भारत की बड़ी यूनिवर्सिटीज


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    शुरू से ही भारत विश्व गुरू के नाम से मशहूर रहा है। एक दौर था, जब यहां कई विदेशी विद्यार्थी पढ़ने आते थे। इस तरह से हम कह सकते हैं कि भारत का इतिहास शिक्षा के मामले में हमेशा से समृद्ध रहा है।

    आज भी यहां कई फेमस विश्वविद्यालय हैं, जो काफी बड़ी और पुरानी हैं। आइए जानते हैं भारत की बड़ी यूनिवर्सिटीज के बारे में-

जी बी पंत यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी-

    इस यूनिवर्सिटी में खासतौर पर एग्रीकल्चर की पढ़ाई होती है। इसकी स्थापना 1960 में की गई थी। कृषि के क्षेत्र में बना भारत का यह पहला विश्वविद्यालय है।

जी बी पंत यूनिवर्सिटी की खासियत

    यह भारत के सबसे बड़े यूनिवर्सिटी में से एक है, जो करीब 1600 एकड़ में फैला हुआ है। इसका पूरा कैंपस हरे-भरे पौधों से भरा है। अगर आप भी कृषि के क्षेत्र में आगे जाना चाहते हैं तो यह यूनिवर्सिटी एक बेस्ट ऑप्शन है।

चौधरी चरण सिंह एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी

    यह यूनिवर्सिटी भी कृषी क्षेत्र के लिए ही मुख्य रूप से तैयार की गई है। इसकी शुरुआत 1970 के दौर में की गई थी। यह हरियाणा की सबसे फेमस यूनिवर्सिटीज में गिनी जाती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली

    यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली देश की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटीज में से एक है। इसकी शुरूआत 1922 के दौर में हुई है। इसे भारत की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी माना जाता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी

    यहां 3 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स एक साथ तरह-तरह की शिक्षा प्राप्त करते हैं। यह यूनिवर्सिटी काफी फेमस व अच्छी मानी जाती है।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

    वाराणसी में स्थित यह यूनिवर्सिटी को आजादी के संघर्ष के दौरान पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा बनवाया गया था। यह भारत की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी है, जहां हर कोई पढ़ना चहता है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय

    जेएनयू भारत की सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी में से एक है। इस यूनिवर्सिटी में हजारों की संख्या में बच्चे पढ़ते हैं। यहां पढ़ना कई स्टूडेंट्स का सपना होता है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस

    बेंगलुरु में स्थित यह यूनिवर्सिटी लगभग 400 एकड़ में फैली हुई है और इसमें करीब 40 डिपार्टमेंट हैं। यह यूनिवर्सिटी अपनी टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग में रिसर्च के लिए काफी फेमस है।

हैदराबाद यूनिवर्सिटी

    तेलंगाना में स्थित यह यूनिवर्सिटी साउथ की सबसे फेमस यूनिवर्सिटीज में से एक है। इसका कैंपस करीब 2300 एकड़ में फैला हुआ है। इसकी शुरूआत 1974 में हुई थी।

उस्मानिया यूनिवर्सिटी

    यह यूनिवर्सिटी तेलंगाना में स्थित है, जिसकी शुरुआत 1918 से हुई थी। इसकी स्थापना हैदराबाद के निजाम मीर उस्मान अली खान ने की थी। यह भारत की सातवीं सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता

    कलकत्ता यूनिवर्सिटी भारत के सबसे बड़े नेनो साइंस और नेनो टेक्नोलॉजी की सेंटर मानी जाती है। इसकी स्थापना सन 1857 में की गई थी। यह भारत की बड़ी यूनिवर्सिटी में से एक है।

    स्टोरी अच्छी लगी है तो शेयर करें। साथ ही ऐसी अन्य स्टोरी जानने के लिए क्लिक करें herzindagi.com