भारत के 8 फेमस और पवित्र बौद्ध मंदिर


Sahitya Maurya
2023-01-17,14:21 IST
www.herzindagi.com

    भारत में ऐसे कई फेमस और पवित्र बौद्ध मंदिर है जहां सिर्फ भारतीय लोग ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानी भी भारी संख्या में दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

महाबोधि मन्दिर

    महाबोधि विहार या महाबोधि मन्दिर, बोध गया स्थित प्रसिद्ध बौद्ध विहार है। यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर घोषित किया है। इसी स्थान पर गौतम बुद्ध ने ईसा पूर्व 6वी शताब्धिं में ज्ञान प्राप्त किया था।

Ghum मोनेस्ट्री

    बौद्ध समुदाय के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण, यह शायद दार्जिलिंग का सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय आइकन है। कहा जाता कि यहां भगवान बुद्ध की 15 फुट ऊंची प्रतिमा है।

वाट थाई टेम्पल

    भगवान बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली कुशीनगर स्थित वाट थाई टेम्पल एक विश्व प्रसिद्ध टेम्पल है। यहं चीन, जापान आदि देशों से सबसे अधिक दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

मिन्द्रोल्लिंग मोनास्ट्री

    भारत के उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले के क्लीमेंट टाउन में मौजूद मिन्द्रोल्लिंग मोनास्ट्री एक प्राचीन और विश्व प्रसिद्ध बौद्ध मठ है।

रामभर स्तूप टेम्पल

    रामभर स्तूप उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में स्थित है। यह एक प्रसिद्ध बौद्ध स्थल है जो गंडक नदी के तट पर स्थित है।

रुमटेक मोनास्ट्री

    गंगटोक से करीब 20 किमी की दूरी पर एक पहाड़ी पर स्थित है रमटेक या रुम्तेक मोनेस्ट्री जिसे धर्मचक्र सेंटर के नाम से भी जाना जाता है।

महापरिनिर्वाण मंदिर

    उत्‍तर प्रदेश के कुशीनगर में स्थित महापरिनिर्वाण मंदिर, पूरी दुनिया में बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है।

थिकसे मोनास्ट्री

    थिकसे मठ लेह से 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह एक 12 मंजिला ऊंची ईमारत है जो इलाके का सबसे बड़ा मठ है। यह मध्यकालीन युग को भी दर्शाता है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। अन्य ट्रेवल की स्टोरी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें https://www.herzindagi.com/amp-stories