• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Sridevi Death Anniversary: फिल्मों में ही नहीं पर्दे के पीछे भी था श्रीदेवी का जलवा, देखें फिल्मी सेट से उनकी यादगार तस्वीरें

24 फरवरी 2018 बॉलीवुड के लिए बेहद दुखद दिन था क्योंकि इस दिन मशहूर अदाकारा श्रीदेवी जी ने दुनिया को अलविदा कह दिया। आइए उनकी फिल्मों की कुछ तस्वीरों स...
author-profile
sri devi death february

बॉलीवुड की सबसे ज्यादा चर्चित अभिनेत्रियों में से एक श्रीदेवी जी आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी यादों ने आज भी न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि पूरी दुनिया के लोगों के बीच अपनी जगह बना ली है। बॉलीवुड की चांदनी और पहली फीमेल सुपरस्टार के रूप में अपनी जगह बना चुकी श्रीदेवी जी न सिर्फ अपनी अदाकारी बल्कि अपनी खूबसूरती के लिए भी लोगों के बीच हमेशा चर्चा में रहती थीं।

आज से करीब पांच साल पहले 24 फरवरी को श्रीदेवी जी के निधन से देश को गहरा सदमा पहुंचा था और बॉलीवुड ने अपना एक बड़ा सितारा खो दिया था। बॉलीवुड की न जाने कितनी फिल्मों में काम करने वाली श्रीदेवी जी की हर एक फिल्म कुछ अलग संदेश देती है। यही नहीं हर एक फिल्म में श्रीदेवी जी ने अभिनय से एक अलग छाप भी छोड़ी है। वास्तव में ये कहना गलत नहीं होगा कि श्रीदेवी जी का न सिर्फ फिल्मों में बल्कि पर्दे के  पीछे भी अपना जलवा बिखेरा था। आइए देखें श्रीदेवी जी की फिल्मों की शूटिंग के दौरान पर्दे के पीछे की कुछ यादगार तस्वीरों को और उनकी यादों को एक बार फिर से ताजा करें।

1लाडला फिल्म के सेट पर होती थीं कुछ अजीब घटनाएं

ladla movie set

ऐसा माना जाता है कि लाडला फिल्म श्रीदेवी जी से पहले दिव्या भारती कर रही थीं लेकिन उनकी अकस्मात मौत के बाद श्री देवी जी को ये फिल्म ऑफर हुई। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फिल्म की शूटिंग के दौरान कुछ अजीब बातें सामने आईं जैसे श्रीदेवी जी डायलॉग बोलते समय उसी जगह पर अटक जाती थीं जहां पहले दिव्या भारती अटकती थीं। फिर उसके बाद सेट पर गायत्री मंत्र का जाप किया गया जिससे समस्या का समाधान हुआ। 

 

2तमिल की फिल्म से 15 साल बाद दोबारा अभिनय शुरू किया

puli movie sridevi

बॉलीवुड में आने से पहले श्रीदेवी ने कई तमिल फिल्मों में भी अभिनय किया था लेकिन जब उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली तो 15 साल बाद पहले तमिल की फिल्म पुली से अभिनय की शुरुआत की। हालांकि पुली में वो लीड रोल में नहीं थीं लेकिन उनके अभिनय को सबने बहुत पसंद किया था। 

315 साल बॉलीवुड से दूरी बनाने के बाद की थी इंग्लिश विंग्लिश फिल्म

english wing;lish movie

श्रीदेवी 90 के दशक की सबसे मशहूर अभिनेत्री थीं लेकिन साल 2000 में जाह्नवी और ख़ुशी के जन्म के बाद उन्होंने फिल्मों से पूरी तरह से दूरी बना ली थी, लेकिन साल 2015 में लगभग 15 साल के बाद उन्होंने इंग्लिश विंग्लिश फिल्म से बॉलीवुड में वापसी की और ये उस समय की सबसे ज्यादा हिट फिल्मों में से थी। 

इसे जरूर पढ़ें:बॉलीवुड की इन फिल्मों से मिलते हैं यह अमेजिंग Relationship Lessons

