ऋषिकेश के फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    ऋषिकेश उत्तराखंड का एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यह हिमालय की तलहटी में स्थित है और पर्यटन के हिसाब से बेहद खूबसूरत है।

    अगर आप भी ऋषिकेश घूमने का प्लान कर रहे हैं तो इन जगहों पर जरूर जाएं।

नीलकंठ महादेव मंदिर

    नीलकंठ महादेव मंदिर ऋषिकेश से लगभग 32 किमी दूर स्थित भगवान शिव का प्राचीन मंदिर है। मंदिर की धरातल से ऊंचाई 5500 फीट है। यह मंदिर स्वर्ग आश्रम की पहाड़ी की चोटी पर स्थित है।

त्रिवेणी घाट

    त्रिवेणी घाट ऋषिकेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यह यहां के प्रमुख घाटों में से भी एक है। शाम की गंगा आरती के समय इसका नजारा बेहतरीन दिखाई देता है।

13 मंजिल मंदिर

    13 मंजिल मंदिर ऋषिकेश के फेमस मंदिरों में से एक है। इसे त्र्यंबकेश्वर मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। गंगा नदी के तट पर स्थित यह मंदिर में 13 मंजिलों के साथ सुंदर वास्तुकला है।

लक्ष्मण झूला

    कहा जाता है कि भगवान राम के भाई लक्ष्मण ने इसी जगह जूट की रस्सी से नदी पार की थी। आज इस जगह एक पुल है, जिसे लक्ष्मण झूला कहा जाता है। इसके किनारे राम-लक्ष्मण का मंदिर भी है।

राम झूला

    राम झूला ऋषिकेश के प्रमुख लैंड मार्क के रूप में जाना जाता है। यह पुल गंगा नदी के ऊपर बना हुआ है। इस पुल पर चलते समय यह झूलता हुआ दिखाई देता है।

स्वर्गाश्रम

    गंगा नदी के तट पर स्थित स्वर्गाश्रम देखने जरूर जाएं। यह जगह सैलानियों को काफी पसंद आती है।

बीटल्स आश्रम

    योग और ध्यान के लिए दुनिया की जानी-मानी हस्तियां बीटल्स आश्रम आती हैं। यह आश्रम खूबसूरत होने के साथ ही शांत भी है।

जंपिन हाइट्स

    जंपिन हाइट्स पर्यटकों के बीच एक मशहूर टूरिस्ट प्लेस है। कुछ थ्रिलिंग और मजेदार करने का मन करे तो जंपिन हाइट्स जरूर जाएं।

शिवपुरी

    ऋषिकेश में अगर रिवर राफ्टिंग का मजा नहीं लिया तो इसका टूर अधूरा है। शिवपुरी में रिवर राफ्टिंग के साथ जंगल और पहाड़ों का भी मजा ले सकते हैं।

नीरगढ़ झरना

    नीरगढ़ झरना पानी की सुंदर धारा है, जो घने हरे जंगलों के बीच चट्टानी इलाके में बहती है। यहां आपको कई मनोहर दृश्य देखने को मिलेंगे।

कुंजापुरी मंदिर ट्रैकिंग

    कुंजापुरी 1645 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां से हिमालय की चोटियां, ऋषिकेश, हरिद्वार और दून घाटी के मनोरम दृश्य देख सकते हैं। कुंजापुरी मंदिर ट्रैक ऋषिकेश में ट्रेकिंग के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

परमार्थ निकेतन घाट

    लक्ष्मण झूला के पास स्थित परमार्थ निकेतन आश्रम ऋषिकेश का सबसे प्राचीन आश्रम है। घाट पर शाम को छह बजे के बाद गंगा आरती का आयोजन किया जाता है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रेवल से जुड़ी अन्य स्टोरीज के लिए क्लिक करें herzindagi.com