Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फ्रीज हो गया है PPF खाता तो फटाफट करें ये काम

    कई बार हमारा PPF खाता फ्रीज हो जाता है ऐसे में इसका क्या करना है आज हम आपको बताएंगे।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-21,16:15 IST
    Next
    Article
    how to unfreeze bank account

    क्या आपका भी PPF खाता है और वह खाता फ्रीज हो गया है तो परेशान ना हो। हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले है इसकी मदद से आप आसानी से अपने अकाउंट को अनफ्रीज कर सकती हैं। कई लोग ऐसे होते है जिन्हें अकाउंट को अनफ्रीज करने का तरीका पता ही नहीं होता है। आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

    लॉन्ग टर्म के निवेश के लिए PPF खाता काफी अच्छा साबित हो सकता है। अगर आप भी लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहती हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। PPF आपको टैक्स छूट का फायदा दिलाने के साथ ही कई अन्य फायदे भी देता है। यह भी कारण है कि लोग PPF खाता में निवेश करना चाहते हैं।

    what to do if your ppf account is frozen

    खाता अनफ्रीज कैसे करें

    वहीं कई लोग ऐसे भी होते है जो निवेश तो करते हैं लेकिन कई बार उनका अकाउंट फ्रीज हो जाता है। ऐसे में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आपके पास पैन कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी होना चाहिए। इन दस्तावेजों को लेकर आप बैंक जाएं और वहां केवाईसी का फॉर्म भर लें। इसके बाद आपका अकाउंट अनफ्रीज हो जाएंगा। आप कभी भी अपने अकाउंट से पैसे निकाल पाएंगे।

    इसे भी पढ़ें: सेविंग अकाउंट को बंद करने से पहले जानिए ये 3 जरूरी बातें

    PPF खाता अनफ्रीज करने में कितना समय लगता है

    केवाईसी अपडेट करने के बाद आपको अकाउंट आसानी से अनफ्रीज हो जाएंगा। अनफ्रीज होने में 1 दिन का समय लगता है। ऐसे में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। अगर आपका भी  PPF खाता फ्रीज हो गया है तो इन टिप्स को करें फॉलो।

    इसे भी पढ़ें: क्या आपका भी बैंक अकाउंट हो गया है ब्लॉक, जानें इसे ठीक करने का तरीका

    इनएक्टिव हो गया है तो क्या करें

    PPF अकाउंट में आपको हर साल 500 रूपये निवेश करना होता है। यदि एक बार पीपीएफ अकाउंट इनएक्टिव हो जाता है तो आप इसे 15 साल से पहले बंद नहीं कर सकते। इनएक्टिव अकाउंट होने पर आप लोन नहीं ले सकती हैं। ऐसे में अगर आप किसी वर्ष खाते में योगदान देने से चूक गए हैं तो उसको रिवाइव करा लें उसके बाद यह फिर से एक्टिव हो जाएगा।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं

     

    Image Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।