किसी ने ठीक ही कहा है कि ईश्वर हर जगह नहीं पहुंच सकता था इसलिए उसने मां को धरती पर भेज दिया। ऐसा माना जाता है कि मां और बेटी का रिश्ता दुनिया के सबसे खूबसूरत रिश्तो में से एक है। एक मां ही तो है जो अपनी बेटी के बिना कुछ कहे भी सब कुछ समझ जाती है। उसकी प्रॉब्लम को, उसके अंदर चलने वाली बातों को, उसमें होने वाले बदलाव,सब कुछ एक मां को ही तो पता होते हैं। मां अपनी बेटी की सबसे अच्छी दोस्त होती है, उसकी हमराज होती हैं और सबसे बड़ी बात उसके लड़खड़ाते कदमों को संभालने वाली एक मां ही तो होती है। खासतौर पर जब बात हो रही हो किशोरावस्था में कदम रख चुकी बेटी की तो एक मां उसके लिए सब कुछ होती है इसलिए उसे अपनी मां से कोई भी बात छिपानी नहीं चाहिए। आइए जानें कि कौन सी बातें हैं जो टीनएज गर्ल्स को अपनी मां से जरूर शेयर करनी चाहिए-

स्कूल और कॉलेज में होने वाली हर बात 

daughter

ऐसा माना जाता है कि किशोरावस्था एक ऐसा समय होता है जब हर एक बच्चे का मन एक अलग ही आसमान में होता है। उसकी एक अपनी अलग दुनिया होती है उसे हर चीज बाहर से जानने की जिज्ञासा होती है। लेकिन इस अवस्था में उठाया गया एक भी गलत कदम बच्चे की ज़िन्दगी खराब कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- अपनी बेटी को किशोरावस्था के पहले सिखाएं ये 4 जरूरी बातें

इसलिए खासतौर पर लड़कियों को अपने स्कूल और कॉलेज की हर एक बात अपनी मां से जरूर शेयर करनी चाहिए। जब लड़की किशोरावस्था में कदम रखती है तब उसे सही और गलत का भान नहीं होता है इसलिए सब अपनी मां से जरूर बताएं।  

अपने क्रश या लव के बारे में 

daughter

ज़िंदगी में कभी न कभी ऐसा समय आता है जब कोई अच्छा लगने लगता है। अगर टीनएज में (टीनेज में इन बदलावों का होता है अनुभव) कदम रख चुकी लड़कियों को भी ऐसा कभी लगता है तो ये बात किसी सहेली को बताने से पहले अपनी मां से शेयर करनी चाहिए। क्योंकि मां हर हाल में किसी भी सहेली से ज्यादा अनुभवी होती है और सही और गलत की पहचान कर सकती है। कई बार किसी सहेली का उन्हें गलत सलाह देना गलत रास्ते की ओर ले जा सकता है।

Recommended Video

मां इस बात को ठीक से पहचान सकती है कि बेटी ने अपने लिए सही पार्टनर चुना है या नहीं। यदि बेटियां अपनी मां से ये बात छिपाती हैं तो वो गलत रास्ते में भी जा सकती हैं। इसलिए मां से जरूर शेयर करें ये बात। एक मां होने के नाते आपको भी चाहिए कि यदि बेटी ने कोई गलत निर्णय लिया है तो उसे डांटने की बजाय समझाएं। 

करियर के बारे में उनकी सोच 

girl

बेटियां अगर करियर कॉन्शियस हैं तो उन्हें अपने करियर संबंधी सारी बातें अपनी मां से जरूर शेयर करनी चाहिए उन्हें अपने सपनों के बारे में अपनी मां को बताना चाहिए। क्योंकि टीनएज में बढ़ चुकी बेटी अपने भविष्य को निखारने के लिए बहुत कुछ सपने देखती है और उन सपनों को पूरा करने में उनका सहयोग उनकी मां ही कर सकती है।

इसे भी पढ़ें- परिवार में हो रहे शोषण से कैसे लड़ें, इस तरह मिल सकती है मदद

इसके अलावा करियर संबंधी अच्छी सलाह भी उन्हें उनकी मां से ही मिल सकती है। कई बार बेटियों का करियर के लिए लिया गया डिसीजन गलत साबित हो सकता है। इसलिए टीनएज गर्ल्स अपने फ्यूचर और करियर को लेकर हर एक बात अपनी मां से जरूर डिस्कस करें।

किसी रिश्तेदार का गलत व्यवहार 

mother

कई बार ऐसा देखा गया है कि जब टीनएज में लड़कियां होती हैं तो उनके आसपास के लोग या फिर उनके रिश्तेदार ही उन्हें गलत नजरों से देखने लगते हैं। अगर लड़की को ऐसा लगता है कि उन्हें उनका कोई करीबी रिश्तेदार गलत नजर से देख रहा है तो उन्हें यह बात अपनी मां को जरूर बतानी चाहिए। उन्हें कभी भी इस बात का डर नहीं होना चाहिए कि उससे उनके रिलेशन खराब होंगे या फिर उनकी मां उन पर नाराज होंगी क्योंकि एक मां ही अपनी बेटी की सबसे बड़ी हमराज होती हैं और सही उपाय ढूंढने में बेटी की मदद भी करती हैं।

आप भी अगर टीनएज लड़की की मां हैं तो उससे मित्रवत व्यवहार करते हुए जरूर समझाएं कि वो हर एक बात आपसे शेयर करे जिससे वो किसी गलत रास्ते पर न जा सके। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।