रिश्तों का विज्ञान इतना भी आसान नहीं होता। कई बार रिश्तों में आप खुद से ही लड़ती हुई नजर आती हैं। सोचिए जरा कि आप किसी से बेइंतहा प्यार करती हों और उससे दूर जाने का ख्याल भी आपको बैचेन कर देता हो। लेकिन वहीं दूसरी ओर आपको किसी तरह के कमिटमेंट से भी डर लगता हो। ऐसे में आप न सिर्फ खुद को उलझन में डालती हैं, बल्कि इसके कारण आपका पार्टनर भी काफी हद तक मानसिक तनाव से गुजरता है। इतना ही नहीं, जब आपके मन का डर आपके रिश्ते पर हावी होने लगता है तो इससे रिश्ते की नींव भी कमजोर होने लग जाती है। इसलिए यह जरूरी है कि समय रहते इससे पार पा लिया जाए।

कई बार अलग-अलग कारणों से महिलाएं अपने रिश्ते में कमिटमेट करने से घबराती हैं। अगर आप सच में उन वजहों के बारे में जान लें और उन्हें एक्सेप्ट कर लें तो इस डर से भी बाहर निकल पाना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। तो चलिए आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप कमिटमेंट फोबिया को अपने दिल से निकाल सकती हैं और एक हैप्पी रिलेशन मेंटेन कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: आपके रिश्ते को कमजोर बना देता है पार्टनर की किसी दूसरे से तुलना करना

करें बात

fear of  commitment inside

किसी भी समस्या का हल बातचीत से आसानी से निकाला जा सकता है। अगर आप या आपका पार्टनर रिश्ते में कमिटमेंट करने से डरता है तो इसके लिए जरूरी है कि आप दोनों आपस में बातचीत करें। कई बार पुराने रिश्ते के कड़वे अनुभव के कारण लोग कमिटमेंट करने से डरते हैं। वहीं कुछ लोगों को लगता है कि कमिटमेंट करने से उनके रिलेशन का हनीमून पीरियड खत्म हो जाएगा। इसलिए यह जरूरी है कि आप दोनों आपस में लड़ने-झगड़ने की बजाय साथ बैठकर इस बारे में बात करें और समस्या पता चलने के बाद उसे साल्व करना काफी आसान हो जाएगा।

दिलाएं विश्वास

fear of  commitment inside

एक बार समस्या पता चलने के बाद आप दोनों को ही अपने मन में यह विश्वास जगाना होगा कि आपका रिश्ता किसी भी बुरे वक्त से आसानी से निकल सकता है और समय के साथ व कमिटमेंट करने के बाद आपके रिश्ते की खूबसूरती पर कोई असर नहीं पड़ेगा। जब व्यक्ति के मन में यह विश्वास पैदा हो जाता है कि कमिटमेंट करने से उसका रिश्ता बदलेगा नहीं, तो फिर वह डर उसके मन पर हावी नहीं होता।

दें समय

fear of  commitment inside

इसे भी पढ़ें: गैजेट्स के बढ़ते इस्तेमाल से प्रभावित हो रहे हैं रिश्ते, कैसे बनाए रखें रिश्तों में गर्मजोशी, जानिए

अगर आपके रिश्ते में कोई एक व्यक्ति कमिटमेंट करने से डरता है तो यह जरूरी है कि आप दोनों ही एक-दूसरे को थोड़ा समय दें। जो लोग कमिटमेंट करने से डरते हैं, उनके साथ अगर जल्दबाजी की जाए तो रिश्ते की दीवारें दरकने लगती हैं। इसलिए खुद को और अपने पार्टनर को समय दें। समय के साथ जब आपका रिश्ता और भी अधिक गहरा व मजबूत होता चला जाएगा तो फिर दोनों में से कोई भी कमिटमेंट करने से नहीं डरेगा।