अगर पानी के अंदर म्यूजियम घूमना है तो यूरोप जाएं

By Gayatree Verma20 Jan 2018, 10:44 IST

आपने अभी हाल ही में खबरें सुनीं होंगी की जल्द ही दिल्ली के प्रसिद्ध मैडम तुसाद म्यूजियम में बॉलीवुड एक्ट्रेस सनी लियोनी का मोम का पुतला लगेगा। इनसे पहले बहुत सारे सेलीब्रिटिज के भी मोम के पुतले इस म्यूजियम में लग गए हैं।

आगे औऱ भी सेलीब्रिटिज के पुतले लगेंगे और ये हमारे लिए अच्छी बात है कि हमारे इंडियन बॉलुड एक्ट्रेस दुनिया में इतने फेमस हो रहे हैं।

लेकिन आज हम इन सेलीब्रिटिज की बात नहीं कर रहे हैं। आज हम बात कर रहे हैं म्यूजियम की... क्योंकि म्यूजियम से हमें याद आया की जल्द ही यूरोप में दुनिया का पहला underwater museum शुरू होने वाला है। तो अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रही हैं तो हां घूमने जा सकती हैं। 

स्पेन में है ये म्यूजियम

स्पेन के कैनरी आइलैंड में ये म्यूजियम बना है। इस म्यूजियम का नाम Museo Atlantico है। यह म्यूजियम ब्रिटिश कलाकार जेसेन डीक्येरिज टेलर की कल्पना थी। उन्होंने इस म्यीजियम में रखे जाने वाले सभी मुर्तियों को बनाने के लिए कलाकारों ने इस आइलैंड पर दो साल बिताए। ये म्यूजियम समुद्र की सतह से 12 से 15 मीटर नीचे है।

Europe s first underwater museumbig

इसलिए बनाया है ये आइलैंड

ये आइलैंड समुद्र की दुनिया को देखने के लिए बनाया गया है। हर किसी ने बाहर की दुनिया तो देखी होगी लेकिन समुद्र के नीचे की दुनिया शायद ही किसी ने देखी होगी। समुद्र जितना काफी सुन्दर और खूबसूरत लगता है। आप इस म्यूजियम को देखेंगी तो ही खुश हो जाएंगी। इस म्यूजियमम की एक झलक आप इस वीडियो में भी देख सकती हैं। इस वीडियो को देखने के बाद ही आपको पता चल जाएगा कि समुद्र को समझने की कोशिश जितना करेंगे उतना ही नया पाएंगे।

100 साल तक बना रहेगा

ये म्यूजियम 100 साल तक बना रहेगा। पूरे यूरोप और अटलांटिक में पहला ऐसा म्यूज़ियम होगा, जिसे 100 साल बने रहने के लिए डिज़ाइन किया जा रहा है। इस म्यूजियम में लगभग 200 कलाकृतियां बनी हैं। इसकी पूरी जानकारी के लिए ये वीडियो फिर से एक बार देखेँ। 

 

Credits

Producer- Rohit Chavan

Editor- Anand Sarpate