• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मॉप से चमकेगा आपका फर्श, बस अपनाएं यह टिप्स

अगर आप घर में मॉप की मदद से सफाई करना चाहती हैं तो आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Aug 2022, 13:00 ISTUpdated -10 Aug 2022, 17:00 IST
Next
Article
Mop picture

घर की क्लीनिंग एक ऐसा काम है, जिसे आपको हर दिन करना पड़ता है। आज के समय में महिलाओं को सबसे भारी काम घर की क्लीनिंग करना ही लगता है और इसलिए वह एक हेल्पिंग हैंड की उम्मीद करती हैं। आमतौर पर, महिलाएं घर की क्लीनिंग के लिए मेड्स अर्थात् कामवाली बाई को रखती हैं। लेकिन अगर आपकी बाई ने काम छोड़ दिया है या आपके काम के घंटे उनके काम के घंटों से मैच नहीं करते तो ऐसे में आपको क्लीनिंग का जिम्मा खुद ही उठाना पड़ेगा।

ऐसे में सबसे अच्छा तरीका होता है मॉप का इस्तेमाल करना। यह इस्तेमाल करने में आसान होते हैं और इससे सफाई भी बेहद जल्दी हो जाती है। हालांकि, कुछ महिलाएं इसे गलत तरीके से इस्तेमाल करती हैं, जिससे उन्हें और भी अधिक परेशानी होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मॉप को इस्तेमाल करने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी सफाई के काम को बेहद आसान बनाएंगे-

Mop cleaning tips

पहले फ्लोर को करें साफ

मॉप का इस्तेमाल करने से पहले फ्लोर की सफाई करना बेहद आवश्यक है। कुछ घरों में बच्चों के खिलौनों से लेकर रग्स आदि जमीन पर होते हैं और ऐसे में सही तरह से मॉप लगाना संभव नहीं है। इसलिए पहले इन्हें उठाएं और उसके बाद ही मॉप के इस्तेमाल पर विचार करें।

करें वैक्यूम

मॉप का इस्तेमाल करने से पहले घर में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना जरूरी है, ताकि आप डस्ट को आसानी से हटा पाएं। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो क्लीनिंग सॉल्यूशन उस डस्ट को गीली गंदगी में बदल देगा और यह आपकी जमीन से चिपक जाएंगे। खासतौर से, अगर आप साप्ताहिक क्लीनिंग कर रही हैं तो ऐसे में आपको सोफे व फर्नीचर के अलावा दीवारों व परदों पर भी वैक्यूम क्लीनर कर इस्तेमाल करना चाहिए। 

गंदगी का करें सफाया 

कुछ महिलाएं जमीन पर जमी हुई गंदगी या निशान को देखकर यह सोचती हैं कि यह मॉप से ही क्लीन हो जाएगा। जबकि आपको इन्हें पहले ही साफ कर लेना चाहिए। आप चाहें तो इसके लिए मार्केट में मिलने वाले क्लीनर यूज करें या फिर घर पर क्लीनिंग स्क्रब बनाकर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से मॉप करने में समय नहीं लगता है और आपके घर की सफाई भी बेहतर तरीके से होती है।

Mop

सही मॉप का करें चयन  

आजकल मार्केट में कई तरह के मॉप्स मिलते हैं और इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने घर की फ्लोरिंग के अनुसार ही सही मॉप का चयन करें। मसलन, हार्डवुड या लेमिनेट फ्लोर के लिए स्प्रे मॉप या माइक्रोफाइबर मॉप का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है, क्योंकि इनमें बहुत अधिक लिक्विड की जरूरत नहीं होती है। इसी तरह, सिरेमाइक टाइल व स्टोन फ्लोर के लिए स्ट्रिंग मॉप या क्लीनर बाल्टी वाले मॉप्स का इस्तेमाल करने पर विचार करें।

तैयार करें साल्यूशन

अब आप फ्लोर क्लीनर को बाल्टी या स्प्रे बोतल में डालें। अब दूसरे कंटेनर में साफ पानी डालें और जब जरूरत हो तो इसे रिंस करें। हालांकि, अगर आप स्टीम मॉप्स का इस्तेमाल करती हैं तो ऐसे में आपको किसी अतिरिक्त क्लीनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हीट ही गंदगी व बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करेगी। अब आप मॉप को डिप करें और फिर रिंस करके फर्श पर इस्तेमाल करें।

तो अब आप भी इन स्टेप्स को फॉलो करें और मॉप की मदद से चुटकियों में अपने घर की क्लीनिंग करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।