गले की खराश दूर करेंगे ये नुस्खे


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    मौसम बदलते ही सबसे ज्यादा लोग जिस चीज से परेशान रहते हैं, वो है गले में खराश का होना। गले में खराश की कई वजहें हो सकती है।

    गले में इंफेक्शन की वजह से खराश की दिक्कत होती है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय, जिससे आप गले में खराश की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

नमक पानी का करें यूज

    गले में खराश होने पर सबसे आसान घरेलू नुस्खा है, नमक के गुनगुने पानी से गरारे करना। नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे गले की खराश की समस्या में आराम मिलता है।

नमक पानी से ऐसे करें गरारे

    इसके लिए आप एक चौथाई चम्मच नमक लें और उसे एक गिलास गुनगुने पानी में डालकर मिलाएं। दिन में तीन से चार बार इस पानी से गरारे करने से आपको आराम मिलेगा।

हल्दी वाला दूध है असरदार

    हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। हल्दी पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से गले की खराश के अलावा सूजन और दर्द में भी आराम मिलता है।

शहद

    गले की खराश की समस्या दूर करने के लिए शहद असरदार है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में दो से तीन बार पिएं।

लहसुन का करें सेवन

    लहुसन गले की खराश को दूर करने में कारगर है। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेट्री जैसे कई गुण होते हैं, जो गले की खराश को दूर करते हैं।

काली मिर्च

    गले की खराश को दूर करने में काली मिर्च लाभदायक है। इसके लिए आप इसे साबुत भी खा सकते हैं नहीं तो इसे मिसरी के साथ मिलाकर खाएं। आराम मिलेगा।

दालचीनी

    दालचीनी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। गले की खराश को दूर करने के लिए एक टीस्पून दालचीनी पाउडर को एक टेबलस्पून शहद में मिलाकर धीरे-धीरे खाएं।

अदरक

    गले की खराश को ठीक करने में अदरक बेहद असरकारी है। इसे पानी में उबालकर पिएं या इस पानी में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं। गले को आराम मिलेगा।

अदरक का रस

    एक टेबलस्पून अदरक के रस में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और एक टीस्पून शहद मिलाकर हल्का गर्म करके खाएं। इससे गले की खराश में आराम मिलेगा।

लौंग

    लौंग एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। जब भी आपको गले में खराश महसूस हो, लौंग चबाएं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

    अब आप भी गले में खराश की समस्या को ऐसे घर पर ठीक कर सकते हैं। स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com