनी खूबसूरती

Loading...
Loading...