कपड़ों से लिपस्टिक व नेल पैंट के दाग छुड़ाएं


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    महिलाएं मेकअप जल्दी-जल्दी करने के चक्कर में कभी नेल पेंट कपड़े पर गिरा लेती हैं तो कभी लिपस्टिक कपड़े पर लग जाते हैं, जिससे कपड़े खराब हो जाते हैं।

    तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी होम रेमेडीज बताएंगे जो आपके महंगे कपड़ों पर लगे लिपस्टिक और नेल पॉलिश के दाग को हटाने में आपकी मदद करेंगी-

नेल पॉलिश रिमूवर-

    अगर आपके कपड़े पर नेल पॉलिश का दाग लग जाए तो परेशान न हों। इस दाग पर नेल पॉलिश रिमूवर डालिए और कुछ देर तक रगड़िए। इससे दाग निकल जाएंगे।

रबिंग अल्‍कोहल से करें साफ-

    अगर नेल पॉलिश रिमूवर से भी दाग न निकल पाए तो रबिंग अल्‍कोहल से साफ करें। इसके लिए कॉटन को अल्‍कोहल में डुबाएं फिर उसे दाग वाली जगह पर लगा कर रगड़ें।

ब्लीच

    अगर आपका कपड़ा हल्के रंग का है तो उसे हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड से ब्‍लीच कर भी कर सकती हैं। इससे भी दाग निकल जाएंगे।

अल्कोहल का यूज करें

    अगर आपके कपड़े पर लिपस्टिक का दाग लग गया है तो उसपर अल्कोहल डालकर रगड़ें। इससे कपड़े से दाग निकल जाएंगे औऱ कपड़ा साफ हो जाएगा।

सिरका से करें साफ

    अगर आप अपने कपड़ों से लिपस्टिक या नेल पॉलिश का दाग निकलना चाहते हैं तो गर्म पानी में डिटर्जेंट डालकर उसमें कपडे़ को 20 से 25 मिनट के लिए भिगोएं और पानी में सिरका डाल कर साफ करें।

बेकिंग सोडा इस्तेमाल करें

    कपड़े से जिद्दी दाग को निकालने के लिए पानी में डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा डालें और उसमें कपडे़ डाल कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद कपडे़ निकाल कर अच्छे से रगड़कर धोएं।

पेट्रोलियम जैली का करें यूज

    पेट्रोलियम जैली भी आपके कपड़ों से जिद्दी दाग निकलने में काफी मददगार है। इसके लिए इसे दाग वाली जगह पर लगा कर रगड़ें। फिर 15 से 20 मिनट बाद साफ कर लें।

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल

    टूथपेस्ट का उपयोग भी जिद्दी दाग को हटाने में कर सकती हैं। इसके लिए दाग वाले हिस्से पर टूथपेस्ट लगाएं और थोड़ा रगड़ें। इससे इसके दाग निकल जाएंगे। फिर इसे साफ पानी से धो लें।

हेयर स्प्रे

    लिपस्टिक के दाग पर हेयर स्प्रे लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर एक साफ कपड़े को गुनगुनें पानी में भिगोकर उसे दाग पर रगड़ें। इससे गुनगुने पानी में भिगा कपड़ा लिपस्टिक का दाग एब्‍जॉर्ब कर लेगा।

अमोनिया और बेकिंग सोडा से करें साफ

    एक बाल्‍टी में पानी भरकर उसमें अमोनिया और बेकिंग सोडा मिक्स करें। अब दाग लगे कपड़े को इसमें 10 से 15 मिनट के लिए भिगो दें। दाग साफ हो जाएगा।

शेविंग क्रीम का करें इस्तेमाल

    कपड़े पर लगे लिपस्टिक के दाग को शेविंग क्रीम से भी साफ कर सकती हैं। इसके लिए दाग पर इसे लगाएं और रगड़ें। दाग निकल जाएंगे।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य जानकारी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com