ट्रेवल टिप्स और रिव्यू
  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial | 03 Jul 2018, 15:42 IST

अनोखे रेस्टोरेंट्स! कहीं पर टॉयलेट सीट तो कहीं पर कब्र पर बैठ कर खाना पड़ेगा खाना

अगर रेस्‍टोरेंट्स में खाना खाने का शौक है तो हम आज आपको भारत के कुछ बेहद अनोखे रेस्‍टोरेंट्स के बारे में बताएंगे। एक बार इन रेस्‍टोरेंट्स पर जरूर खाना...
Unique restaurant where food served on toilet seat
  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial | 03 Jul 2018, 15:42 IST

कॉम्‍पेटी‍शन के इस युग में हर कोई आगे निकलने की दौड़ में शामिल हो चुका है। जहां एक तरफ बड़ी-बड़ी कंपनियां हर रोज एक नया अविष्‍कार कर रही हैं वहीं डेली लाइफ में इस्‍तेमाल की जाने वाली छोटी-छोटी चीजों को और भी ज्‍यादा सुविधाजनक बनाने के लिए उनमें भी बदलाव किए जा रहे हैं। इन सबके बीच सबसे ज्‍यादा इनोवेशन होटल्‍स और रेस्टोरेंट में देखने को मिल रहे हैं। कहीं पर खाने के साथ इनोवेशन हो रहे हैं तो कहीं पर इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर के साथ। मगर आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ ऐसे रेस्टोरेंट के बारे में बताएंगे, जो केवल अपने लजीज खाने के लिए नहीं बल्कि अपने अनोखे इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर और सर्विसेज की वजह से भी मशहूर हैं। 

1 नेचर्स टॉयलेट कैफे, अहमदाबाद

Unique restaurant where food served on toilet seat

कुछ खाते वक्‍त टॉयलेट शब्‍द को बोलना या इसके बारे में विचार करने तक मन नहीं होता मगर गुजरात के अहमदाबाद शहर में नेचर्स टॉयलेट कैफे नाम का रेस्टोरेंट हैं। इस रेस्‍टोरेंट की खासियत है कि यहां आपको बैठने के लिए आलीशान सोफे और कुर्सियां नहीं मिलेगे बल्कि यहां आपको टॉयलेट सीट पर बैठक कर खाना पड़ेगा। इतना ही नहीं यहां पर एक टॉयलेट गार्डन भी बनाया गया है जहां पर 20 ज्‍यादा अलग-अलग तरह के टॉयलेट्स बनाए गए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की यह टॉयलेट्स 1950 के दशक में बनाए जाने वाले टॉयलेट्स के मॉडल हैं। खाते वक्‍त कुछ अलग एक्‍सपीरियंस लेना चाहती हैं तो इस रेस्‍टोरेंट में एक बार जरूर जाएं। 

 

2टेस्‍ट ऑफ र्डाकनेस, हैदराबाद

Unique restaurant where food served on toilet seat

हैदराबाद में बने इस रेस्‍टोरेंट को बेहद अलग कॉन्‍सेप्‍ट पर बनाया गया है। यहां आप खाना खा तो सकती हैं मगर उसे देख नहीं सकतीं। दरअसल यहां पर एकदम अंधेरा करके खाना परोसा जाता है और खाने के लिए इंस्‍ट्रक्‍शन दिए जाते हैं। अगर आपको अंधेरे में खाना खाना पसंद है तो यह जगह आपके लिए पर्फेक्‍ट है। इतना ही नहीं इस रेस्‍टोरेंट में एक बार आकर आप अपने आंखों की अहमियत को समझ जाएंगी। वैसे बिजली बचाने का यह काफी अच्‍छा तरीका है। 

 

3न्‍यू लकी रेस्‍टोरेंट, अहमदाबाद

Unique restaurant where food served on toilet seat

अगर आपसे कोई कहे कि कबरिस्‍तान में बैठ कर खाना खाओ तो शायद आप उसे पागल ही कहेंगे मगर अहमदाबाद के न्‍यू लकी रेस्‍टोरेंट में आपको ऐसा ही करना पड़ेगा। शहर भर में अपने स्‍वादिष्‍ट पकवानों के लिए मशहूर इस रेस्‍टोरेंट में कब्र बनी हुई हैं। यह क्रब किसकी हैं यह तो नहीं पता मगर होटल के मालिक ने बिना कब्रों को छेड़े यहां पर अपना रेस्टोरेंट खोल रखा है। आपको बता दें यह रेस्‍टोरेंट 50 साल पुराना है। 

 

4सेवा कैफे, अहमदाबाद

Unique restaurant where food served on toilet seat

आजकल महंगाई के जमाने में अगर आप किसी अच्‍छे रेस्‍टोरेंट जाती हैं तो लंबा चौड़ा बिल आपके नाम पर आ जाता है। मगर अहमदाबाद के सेवा कैफे में ऐसा नहीं होता। यहां पर आप भरपेट अच्‍छा खाना खा सकती हैं और खाना खाने के बाद आपको बिल नहीं दिया जाता बल्कि एक खाली एनवलप दिया जाता है जिसमे लिखा होता है ‘पे फ्रॉम योर हार्ट’ यानी खाना खाने के बाद आप अपने मनमुताबिक यहां कम और ज्‍यादा जितना चाहें उतना पे कर सकती हैं। इस रेस्‍टोरेंट जब कोई खाना खाने के लिए आता है तो उसका स्‍वागत कुमकुम का टीका लगा कर किया जाता है। 

 

5द बार स्‍टॉक एक्‍सचेंज, मुंबई

Unique restaurant where food served on toilet seat

आपने सोने, चांदी और शेयर के भाव को चढ़ते उतरते कई बार देखा होगा मगर मुंबई का यह कैफे किसी स्‍टॉक एक्‍सचेंज से कम नहीं है। यहां आपको किसी शेयर में इनवेस्‍ट तो नहीं करना होगा मगर हां, आपको अपनी ड्रिंक के पैसे जरूर देने होंगे। यहां पर ड्रिंक्‍स के रेट्स दिन की शुरुआत में कम होत हैं मगर जैसे-जैसे दिन बढ़ता है और जिस ड्रिंक की डिमांड बढ़ती है वैसे-वैसे उसके रेट्स भी बढ़ते जाते हैं।

Loading...
Loading...