जा रही हैं सोलो ट्रिप पर तो एक बार देख लें ये वीडियो

By Anuradha Gupta21 Sep 2018, 08:25 IST

घूमने फिरने का शौक है तो यह अच्‍छी बात है। और भी अच्‍छी बात है कि आप सोलो ट्रैवलिंग करना पसंद करती हैं। मगर, सोलो ट्रैवलिंग के दौरान बहुत जरूरी है कि आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखें ताकि ट्रैवल के दौरान आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े ओर अगर करना पड़े तो आप उस परेशानी से निपट सकें। इस वीडियो में हमने घूमोफिरो डॉटकॉम की दो एक्‍ससपर्ट प्राची गर्ग और हिमाद्रि गर्ग से बातचीत की और जाना कि सोलो ट्रेवलिंग के दौरान वह किन बातों का ध्‍यान रखती हैं। 

जगह के बारे में जानकारी 

घूमने के लिए आपने जो जगह तय की है उस जगह के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। केवल जगह का नाम सुन कर और लोगों द्वारा जगह के बारे में की गई बातों के आधार पर उस जगह पर जाना तय मत करिए। जाने से पहले जगह के बारे में अच्‍छी जानकारी जुटा लीजिए। इससे आपको वहां घूमने में आसानी होगी। साथ ही आपको पता होगा कि आपका कहां जाना चाहिए और कहां नहीं। इस तरह आप सेफ्टी के साथ ट्रैवल कर पाएंगी। 

घर वालों से रहें कनेक्‍ट 

यह बहुत जरूरी है कि आप सोलो ट्रैवलिंग के दौरान अपनी पूरी जानकारी अपने घर वालों और दोस्‍तों को देती रहें। ट्रैवल पर निकलने से पहले जिस जगह आप जा रही हैं और जहां ठहरने वाली हैं उस जगह के बारे में भी घर वालों और दोस्‍तों को बताएं। इतना ही नहीं आप अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंच कर भी अपने घर वालों से कनेक्‍ट रहें। हो सकता है कि आप जिस जगह जा रही हैं वहां कनेक्टिविटी की प्रॉब्‍लम हो, मगर वहां के लोकल लोगों का नंबर या फिर होटल का नंबर घर वालों को जरूर दें। वहां पहुंच कर भी घर वालों को बताएं कि आप कहां है। इससे किसी भी तरह की अनहोनी होने पर घर वालों को आपके बारे में जानकारी रहेगी और वो खुद को आप से कनेक्‍ट कर पाएंगे। 

जैसा देश वैसा भेष 

‘जैसा देश वैसा भेष’ हिंदी की यह कहावत आपने कई बार सुनी होगी। इसका मतलब होता है कि आप जहां हैं वहीं के लोगों की तरह हो जाएं। अगर आप राजस्‍थानी हैं और आपको ट्रैवल महाराष्‍ट्र में करना है तो कुछ समय के लिए अपने राजस्‍थानी अंदाज को भूल कर आप मराठी अंदाज को अपना लें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको उस जगह के कलचर को समझने में आसानी होगी और ऐसा होने पर आप बहुत अच्‍छी तरह से उस जगह पर घूम सकेंगे। 

ट्रैवल पैकिंग 

कोशिश करें कि कम से कम सामान के साथ ट्रैवल करें। इससे आप आपने सामान को अच्‍छी तरह कैरी कर पाएंगे और थकेंगे नहीं। सोलों ट्रैवलिंग के दौरान अगर आपको कहीं से तुरंत भागना हो या अपनी और सामान की सेफटी साथ-साथ करनी होतो बहुत जरूरी है कि आपका ट्रैवल पैक लाइट हो। 

सेल्‍फ डिफेंस 

आप जहां जा रही हैं वहां पर आपनी सेफ्टी के लिए कुछ सामान जरूरी ले कर जाएं क्‍योंकि आपको वहां बचाने वाला कोई नहीं होगा। इसकलए अपने बैग में स्विस नाइफ, पेपर स्‍प्रे आदि सामान जरूर रखें और जरूरत पड़ने पर उसका इस्‍तेमाल करें। 

Credit

Producer: Rekha Yadav

Editor: Atul Tripathi