Sawan Month 2021: जानें कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना, राशि के अनुसार कैसे करें शिव पूजन

आइए एक्सपर्ट से जानें इस साल कब से शुरू हो रहा है सावन का पवित्र महीना और इस महीने में कैसे राशि के अनुसार शिव जी की पूजा करना फलदायी होगा। 
how to perform puja sawan month

हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व है। श्रावण मास को मनोकामनाओं को पूरा करने का महीना भी कहा जाता है। शास्त्रों के अनुसार भोलेनाथ को सावन का महीना अति प्रिय है और जो भी भक्त सावन के महीने में पूरे विधि-विधान से गौरी और शंकर की पूजा करते हैं, उन पर भोलेनाथ की विशेष कृपा होती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन के महीने में भगवान शिव का अभिषेक करना बहुत ही फलदायी होता है, इसलिए सावन में लोग रुद्राभिषेक भी करते हैं। आइए जानी मानी ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें कि इस साल यानी साल 2021 में कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना और राशियों के अनुसार इस महीने में कैसे शिव पूजन करना फलदायी होगा। 

साल 2021 में कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना 

हिंदी पंचांग के अनुसार, आषाढ़ के महीने के बाद सावन का महीना आता है। सावन के महीने को श्रावण मास भी कहा जाता है और इसका विशेष महत्त्व है। इस साल आषाढ़ महीने की पूर्णिमा तिथि यानी गुरु पूर्णिमा 24 जुलाई, शनिवार को है और इसके अगले दिन यानी 25 जुलाई, रविवार के दिन से सावन के शुभ महीने का आरंभ हो जाएगा।

aarti dahiya quotes

सावन माह के सोमवार की तिथियां

  • पहला सावन सोमवार-26 जुलाई 2021
  • दूसरा सावन सोमवार- 2 अगस्त 2021
  • तीसरा सावन सोमवार- 9 अगस्त 2021
  • चौथा सावन सोमवार- 16 अगस्त 2021

1मेष राशि

pixabayaries zodiac sign sawan

डॉ आरती दहिया बताती हैं कि, मेष राशि वाले जातक शिव परिवार को यदि सावन माह में पंचामृत अर्पण करेंगे तो उनको विशेष लाभ की प्राप्ति होगी। इस राशि के लोगों को शिव पूजन के दौरान शुद्ध तन और मन से पंचामृत तैयार करके शिव जी को अर्पित करते हुए सभी मनोकामनाओं की पूर्ति की प्रार्थना करनी चाहिए। 

2वृषभ राशि

Pixabaytourous zodiac sign

वृषभ राशि वाले लोगों को कुछ ख़ास तरीके से पूजन करना चाहिए। इस राशि के जातक यदि सावन के महीने में दही और सफ़ेद सुगंधित पुष्पों से शिव परिवार की पूजा करेंगे तो उनके जीवन में अपार समृद्धि बनी रहेगी।

3मिथुन राशि

gemini zodiac sign

मिथुन राशि वाले जातक लौकी के रस और बेलपत्र से यदि शिव परिवार का अभिषेक करेंगे तो उनके जीवन में अपार समृद्धि दस्तक देगी और सभी मनोकामनाओं को पूर्ति भी होगी।

4कर्क राशि

cancer zodiac sign sawan month

कर्क राशि वाले जातक यदि सावन के महीने में भांग को दूध में घोंट कर शिव परिवार का अभिषेक करें और चावल रहित खीर का भोग लगाएं तो ये उनके लिए असीम लाभकारी सिद्ध होगा।

5सिंह राशि

leo zodiac sawan

सिंह राशि वाले जातक यदि दूध में मिश्री,गन्ने का रस और केसर मिलाकर शिव परिवार का अभिषेक करेंगे तो लाभदायक साबित होगा। ऐसा करने से उनकी सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होगी। 

 

6कन्या राशि

virgo zodiac sign

कन्या राशि वाले जातक यदि गाय के दूध में गाय का घी मिलाकर शिव परिवार का अभिषेक करेंगे तो जीवन में अपार खुशियों का संचालन होगा। 

7तुला राशि

libra zodiac sign

तुला राशि वाले जातक यदि गाय का दूध और बताशे शिव परिवार पर चढ़ाएंगे तो उनको जीवन के हर सुख की प्राप्ति होगी और धन का आगमन होगा। तुला राशि के लिए सावन का महीना अति उत्तम है और इस उपाय से उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार संभव है। 

8वृश्चिक राशि

scorpion zodiac sign sawan month

वृश्चिक राशि वाले जातक यदि अनार का रस और बेल पत्र चंदन का लेप लगाकर शिव परिवर पर चढ़ाएंगे तो उन्हें अपने जीवन के हर मार्ग पर असीम कामयाबी हासिल होगी। 

9धनु राशि

saggitarious zodiac sign

धनु राशि वाले जातक यदि सावन में पूजन के दौरान केसर को गंगा जल में मिलाकर मीठे सीताफल का प्रसाद शिव परिवार को चढ़ाएंगे तो विशेष लाभ की प्राप्ति होगी और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा।

10मकर राशि

capricorn zodiac sign

मकर राशि वाले जातक यदि जल में काले तिल मिलाकर और सरसों के तेल से शिव परिवार का अभिषेक करेंगे तो ज़िंदगी के हर मार्ग पर प्रगति की प्राप्ति होगी।

11कुंभ राशि

aquarious zodiac sign sawan month

कुंभ राशि वाले जातक यदि गंगाजल में गुलाब जल मिलाकर नीले फूलों से शिव परिवार की पूजा करेंगे तो उनके समस्त कष्ट दूर होंगे साथ ही, उन्हें सर्व सिद्धि की प्राप्ति भी होगी। 

 

12मीन राशि

picean zodiac sign sawan shiv pujan

मीन राशि वाले जातक यदि संतरे या मोसम्बी का रस और बेसन की मिठाई शिव परिवार पर चढ़ाएंगे तो हर क्षेत्र में अत्यधिक लाभ की प्राप्ति होगी ।

इस प्रकार सावन के महीने में विभिन्न राशि के लोगों के लिए शिव पूजन विशेष फलदायी होगा और उपयुक्त तरीकों से शिव पूजन करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।