सोसाइटी और वीमेन
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 13 Oct 2017, 12:24 IST

मां हो जाएं सतर्क!! बच्चे को गुड टच और बैड टच में difference जरूर बताएं

इससे पहले की बच्चों के साथ कुछ अनहोनी हो जाए अपने बच्चे को गुड टच और बैड टच के बारे में जरूर बताएँ। 
know about good touch badt ouch diffrence article image
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 13 Oct 2017, 12:24 IST

 जब हमलोग छोटे थे तब हमें बस पता था कि “वो सड़क किनारे वाले अंकल अच्छे से नहीं छूते।“ ये भी हमें हमारे मम्मी-पापा ने नहीं बताया था। पता तो हमें एक-दूसरे से बाते करने के दौरान चला था। इसका मतलब है कि तब तक हमलोगों में से कोई एक बच्चा अंकल का शिकार बन चुका था। खैर... उसके बाद हमलोग उस अंकल से दूर रहने लगे... फिर हमारी स्कूलिंग पूरी हो गई और अब सब अलग-अलग जगह जॉब करते हैं। लेकिन आज भी जब सारे दोस्त साथ में मिलते हैं तो एक बार उस अंकल की बात जरूर छिड़ जाती है। और फिर सोचते हैं कैसे होते हैं कई लोग कि बच्चों को भी नहीं छोड़ते। 

वो तो अच्छा है कि आजकल के पैरेंट्स शुरू से ही बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताने लगे हैं और रिश्तेदारों से भी सतर्क रहते हैं। लेकिन फिर भी अगर बच्चे को समझ ना आए तो इन्हें नीचे दिए गए images दिखाएं और समझाएं कि कैसे छूना गुड टच है और किस तरह का टच बैड टच है, जिसके बारे में घर में बताना जरूरी है। 

1हाथ मिलाना

Molestation  image

हाथ कई तरह से मिलाए जाते हैं। लेकिन जिस तरीके में आप uncomfertable feel करे तो बच्चे से कहें कि वो ये बात घर पर मम्मी-पापा को जरूर बताए। इससे पहले की हाथ से बात बढ़ते हुए कहीं और पहुंच जाए। 

2गाल को टच करना

Molestation  image

आते-जाते कई लोग बच्चों के गाल को टच कर जाते हैं। कोई अच्छे तरीके से करता है तो कोई बुरे। बुरे टच के बारे में सतर्क रहें।

Read More: सुसाइड गेम से सावधान !! बच्चों को ना खेलने दें ब्लू व्हेल चैलेंज

3कंधे में हाथ रखना

Molestation  image

कंधे में हाथ रखने के भी कई तरीके होते हैं। लेकिन कोई कंधे में हाथ रखकर ज्यादा ही पुचकारता है तो बच्चे को शिकायत करने के लिए कहें। 

4शाबाशी देना

Molestation  image

ऐसा लड़कियों के साथ ज्यादातर बस या पब्लिक प्लेस में होता है। अगर पीठ पर हाथ रखने के बहाने ज्यादा देर तक छूते रहता है तो तुरंत टोकने के लिए बोलें।  

Read More: खतरा कभी बोलकर नहीं आता: अपने बच्चे को एक पल के लिए भी ना होनें दें ओझल

5चिपक कर बैठना

Molestation  image

ज्यादा कोई चिपक कर बैठता है या ज्यादा कोई अपको गोद में ही बिठाता है तो उस शख्स के पास अपने बच्चे को जाने से मना कर दें।

Loading...
Loading...