अंजान शहर में तलाश रही हैं घर तो पहले इन बातों पर करें गौर

By Anuradha Gupta26 Jul 2018, 12:17 IST

आजकल की लाइफस्‍टाइल ही ऐसी है कि लोगों को काम के सिलसिले में अपने शहर और घर से दूर कहीं दूसरे शहर और घर में रहना पड़ता है। इनमें महिलाएं भी शामिल हैं। मगर महिलाओं के साथ अंजान शहर और जगह पर रहना पुरुषों के मुकाबले थोड़ा टफ होता है। इसलिए आप अगर अपने लिए किसी ऐसे शहर में घर तलाश रही हैं जहां से आप परिचित नहीं हैं तो कुछ खास बातों का ध्‍यान जरूर रखें। 

अच्‍छी सोसाइटी और कालोनी 

आप घर ऐसी ही जगह तलाशें जहां का माहौल अच्‍छा हो। इसके लिए आपको पहले अच्‍छी तरह से उस शहर की सोसाइटियों और कालोनियों के बारे में जानना होगा। इस बात का खास ख्‍याल रखें कि जिस सोसाइटी या कालोनी में आप घर ले रही हैं वहां महिलाओं के लिए माहौल कैसा है।

ट्रांस्‍पोर्ट कनेक्टिविटी 

घर ऐसी जगह लें जहां पर यातायात के साधनों की अच्‍छी व्‍सवस्‍था हो। अगर आपको देर रात ट्रैवल करना पड़े तो ऐसा न हो की आपको जाने के लिए कोई यातायात का साधन ही न मिले। 

रेंट को लेकर रहें क्‍लीयर 

बड़े शहरों में अक्‍सर देखा जाता है कि बहार से आए लोगों के साथ रेंट को लेकर बहुत चिकचिक होती है। अपने मकान मालिक से पहले ही क्‍लीयर कर लें की रेंट किस तरह से देना है, कितना देना और उसमें कौन-कौन सी चीजें इंक्‍लूड होंगी। अगर आपका मकान मालिक कोई रेंट एग्रीमेंट करवा रहा है तो उसे भी ध्‍यान से पढ़ लें ताकि बाद में आपको कोई दिक्‍कत न हो। 

रिलेटिव्स के नजदीक ही रहें 

शुरुआत में जब शहर आपके लिए एकदम नया है तो कोशिश करें कि किसी जानकार के घर के नजदीक ही घर लें। एक बार जब आप जगह को अच्‍छी तरह समझ लेंगे तब दूर रहने में कोई दिक्‍कत नहीं है। मगर, शुरुआत में नजदीक ही रहें क्‍योंकि नया समझ कर लोग आपको ठग सकते हैं और आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं।