Glycerin को बनाइये अपने बालों का कंडिश्नर जो रखेगा उन्हें silky

By Sunil Kumar12 Jan 2018, 11:41 IST

आप रोजान अपने बालों की देखभाल करने के लिये कई हेयर प्रॉड्क्टस का इस्तेमाल करतीं हैं। जिससे आपके बाल हेल्दी रह सकें। वैसे सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल करना आपके लिये बेहद ही जरूरी होता है। कई बार आपके बाल शेंपू से धोने के बावजूद भी चिपचिपे होते हैं। यानिकी महंगे प्रॉड्क्ट्स लगाने के बावजूद आपको कुछ हांसिल नहीं होता।

लेकिन आपके आस-पास ऐसे कई ऐसी चीजें होतीं हैं जिनसे आप अनजान होतीं हैं। जिसमें से ग्लिसरीन भी एक है। आप हमेशा इसे अपनी स्किन केयर के रुप में ही इस्तेमाल करतीं हैं। लेकिन आपको नहीं पता होता कि ये आपके बालों को silky और डेंड्रर्फ फ्री रखती है। तो चलिये जानते हैं ग्लिसरीन के बारे में कि वो आपके बालों की कितनी अच्छी देखभाल कर सकता है।

बालों की गहराई से करता है  conditioning

आपको लग रहा होगा कि बालों को  conditioning तो सिर्फ मंहगे कंडिश्नर ही कर सकते हैं। तो आप गलत हैं। ग्लिसरीन को आप एक घरेलु उपाय के तौर पर इस्तेमाल कर सकतीं हैं। ये आपके बालों की गहराई में जाकर उन्हें कोमल बनाता है। सर्दियों में अक्सर आपके बालों में रूखा-पन आ जाता है। जिसकी वजह से आपका scalp रूखा हो जाता है। अगर आप ग्लिसरीन को अपना कंडिश्नर के तौर पर इस्तेमाल करतीं हैं तो ये आपकी इस समस्या को दूर भगाता है। यहां तक की ये आपके बालों को एक लंबा nourishment देता है।

ग्लिसरीन से बढ़ती है बालों की लंबाई

अगर आपके दिमाग में ग्लिसरीन के इतने सारे फायदे जानने के बावजूद अभी भी कोई वहम है तो आपको उसे दूर कर लेना चाहिये। जी हां ग्लिसरीन आपके बालों बिना किसी तरह का नुकसान पहुंचाये उन्हें बढ़ने में सहायता करता है। ये आपके बालों की जड़ों में जाकर उनका damage होना कम करता है। यहां तक की ये आपके बालों की growth को भी बढ़ाता है।

Watch more: बेसन-चावल से बनाइये अपना foot scrub, जो रखेगा आपके पैरों को glowing

Scalp से दूर करता है खुजली

glycerin hair care inside

सर्दियों हों या फिर गर्मियां scalp में खुजली होने की समस्या आम बात है। जिसकी वजह से आपकी हालत कई बार बंदरों जैसे हो जाती है जो बार-बार अपने सिर पर खुजाते रहते हैं। ऐसे में ग्लिसरीन आपके scalp में जाकर उसमें से खुजली और जलन को खत्म करता है। अगर आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करतीं हैं। तो ये आपके scalp की खुजली को बिलकुल गायब कर देता है। तो आज ही इसे अपने कंडिश्नर के तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कीजिये।

Dandruff को रखता है दूर

बालों में डेंड्रर्फ होना आपके बालों की बड़ी समस्याओं में से एक है। जिसकी वजह से कई बार आपको अपने दोस्तों या फिर किसी फंक्शन में शर्मिंदा होना पड़ता है। वजह होती है इसका आपके कंधो या फिर आपकी ड्रेस पर गिरना। अगर ऐसे में आप अपने बालों में ग्लिसरी का लगातीं हैं तो ये आपके scalp की soothing करता है। तो अगली बार डेंडर्फ शेंपू की जगह इसे इस्तेमाल करना ना भूलियेगा।

 

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur    

Video Editor: Atul Tripathi