Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    प्रीति जिंटा, शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन सहित ये 11 सेलेब्स होने वाले थे बर्बाद, सिर पर था करोड़ों का कर्ज

    बॉलीवुड और हॉलिवुड के उन सेलेब्स के बारे में जानिए जो एक बार दिवालिया हो गए थे पर फिर से खुद को संभालकर नाम और पैसा कमाया। 
    author-profile
    Published - 06 Apr 2020, 13:48 ISTUpdated - 03 Jan 2022, 16:50 IST
    bollywood celebs who went bankrupt

    क्या कभी आपने सोचा है कि चर्चित सेलेब्स को भी कभी एक एक पैसे के लिए तंगी का आलम देखना पड़ा होगा। आज जो करोड़ों में खेलते हैं उनकी हालत कभी ऐसी रही होगी कि उन्हें कर्ज लेना पड़ा हो या फिर खुद को दिवालिया घोषित करना पड़ा हो। कई चर्चित सेलेब्स के साथ भी यही हुआ है। शाहरुख खान, प्रीति जिंटा, अमिताभ बच्चन सहित कई बॉलीवुड, हॉलीवुड से जुड़े सेलेब्स फाइनेंशियल लॉस झेल चुके हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वो सेलेब्स।

    1अमिताभ बच्चन-

    amitabh bachchan bankrutp

    अमिताभ बच्चन के दिवालिया होने की बात सभी को पता है। एक्टर जो एक वक्त पर बहुत बुरे वित्तीय दौर से गुजर रहे थे उनके सिर पर 90 करोड़ का कर्ज था वो अब वापस अपने पैरों पर खड़े हो चुके हैं। केबीसी शुरू होने से पहले उनकी कंपनी ABCL डूब गई थी। अमिताभ बच्चन ने खुद एक इंटरव्यू में बताया है कि जब पूरी दुनिया सन् 2000 का जश्न मना रही थी तो मैं अपनी बर्बादी पर दुखी हो रहा था। मेरे पास कोई फिल्म नहीं थी, कोई कंपनी नहीं, कई लीगल केस और टैक्स डिपार्टमेंट का नोटिस भी था। कौन बनेगा करोड़पति ने उनकी जिंदगी बदल दी।

    2शाहरुख खान-

    shahrukh khan bankrupt

    शाहरुख खान के साथ ये दौर तब आया था जब वो फिल्म रा वन बना रहे थे। ये फिल्म बहुत बिग बजट फिल्म थी और ये फ्लॉप भी रही थी। इस फिल्म के प्रोडक्शन के समय शाहरुख को अपने खर्च भी कम करने पड़े थे। यहां तक कि उनपर कर्ज चढ़ने की नौबत तक आ गई थी।

    3 राज कपूर-

    raj kapoor bankrupt

    शो मैन ऑफ द सेंचुरी के नाम से प्रसिद्ध राज कपूर दिवालिया होने के बहुत करीब आ गए थे। ये दौर आया था फिल्म मेरा नाम जोकर की शूटिंग के दौरान। इस फिल्म को पूरा करने में राज कपूर को पूरे 6 साल लग गए थे और ये काफी एक्सपेंसिव फिल्म थी। इसे अब कल्ट माना जाता है, लेकिन उस दौर में ये फ्लॉप हो गई थी। इसके कारण राज कपूर का स्टूडियो दिवालिया हो गया था।

    4गोविंदा-

    govinda bankrupt


    गोविंदा ने भी बहुत बुरा दौर देखा है और इसके बारे में उन्होंने बात भी की थी। अपनी बेटी की फिल्म के प्रिमियर के दौरान गोविंदा ने ये बात की थी। वो भावुक होकर ये बता रहे थे कि किस दौरान वो बिना पैसे के रह रहे थे। उनकी वित्तीय हालत इतनी खराब हो गई थी कि उन्हें टैक्सी और रिक्शा लेने में भी परेशानी होती थी।

    5जैकी श्रॉफ-

    tiger shroff and jacky shroff bankruot

    जैकी श्रॉफ ने फिल्म मेकर साजिद नाडियावाला से पैसे लिए थे जिसे वो चुकाने में असमर्थ थे। साजिद ने इसके लिए लीगल एक्शन लिया। उसके कारण जैकी श्रॉफ को अपना घर और घर का सामान भी बेचना पड़ा था। टाइगर श्रॉफ ने भी इस बारे में बताया था कि कैसे उनके कमरे का सामान भी एक-एक करके बिकने लगा था।

    6अभय देओल-

    abhay deol bankrupt


    अभय देओल भी दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गए थे। वो फिल्म वन बाय टू का प्रोडक्शन कर रहे थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस फ्लॉप साबित हुई और इसके कारण अभय देवल को अपना घर भी बेचना पड़ा था क्योंकि उनके पास लोन चुकाने के पैसे नहीं थे।

    7डोनाल्ड ट्रंप-

    donald trump bankrupt

    अमेरिका के राष्ट्रपति और बिजनेसमैन डोनाल्ड ट्रंप ने 4 बार कॉर्पोरेट बैंकरप्सी का केस फाइल किया है। यानी वो 4 बार दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गए थे। हालांकि, ये उनकी कंपनी का दिवालिया होना था, उन्होंने कभी पर्सनल बैंकरप्सी नहीं फाइल की।

    8लीना हेडे-

    leena haeday bankrupt

    चर्चित टीवी सीरीज गेम ऑफ थ्रोन्स में सर्सी लैनेस्टर का किरदार निभाने वाली लीना हेडे को 2013 में वित्तीय मुश्किलों से गुजरना पड़ा था। उनके बैंक अकाउंट में सिर्फ 5 डॉलर थे और उन्हें अपना घर बेचना पड़ा था इससे निपटने के लिए।

    9पामेला एंडरसन-

    pamela anderson bankrupt

    चर्चित एक्ट्रेस पामेला एंडरसन भी 2009 में दिवालिया हो गई थीं। उन्हें 8 लाख डॉलर का लोन चुकाने के  लिए अपना घर बेचना पड़ा था।

    10प्रीति जिंटा-

    proety zinta bankrupt

    बॉलीवुड की डिंपल ब्यूटी प्रीति जिंटा को भी ये सब झेलना पड़ा था। प्रीति जिंटा अपनी फिल्म इश्क इन पैरिस के प्रोडक्शन के दौरान मुश्किल में आई थीं। इसके लेखक और डायरेक्टर अब्बास टायरवाला ने प्रीति जिंटा के खिलाफ केस भी किया था। रिपोर्ट्स के अनुसार प्रीति को अपना फ्लैट रेंट पर चढ़ाना पड़ा था ताकि वो पैसे दे सकें। आखिर में सलमान खान ने प्रीति की मदद की थी।

    11ए के हंगल-

    a k hangal bankrupt


    शोले , बावर्ची और ऐसी ही कई फिल्में कर चुके ए के हंगल 95 साल की उम्र में वित्तीय परेशानियों से गुजर रहे थे। वो अपने मेडिकल बिल देने के लिए भी समर्थ नहीं थे, तब उनके बेटे ने करण जौहर, अमिताभ बच्चन और फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े अन्य लोगों से मदद मांगी थी।

    अब आप जान गए होंगे कि आपके फेवरेट एक्टर्स ने कितनी मेहनत से खुद को दोबारा खड़ा किया है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।