हेल्‍दी रहने के लिए इन 10 चीजों की रोजाना सफाई है बेहद जरूरी, नहीं होंगी बीमार

रोजाना सफाई न करने से कुछ जगहों और चीजों पर बैक्टीरिया इकट्ठे हो जाते हैं जो आपकी हेल्‍थ के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आइए इन चीजों के बारे में जानें। 
cleaning tips main

कुछ महिलाएं अपने घरों को हर हफ्ते तो कुछ हर 15 दिनों में साफ करना पसंद करती हैं, जबकि कुछ रोजाना थोड़ा-थोड़ा करके साफ करती हैं। लेकिन सफाई का समय निर्धारित होने के बावजूद कुछ चीजों और जगहों को हम आमतौर पर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि कीबोर्ड, सिंक और स्टीयरिंग व्हील आदि जैसी जगहों की रोजाना सफाई न करने से बैक्टीरिया इकट्ठे हो जाते हैं जो आपकी हेल्‍थ के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आपको यह बताने में मदद करने के लिए कि वास्‍तव में किन चीजों की सफाई आपको रोजाना करनी चाहिए, हम आपके लिए उन चीजों की लिस्‍ट लेकर आए हैं जो आपके ध्यान को सबसे अधिक आकर्षित करती हैंं।

1शावर

shower cleaning inside

आपके शावर से लगातार पानी बहता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह खुद की सफाई कर लेता है। अगर इसकी रोजाना अच्‍छे से सफाई नहीं की जाती है तो इसमें बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं और अगर आप इसमें नहाते समय सांस लेते हैं, तो यह फेफड़ों में संक्रमण के मुख्य कारणों में से एक बनता है।

2अंगूठी

ring cleaning

अगर आप रोजाना अंगूठी पहनती हैं या अगर आप अपनी शादी की अंगूठी कभी नहीं उतारती हैं तो इसकी सफाई को अपनी दिनचर्या में शामिल करना बेहतर है। अध्ययन में पाया गया है कि अंगूठी पहनने वाली महिलाओं के हाथों में अंगूठी न पहनने वाली की तुलना में अधिक बैक्टीरिया होते हैं। 

3दरवाज़े के हैंडल

door handle inside

अगर कोई ऐसी चीज है जिसे हम अपने गंदे हाथों से छूते हैं तो यह हमारे दरवाजे के हैंडल्‍स हैं। इसमें मौजूद लाखों सूक्ष्मजीव हमारे हाथों में आकर स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

4स्टीयरिंग व्हील

steering cleaning inside

कार का अंदरूनी हिस्सा हानिकारक बैक्टीरिया का एक बड़ा स्रोत है इसलिए रोजाना इसे साफ करना चाहिए। लेकिन अगर आप अपनी कार को रोजाना साफ नहीं कर पाती हैं तो इसे छूने से पहले अपने स्टीयरिंग व्हील को कम से कम साफ करना बेहतर होता है।

5लाइट स्विच

switches cleaning inside

जब भी हम अपने घर की सफाई करते हैं तो लाइट स्विच अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ये एक ऐसी जगह है जहां कीटाणु और बैक्टीरिया छिपना पसंद करते हैं। यह साबित करने के लिए अध्ययन में पाया गया है कि होटल के कमरों के स्विचिस सबसे ज्‍यादा गंदगी वाले स्थानों में से एक हैं।

6कीबोर्ड

keyboard cleaning inside

रोजाना हम घंटों अपने कंप्‍यूटर और कीबोर्ड का इस्‍तेमाल करते हैं। इसे अक्‍सर छूने के कारण यह कई तरह के बैक्‍टीरिया के पनपने का स्रोत बनता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि सिर्फ एंटी-बैक्‍टीरियल गीले साफ कपड़े से इसकी सफाई करके आप बैक्‍टीरिया को कम कर सकती हैं। 

7रिमोट कंट्रोल

remote cleaning inside

एक और वस्तु जिसे हम प्रतिदिन स्पर्श करते हैं, वह हमारा रिमोट कंट्रोल है। शोधकर्ताओं ने पहले ही इस घरेलू सामान पर खमीर, मोल्ड और बैक्टीरिया पाए हैं, इसलिए रोजाना दिन के अंत में कुछ समय निकालकर इसे साफ करना बेहतर रहता है। 

8बाथरूम सिंक

sink cleaning inside

हम अपने हाथ धोते हैं और रोजाना एक से अधिक बार अपने दांतों को ब्रश करते हैं, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बाथरूम सिंक लगातार गंदा होता है। यह 50,000 से अधिक बैक्टीरिया का घर है। रोजाना एक एंटी-बैक्टीरियल सेल्‍यूशन के साथ सफाई करने से आप इन्‍हें आसानी से मार सकती हैं। 

9चाबियां

keys cleaning inside

चाबियों को भी बैक्‍टीरिया का गढ़ माना जाता है। लेकिन देखा गया है कि हम कभी भी अपनी चाबियों को साफ नहीं करते हैं, हमेशा उन्हें गंदे हाथों से छूते हैं, जेब में रखते हैं और अक्सर उन्हें जमीन पर गिरा देते हैं। नतीजतन, हम अपनी चाबियां के साथ घर में संक्रामक बैक्टीरिया की एक अविश्वसनीय मात्रा लाते हैं। इसलिए एंटीसेप्टिक वाइप्स से उन्हें साफ करना बहुत जरूरी है।

10मेकअप ब्रश और स्पंज

brushes cleaning inside

अगर आप लंबे समय तक एक ही मेकअप ब्रश का उपयोग करती हैं तो इसमें सभी प्रकार के गंदे बैक्टीरिया और कीटाणु हो सकते हैं जो आपके चेहरे पर आसानी से मिल सकते हैं। इसलिए प्रत्येक उपयोग के बाद गर्म साबुन के पानी से अपने मेकअप ब्रश और स्‍पंज को साफ करना बहुत जरूरी होता है। क्‍या आप रोजाना इन जगहों और चीजों को साफ करती हैं? अगर नहीं, तो अब आप अपनी सफाई दिनचर्या में इसे भी शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Loading...
Loading...