4श्रीदेवी की रेखा के साथ थी अच्छी बॉन्डिंग

rekha and sridevi

श्रीदेवी वास्तव में रेखा के साथ कई मायनों में जुड़ी हुई थीं। अमिताभ बच्चन स्टारर आखिरी रास्ता में रेखा ने श्रीदेवी के लिए आवाज की डबिंग भी की थी क्योंकि श्रीदेवी को उस समय ठीक से हिंदी नहीं आती थी। रेखा को मुख्य रूप से श्रीदेवी का डांस पसंद था और एक मीडिया इंटरव्यू में रेखा ने कहा भी था कि श्रीदेवी उनसे भी ज्यादा अच्छी डांसर थीं। जितेंद्र स्टारर हिम्मतवाला फिल्म पहले रेखा करने वाली थीं लेकिन बाद में श्रीदेवी को ये फिल्म ऑफर हुई थी जिससे उन्होंने बुलंदियां हासिल की थी। 

5प्यार में बोनी कपूर ने मिस्टर इंडिया फिल्म के लिए पूरी की थी श्रीदेवी की मां की बड़ी डिमांड

mr. india movie set

बोनी कपूर ने श्री देवी को पहली बार सोलह सावन के सेट पर देखा था। उस समय बोनी पहले से ही शादी शुदा थे। लेकिन उन्हें पहली नजर में ही श्रीदेवी से प्यार हो गया और उन्होंने श्रीदेवी को मिस्टर इंडिया फिल्म का ऑफर दिया। लेकिन मिस्टर इंडिया फिल्म में काम करने के लिए श्रीदेवी की मां ने 10 लाख की डिमांड रखी। प्यार में पड़े बोनी कपूर ने उनकी मां को 10 की जगह 11 लाख का ऑफर दिया और इसी फिल्म के सेट पर श्रीदेवी को शादी के लिए प्रोपोज कर दिया। 

 

6श्री देवी से पहले जया प्रदा को ऑफर हुई थी नगीना फिल्म

nagina movie set

एक रिपोर्ट के अनुसार नगीना फिल्म में नागिन की भूमिका के लिए श्रीदेवी से पहले लीड रोल पर बॉलीवुड एक्ट्रेस जया प्रदा को चुना गया था, लेकिन जया को सांपों से बहुत डर लगता था इसलिए बाद में श्रीदेवी ने फिल्म में लीड भूमिका निभाई। फिल्म में कुल 5 गाने थे और सभी गाने सुपरहिट हुए थे लेकिन खासकर 'मैं तेरी दुश्मन’ गाना उस साल काफी पॉपुलर हुआ था। 

 

7फिल्म खुदा गवाह में काम करने के लिए अमिताभ ने श्रीदेवी को भेजा था फूलों का ट्रक

sri devi khuda gavaah film

श्रीदेवी ने एक समय बॉलीवुड में काम करने से मना कर दिया था उस समय अमिताभ ने उन्हें अपने साथ काम करने के लिए मनाने के लिए फूलों भरा ट्रक भेजा, जिसे देखकर श्रीदेवी अमिताभ जी के साथ काम करने के लिए राजी हो गयीं थीं। 

8श्रीदेवी की आखिरी फिल्म थी मॉम

mom movie set

श्रीदेवी के अभिनय की बात की जाए तो मॉम फिल्म उनके करियर की सबसे आखिरी फिल्म थी। इस फिल्म में उनका अभिनय सराहनीय था और जिसे सबने बहुत ज्यादा पसंद किया था। यह फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई थी और फरवरी 2018 में श्रीदेवी जी का निधन हो गया था। 

इसे जरूर पढ़ें:दुबई में तोड़ा दम लेकिन श्रीदेवी अपने पति बोनी कपूर के साथ घूमना चाहती थीं इंडिया की ये जगह

श्रीदेवी जी का निधन वास्तव में एक बेहद दुखद घटना थी लेकिन आज भी उनकी यादें हमारे बीच जिंदा हैं और उनकी फ़िल्में आज भी उनकी याद दिलाती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।