मुनस्यारी: एक खूबसूरत हिल स्टेशन


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    मुनस्यारी भारत, नेपाल और तिब्बत की सीमाओं से लगा हुआ उत्तराखंड राज्य के पिथौरागढ़ जिले में स्थित बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है।

    इसे उत्तराखंड के ‘छोटे कश्मीर’ के नाम से भी जाना जाता है। यह जगह अपनी प्राकृतिक सौन्दर्यता के कारण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

    प्राकृतिक खूबसूरती से लबरेज यह जगह घूमने जाने के लिए परफेक्ट है। आइए जानें यहां के घूमें जाने वाली कुछ शानदार जगहों के बारे में-

बिर्थी वॉटरफॉल

    कुमाऊं घाटी में स्थित बिर्थी वॉटरफॉल यहां के सबसे अच्छे पिकनिक स्थलों में से एक है। एडवेंचर के शौकीन और साथ ही प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह परफेक्ट है।

कलामुनी टॉप

    कलामुनी टॉप से आप मुनस्यारी की खूबसूरती का आंनद ले सकते हैं। प्राकृतिक दृश्यों से भरा यह स्थान अपने धार्मिक महत्व के लिए भी काफी फेमस है। यहां मां काली को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है।

पंचचूली पर्वत

    मुनस्यारी में घूमने और देखने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान है पंचचूली पर्वत। इस पर्वत के बारे में कहा जाता है कि यह पांच शिखरों से मिलकर बनी हुई है।

कालामुनि मंदिर

    मुनस्यारी शहर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है कालामुनि मंदिर। देवी काली को समर्पित यह मंदिर अति प्राचीन है। इस मंदिर में मन्नत मांगने की अपनी परंपरा है।

थमरी कुंड

    थमरी कुंड कुमाऊं घाटी में बसे सबसे आकर्षक मीठे पानी की झीलों में से एक है। यहां आप रोमांचक ट्रेक के माध्यम से जा सकते हैं। शहर से इस झील तक पहुंचने में लगभग 8 घंटे लगते हैं।

महेश्वरी कुंड

    इस प्राचीन झील से एक गहरा पौराणिक इतिहास जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि ग्रामीणों ने झील को सुखा दिया था। यहां का लुभावना दृश्य आपको मोहित कर देगा।

नंदा देवी मंदिर

    नंदा देवी मंदिर लगभग 1000 साल पुराना है। इस मंदिर की अनुपम संरचना और कुमाउनी वास्तुकला देखने लायक है। यहां पर लगने वाला मेला पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

आदिवासी विरासत संग्रहालय

    आदिवासियों की जीवन शैली पर अधारित यह संग्रहालय, मुनस्यारी से 2 किलोमीटर दूर स्थित नन्सैन्न गांव में स्थित है। यह यहां के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है।

बैतूली धार

    बैतूली धार मुनस्यारी के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है। यहां के सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा लोगों को आकर्षित करता है।

मदकोट

    मदकोट मुनस्यारी से 5 किमी दूर स्थित एक छोटा सा गांव है, जो अपने प्राकृतिक गर्म पानी के झरनों के लिए प्रसिद्ध है। लोगों का मानना है कि इसका पानी स्किन की बीमारियों को ठीक करता है।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com के साथ।