भारत के 12 सबसे खूबसूरत शहर


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    भारत अपने कल्चर, टेस्टी फूड, नेचुरल ब्यूटी और हेरिटेज के लिए जाना जाता है। इस दौर में भी कई शहर ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी विरासत संवार कर रखी है। आइए इनके बारे में जानते हैं।

उदयपुर

    सिटी ऑफ लेक्स के नाम से फेमस राजस्थान का उदयपुर शहर बेहद सुंदर पर्यटक स्थल है। यहां के सुंदर महल, मंदिर और झीलें इस शहर को अलग बनाती हैं।

श्रीनगर

    झेलम नदी के किनारे बसा श्रीनगर, भारत के खूबसूरत शहरों में से एक है। इसे धरती पर स्वर्ग के रूप में भी जाना जाता है। यहां आज भी मुगल और अंग्रेजों के समय की सुंदर इमारतें हैं।

जयपुर

    पिंक सिटी जयपुर एक खूबसूरत और पुराना शहर है। यहां कई राजसी इमारतें, वीरता के किस्से, शानदार किले और महल इसे अलग बनाते हैं।

वाराणसी

    गंगा नदी के किनारे बसा यूपी का वाराणसी शहर हिंदू धर्म के पवित्र शहरों में से एक है। यहां के प्राचीन मंदिर और पुराने घाट इस शहर की शोभा हैं।

कोलकाता

    हुगली नदी के किनारे बसे कोलकाता को सिटी ऑफ जॉय के नाम से जाना जाता है। यह शहर अपने इतिहास को समेटे हुए काफी आकर्षक है।

मुंबई

    सपनों का शहर मुंबई अपने ग्लैमर और खूबसूरती के लिए जाना जाता है। ऐतिहासिक स्थलों के अलावा यहां का जुहू बीच काफी आकर्षक है।

गंगटोक

    गंगटोक सिक्किम का सबसे बड़ा और खूबसूरत शहर है। यह शहर शिवालिक पहाड़ियों, व्हाइट वाटर राफ्टिंग के लिए देशभर में फेमस है।

पांडेचेरी

    भारत के सुंदर शहरों में केंद्र शासित प्रदेश पांडेचेरी भी शामिल है। यहां के कल्चर में फ्रैंच का प्रभाव दिखाई देता है, जो इसे अलग बनाता है।

मैसूर

    साउथ इंडिया का मैसूर एक खूबसूरत शहर है, जो अपनी सुंदरता, ऐतिहासिक स्थल और सांस्कृतिक विरासत के लिए पूरे साल पर्यटकों को आकर्षित करती है।

चंडीगढ़

    पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ एक ऐसा शहर है, जिसमें पंजाबी कल्चर और मॉडर्निटी एकसाथ दिखाई देती है। सुंदरता और मासूमियत से यह पर्यटकों को आकर्षित करता है।

दिल्ली

    भारत की राजधानी दिल्ली, देश के खूबसूरत शहरों में से एक है। दिल्ली प्राचीनता और आधुनिकता को एकसाथ लेकर चलती है, जो पर्यटकों को आकर्षित करता है।

चेन्नई

    दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार चेन्नई अपनी गगनचुंबी इमारतों के लिए फेमस है। मरीना बीच और अपने कल्चर के लिए चेन्नई दुनियाभर में फेमस है।

बेंगलुरू

    देश का तीसरा सबसे बड़ा शहर बेंगलुरू अपनी वास्तुकला, गार्डन, म्यूजियम को लेकर देशभर में फेमस है। आईटी ने इस शहर को नई पहचान दी है।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ट्रैवल से जुड़ी ऐसी अन्य जानकारियों के लिए क्लिक करें herzindagi.com