कच्‍चे दूध से गोरी और निखरी त्वचा पाएं


Smriti Kiran
www.herzindagi.com

    दूध हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, ये हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चे दूध से आप अपनी स्किन का भी ख्याल रख सकती हैं।

    आज हम आपको त्‍वचा पर कच्‍चे दूध को यूज करने के आसान तरीके बताएंगे, जिससे आप स्किन के ग्लो को बढ़ा सकती हैं तो आइए जानें-

कच्चा दूध

    कच्चा दूध विटामिन-ए, डी, बी-6, बी-12, कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा को पोषण देने का काम करता है।

फेस मॉइश्चराइजर

    इसके लिए दो से तीन बड़े चम्मच ठंडा कच्चा दूध में आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर इसे कॉटन बॉल से चेहरे और होठों पर लगाएं और 20-30 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

फेस क्लींजर

    दो बड़े चम्मच कच्चा दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसे कॉटन से चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें।

टोनर

    अगर त्‍वचा ड्राई है तो कच्‍चे दूध में कॉटन बॉल डिप करके चेहरे को क्‍लीन करना चाहिए। वहीं अगर त्‍वचा ऑयली है तो कच्‍चे दूध में नींबू का रस मिलाकर चेहरा क्‍लीन करें।

कच्चे दूध से स्क्रब

    दो बड़े चम्मच कच्चे दूध में एक बड़ा चम्मच चीनी और 1 बड़ा चम्मच बेसन मिलाएं और इससे चेहरे पर स्क्रब करें। 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें।

फेशियल स्‍क्रब

    1 बड़ा चम्‍मच ओट्स पाउडर में 1 बड़ा चम्‍मच कच्‍चा दूध और 1/2 छोटा चम्‍मच शहद को मिलाकर चेहरे व गर्दन को स्क्रब करें। कुछ मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

नॉर्मल स्किन के लिए फेस मास्क

    इसके लिए 2 बड़े चम्मच कच्चे दूध में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और दो मिनट तक मसाज करें। 15-20 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें।

ड्राई स्किन के लिए फेस मास्क

    1 छोटा चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में 1 छोटा चम्‍मच बेसन, 1 बड़ा चम्‍मच कच्‍चा दूध और 1 छोटा चम्‍मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

स्किन टाइप का रखें ख्याल

    अगर आप कच्‍चा दूध से फेस पैक बना रही हैं तो अपनी स्किन टाइप को ध्‍यान में रख कर ही फेस पैक बनाएं। इससे इसके फायदे आपको जल्द नजर आएंगे।

फायदे-

    इससे बने फेस पैक से टैनिंग की समस्या दूर होती है और साथ ही झुर्रियां भी कम होती हैं। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड से त्‍वचा पर जमी डेड स्किन भी हटने लगता है।

नोट

    त्‍वचा पर कच्चा दूध लगाने से अगर आपको एलर्जी हो जाती है तो इन ब्‍यूटी हैक्‍स का इस्‍तेमाल न करें। साथ ही बिना स्किन पैच टेस्‍ट के ये होम रेमेडीज ट्राई न करें।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से रिलेटेड इसी तरह के अन्य आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट herzindagi.com से।