कहते हैं कि जल है तो कल है, लेकिन आज के समय में पूरे विश्व में जो स्थिति है उससे जल का संकट खड़ा हो गया है। अगर यही स्थिति बनी रही तो यकीनन आने वाली पीढ़ियों के लिए पीने का पानी भी आसानी से मुहैया नहीं होगा। आप जरा सोचिए कि जब एक दिन पानी नहीं आता तो घर के सारे काम कैसे अटक जाते हैं और आप परेशान हो जाती हैं, लेकिन अगर पानी आए ही नहीं तो। सोचकर भी डर लगता है ना, इसलिए यह जरूरी है कि पानी को ज्यादा से ज्यादा बचाया जाए और बारिश के पानी को इकट्ठा करना व इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प है।

इसे जरूर पढ़ें: सावन में क्या खाना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट से

अमूमन रेनवाटर हार्वेस्टिंग का नाम सुनकर लोग सोचते हैं कि इसमें काफी पैसा खर्च करना पड़ेगा और इसलिए वह पानी बचाने के विषय में सोचते ही नहीं है। जबकि वास्तविकता इससे काफी अलग है। जरूरी नहीं है कि रेनवाटर हार्वेस्टिंग के लिए आप बड़ा प्लांट लगाएं या काफी सारे पैसे खर्च करें। अगर आप चाहें तो छोटे स्तर पर बारिश के पानी को बचाया जा सकता है। वैसे भी बड़े बदलावों की शुरूआत हमेशा छोटे कदमों से ही होती है। तो चलिए आज हम आपको रेनवाटर हार्वेस्टिंग के कुछ आसान लेकिन कारगर उपायों के बारे में बता रहे हैं-

रेन बैरल

inside  rain water harvesting techniques

यह पानी बचाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। इसके लिए आप बड़े-बड़े टैंक को ओपन एरिया में रख दें। चाहें तो छत पर या फिर घर के गार्डन में ताकि पानी सीधे टैंक में जमा हो जाए। अगर आप टैंक को ओपन एरिया में नहीं रख सकतीं तो अपने टैंक को रेनवाटर रेन वाटर हार्वेस्टिंग पाई से कनेक्ट करें। आप इस टैंक को एक टाइट-फिटिंग नेट की मदद से कवर करें ताकि मच्छरों और मक्खियों को पानी में जाने से रोका जा सके। वैसे आप चाहें तो इस नेट के उपर एक चम्मच वेजीटेबल आयल भी डल सकती है। यह सतह पर एक परत बनाता है और पानी को दूषित होने से रोकता है। अगर आप चाहें तो इस टैंक के नीचे एक नली भी लगवा सकती हैं ताकि आप अपनी जरूरत के अनुसार पानी का उपयोग कर सकें।

रेन गार्डन

inside  rain water harvesting techniques

इसे पानी को बचाने का एक खूबसूरत विकल्प कहा जाए तो गलत नहीं होगा। रेन गार्डन को आप अपने घर से थोड़ी सी दूरी पर बनाएं। इससे आपके घर को पौधों का एक खूबसूरत व्यू तो मिलेगा ही, साथ ही आप जमीन के भीतर भी काफी मात्रा में पानी को फिल्टर करके पहुंचा पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: मानसून में हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां, बचने के लिए ये 5 एक्‍सपर्ट टिप्‍स अपनाएं

रेन चेन

inside  rain water harvesting techniques

अगर आप पानी को इस तरह संचित करना चाहती हैं कि वह आपके घर की खूबसूरती बढ़ाए तो रेन चेन एक अच्छा विचार है। इसमें आप अपने घर के मुख्य दरवाजे से लेकर अन्य कई जगहों पर लगा सकती हैं। रेनवाटर हार्वेस्टिंग के इस तरीके में आपको पीवीसी पाइप का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको मार्केट में कई खूबसूरत डिजाइन में रेन चेन मिल जाएगी। आप उसे अपने घर में लगा सकती हैं। साथ ही चेन के अंतिम छोर पर एक गहराई में एक गड्ढा करके उसके उपर सजावटी गमला आदि रख सकती हैं, इससे पानी सीधे जमीन के भीतर जाएगा और यह देखने में भी अच्छा लगेगा।

यह भी हैं तरीके

रेनवाटर हार्वेस्टिंग के अतिरिक्त आप अपनी दैनिक कार्यों में भी पानी की बचत कर सकती हैं जैसे पानी के इस्तेमाल के बाद नल को कस कर बंद कर दें और अगर नल लीक कर रहा हो तो मिस्त्री को तुरन्त बुलाकर ठीक कराएँ।

इसी तरह ब्रश करते समय, बर्तन और कपड़े धोते समय नल को चलते रहने न दें।

बाल्टी या बोतल में अगर पानी बच जाए तो उसे यूं ही फेंकने की बजाय पौधों में डाल दें या घर की साफ-सफाई में इस्तेमाल करें। इसी तरह फलों या सब्जियों को धोते समय उसके नीचे एक बर्तन रखें और फल-सब्जियों को धोने के बाद बर्तन में इकट्ठे हुए पानी को क्यारियों व पौधों में डाल दें।