आलिया भट्ट ने जब फिल्मी दुनिया में कदम रखा था, तब लोग उन्हें महेश भट्ट की बेटी के रूप में जानते थे। लेकिन अपनी काबिलियत के दम पर आलिया ने अपना एक अलग मुकाम बनाया। आमतौर पर लोग यह मानते हैं कि फिल्मी दुनिया से जुड़े होने के कारण उनके लिए चीजें आसान रही होंगी। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। ऐसे बहुत से स्टार किड्स है, जो कभी भी फिल्मी दुनिया में चमक नहीं पाए। यह एक ऐसी इंडस्ट्री है, जहां पर दर्शकों का प्यार ही आपको अर्श पर या फर्श पर लेकर आता है। 

जहां तक बात आलिया की है, तो उन्हें हमेशा ही दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है। हालांकि, बॉलीवुड में अपना पहला कदम रखना उनके लिए इतना भी आसान नहीं था। आलिया ने अपना डेब्यू करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से किया था, लेकिन इस फिल्म में अपनी जगह बनाना आलिया के लिए इतना भी आसान नहीं है। ऑडिशन क्लीयर करने के बाद भी करण जौहर ने आलिया के सामने एक शर्त रख दी थी और जब आलिया ने उस शर्त को माना, तभी वह फिल्म का हिस्सा बनीं। हालांकि, उस शर्त को मानना आलिया के लिए फायदेमंद ही रहा, क्योंकि इस फिल्म ने काफी अच्छा परफॉर्म किया था और आलिया को लोग रातों-रात जानने लगे थे। तो चलिए जानते हैं क्या भी वो शर्त-

इसे जरूर पढ़ें- जान्हवी कपूर से लेकर आलिया भट्ट तक ने बकेट हैट में किया रॉक

Karan Johar  Alia Bhatt

करण जौहर ने रखी थी यह शर्त

करण जौहर जब अपनी नई फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर के लिए नए चेहरे की तलाश में थे और उन्होंने इसके चार मुख्य किरदारों में से एक आलिया को चुना था, तो उन्होंने आलिया के सामने एक शर्त रखी थी। करण जौहर चाहते थे कि फिल्म से पहले आलिया अपना वजन कम कर लें। आलिया ने खुशी-खुशी करण की इस शर्त को माना और कड़ी मेहनत के बाद महज 3 महीनों में ही अपना 16 किलो वजन कम कर लिया था।

बचपन से मोटी है आलिया

आलिया आज भले ही बेहद स्लिम ट्रिम नजर आती हैं या फिर वह अपनी फिटनेस को लेकर बेहद सजग रहती हैं। लेकिन बचपन से वह थोड़ी मोटी हुआ करती थीं। आलिया खुद कई बार इंटरव्यू में इस बात का खुलासा कर चुकी हैं कि वह बचपन में मोटी हुआ करती थीं और इसलिए उनके करीबी उन्हें आलिया नहीं, बल्कि आलू कहकर पुकारा करते थे। लेकिन फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले ही आलिया ने अपनी फिगर को मेंटेन कर लिया था और इसके लिए कहीं ना कहीं करण जौहर भी मददगार हैं। आज के समय में आलिया खुद को फिट रखने के लिए सप्ताह में दो दिन अष्टांग योग का अभ्यास जरूर करती हैं। इसके अलावा, वह सुबह सूर्य नमस्कार भी जरूर करती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- बॉलीवुड एक्ट्रेस के यह लुक्स वर्क फ्रॉम होम के लिए हैं एकदम परफेक्ट

Debut  Movie

500 लड़कियों में से हुई थीं सलेक्ट

आलिया भट्ट भले ही एक स्टार किड हैं। लेकिन सिर्फ एक स्टार किड होने की वजह से ही आलिया को यह फिल्म नहीं मिली थी। बल्कि शनाया के रोल के लिए करण जौहर ने करीबन 500 लड़कियों का ऑडिशन लिया था, जिसमें से आलिया भट्ट को सलेक्ट किया गया था। ऑडिशन में सलेक्शन के बाद भी करण जौहर के वजन कम करने की शर्त के बाद ही आलिया को फिल्म में लिया गया था।

स्टूडेंट ऑफ द ईयर नहीं थी पहली फिल्म

जब आलिया की डेब्यू मूवी की बात होती है तो हर कोई स्टूडेंट ऑफ द ईयर फिल्म का ही नाम लेता है। लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि यह आलिया भट्ट की पहली फिल्म नहीं थी। बल्कि वह मात्र 6 साल की उम्र में ही फिल्मों में सक्रिय हो गई थीं। आलिया ने छह साल की उम्र में एक की फिल्म की थी और फिल्म का नाम था संघर्ष। साल 1999 में रिलीज हुई फिल्म संघर्ष में आलिया ने प्रीति जिंटा के बचपन का रोल अदा किया था। फिल्म में प्रीति जिंटा के अपोजिट अक्षय कुमार थे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।